home page

PM Kisan : किसानों के लिए खुशखबरी, इस दिन खाते में आने वाले हैं पैसे

अगर आप भी सरकार की पीएम किसान योजना से जुड़े हुए हैं तो ये खबर आपके काम की है अगर आपने केवाईसी को अपडेट नहीं करवाया है तो अब आपको पीएम किसान की 12वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।

 | 
PM Kisan : किसानों के लिए खुशखबरी, इस दिन खाते में आने वाले हैं पैसे

HR Breaking News (नई दिल्ली) : PM Kisan 12th Installment : केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा शुरू की गई पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) जरूरतमंद किसानों को योजनाएं दे रही है। इस योजना का उद्देश्य किसानों को आर्थिक (economic to farmers)सहायता प्रदान करना है। पीएम किसान योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनका केवाईसी आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.nic.in से पूरा हुआ है।


भारत सरकार की ओर से पीएम किसान की 12वीं किस्त (PM Kisan 12 th Installment) अगस्त में आएगी। जिन किसानों का केवाईसी पूरा नहीं होगा उन्हें पीएम किसान योजना की अगली किस्त का लाभ सरकार नहीं देगी। इस योजना के तहत केंद्र सरकार पात्र किसान परिवारों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देती है।

ये भी जानिये :  अगर बिजनेस करना है तो सरकार की ये स्कीम है बड़ी मददगार


PM Kisan 12 th Installment बिना KYC के नहीं मिलेगा लाभ


पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) में बिना KYC के किसानों को किसी भी आगामी योजना का लाभ नहीं मिलेगा। सरकार ने पीएम किसान 12वीं किस्त (PM Kisan 12 th Installment) जारी करने से पहले eKYC की प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया है। eKYC पूरा करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है इससे पहले किसानों को पीएम किसान केवाईसी (PM Kisan KYC) की प्रक्रिया पूरी करनी है। बता दें कि पहले eKYC की समय सीमा 31 मई 2022 तय की गई थी लेकिन सरकार ने इसे बढ़ाकर 31 जुलाई 2022 कर दिया है।

PM Kisan 12 th Installment की तारीख


पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की अगली किस्त अगस्त में किसानों के खाते में जमा होने जा रही है। भारत सरकार द्वारा निर्धारित नियम के अनुसार इस योजना के तहत किसानों को पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच और दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच दी जाती है और तीसरी किस्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के स्लॉट के बीच ट्रांसफर किया जाता है। इस हिसाब से पीएम किसान 12वीं किस्त (PM Kisan 12 th Installment) इस महीने के अंत तक किसानों के खाते में आ सकती है।

PM Kisan eKYC कैसे पूरा करें ?


सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.nic.in पर जाएं।
इसके बाद फार्मर्स कॉर्नर के तहत Ekyc पर क्लिक करें।
इसके बाद लाभार्थी OTP आधारित Ekyc के तहत अपना आधार नंबर दर्ज करें।
इसके बाद सर्च पर क्लिक करें।
इसके बाद अपना आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें और ‘गेट ओटीपी’ विकल्प पर जाएं।
इसके बाद ओटीपी दर्ज करें।
इसके बाद जानकारी भरने के बाद eKYC पूरा हो जाएगा।


इस काम को किए बगैर नहीं मिलेगा किस्त का लाभ

ये भी जानिये :  मात्र 25 हजार से शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने कमाएं 3 लाख रुपये से भी ज्यादा


पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत सभी लाभार्थियों को पीएम किसान की 11वीं किस्त का लाभ दिया गया है। यदि कोई लाभार्थी केवाईसी के बिना है तो उसे अन्य किस्त का लाभ नहीं दिया जाएगा। पीएम किसान पोर्टल पर बताया गया है कि आधार पर ओटीपी के लिए किसानों को किसान के कोने में ईकेवाईसी विकल्प पर क्लिक करना होगा। बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए आपको अपने घर के नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाना होगा। यह काम लाभार्थी घर बैठे अपने फोन या लैपटॉप या कंप्यूटर से भी कर सकता है।