home page

Parenting Tips : गलत संगत में पड़ गया है आपका बच्चा तो ऐसे करें सुधार

अगर आप बच्चों के बदलते व्यवहार को लेकर परेशान हैं, तो कुछ आसान तरीकों की मदद से आप बच्चों की गलत संगति का पता लगाकर उन्हें आसानी से सुधार सकते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं बच्चों के व्यवहार से जुड़ी कुछ खास चीजें, जिसे नोटिस कर आप ना सिर्फ बच्चों की संगति का पता लगा सकते हैं बल्कि उन्हें सही ट्रैक पर भी ला सकते हैं।

 | 
Parenting Tips : गलत संगत में पड़ गया है आपका बच्चा तो ऐसे करें सुधार

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क)। आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में बच्चे माता-पिता के साथ कम ही वक्त गुजार पाते हैं. वहीं माता-पिता भी ऑफिस और घर के कामों को बैलेंस करने के चक्कर में बच्चों को पूरा समय नहीं दे पाते हैं. जिसके चलते कभी-कभी बच्चे गलत संगत में पड़कर बिगड़ने लग जाते हैं. ऐसे में अगर आप बच्चों के बदलते व्यवहार को लेकर परेशान हैं, तो कुछ आसान तरीकों की मदद से आप बच्चों की गलत संगति का पता लगाकर उन्हें आसानी से सुधार सकते हैं.

ये भी पढ़ेंं : Relationship : दिन में ये काम करने से महिलाओं को मिलती है भरपूर संतुष्टि

दरअसल, बच्चे बड़े होने के साथ-साथ पैरेंट्स से हर बात शेयर नहीं करते हैं. ऐसे में माता-पिता को भी बच्चों की संगति का ठीक तरह से पता नहीं चल पाता है. नतीजतन माता-पिता को इस बात भी भनक भी नहीं लग पाती है कि बच्चे गलत संगति में पड़कर बिगड़ने लगे हैं. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं बच्चों के व्यवहार से जुड़ी कुछ खास चीजें, जिसे नोटिस कर आप ना सिर्फ बच्चों की संगति का पता लगा सकते हैं बल्कि उन्हें सही ट्रैक पर भी ला सकते हैं.

ये भी पढ़ेंं : Electricity Bill : बिजली उपभोक्ताओं की होगी मौज! सरकार ने किया बड़ा ऐलान


चलने और बोलने का तरीका


बच्चों की बोल-चाल में अचानक आया कोई बड़ा बदलाव उनकी संगति से प्रभावित होता है. ऐसे में अगर आपका बच्चा बिना मतलब जाने बार-बार कोई गलत शब्द दोहरा रहा हो या फिर बच्चा किसी अजीब स्टाइल को फॉलो करने लगे, तो ये बच्चों के गलत संगति में पड़ने की शुरूआत होती है.

ये भी पढ़ेंं :Relationship : दिन में ये काम करने से महिलाओं को मिलती है भरपूर संतुष्टि


घर आने में हो देरी


बच्चे अगर स्कूल या कोचिंग से अक्सर लेट घर आते हैं, तो समझ जाएं कि पढ़ाई के बाद बच्चा आपसे छिप कर दोस्तों के साथ समय बिता रहा है. ऐसे में अगर बच्चे घर देर से आने की सही वजह पैरेंट्स से छिपाएं, तो इस बात को अनदेखा ना करें. आप खुद बच्चों को बिना बताए उनके लेट घर आने की वजह का स्मार्टली पता लगाने की कोशिश करें.

ये भी पढ़ेंं : Bank Account Minimum Balance Rule : बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस न रखने वालों पर इसलिए नहीं लगेगा जुर्माना


नए दोस्तों से रहें सतर्क


अगर आपका बच्चा पुराने दोस्तों को छोड़कर नए दोस्तों के साथ घूमना पसंद करता है. तो जाहिर है कि बच्चा अपने नए दोस्तों से काफी ज्यादा प्रभावित रहता है. ऐसे में दोस्तों की देखा-देखी बच्चा बुरी आदतों को अपनाने से भी नहीं हिचकिचाता है. इसलिए किसी ना किसी बहाने से बच्चों के दोस्तों से मिलते रहें और बुरे बर्ताव वाले दोस्तों से बच्चों को दूर रहने की सलाह दें.

ये भी पढ़ेंं : Electricity Bill : बिजली उपभोक्ताओं की होगी मौज! सरकार ने किया बड़ा ऐलान

झूठ बोलने की आदत


माता-पिता से सफेद झूठ बोलना और बातें छुपाना भी बच्चों की गलत संगति का ही नतीजा होता है. इसलिए अगर आपका बच्चा आपसे झूठ बोलना और बातें छुपाना शुरू करे, तो समझ जाएं कि बच्चा कुछ ना कुछ गलत कर रहा है. ऐसे में बच्चों को प्यार से समझाने की कोशिश करें और उनकी हरकतों पर भी नजर रखें.


पैसे खर्च करना और गुस्सा आना


बच्चों का बात-बात पर गुस्सा करना, गलत शब्दों का प्रयोग और बड़ों से दुर्व्यवहार करना बुरी संगति का ही असर होता है. ऐसे में ना सिर्फ बच्चे बड़ों से जवाब-सवाल करना शुरू कर देते हैं बल्कि पैसे भी जमकर खर्च करने लगते हैं.

ये भी पढ़ेंं : Relationship : दिन में ये काम करने से महिलाओं को मिलती है भरपूर संतुष्टि


बच्चों को सुधारने का तरीका


बच्चों को गलत संगति से निकालने के लिए सबसे पहले आप उनके दोस्त बनने की कोशिश करें. जिससे बच्चा हर छोटी-बड़ी बात आपसे शेयर करने लगेगा. साथ ही ध्यान रहे बच्चों को किसी भी हरकत के लिए सीधे मना ना करें, इससे बच्चे जिद्दी बन जाते हैं. इसलिए गलती करने पर बच्चों को डांटने के बजाए प्यार से समझाने की कोशिश करें और बच्चों को उनकी गलती के बुरे परिणामों से अवगत कराएं.