home page

Parenting Tips : मां-बाप की इन हरकतों को देख बच्चे बाेलने लगते हैं झूठ

अकसर बड़े होने पर बच्चे मां-बाप से कई बातें छुपाने लगते हैं और झूठ का सहारा लेते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही कारण बताने जा रहे हैं जिस वजह से बच्चे आपसे बातें छुपाते हैं। आइए नीचे खबर में जानते हैं-

 | 
Parenting Tips : मां-बाप की ये हरकतें देख बच्चे झूठ बोलने पर होते हैं मजबूर

HR Breaking News (ब्यूरो)। बच्चे जब बड़े होने लगते हैं तो माता-पिता से कई बातें छुपाने लगते हैं या उनसे झूठ बोलने लगते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि वो ऐसा क्यों करते हैं? क्या आपने कभी इसके पीछे छिपी वजह जानने की कोशिश की है? आज हम आपको कुछ ऐसे ही कारण बताने जा रहे हैं जिस वजह से बच्चे आपसे बातें छुपाते हैं।

 

 

 

ये भी पढ़ें : खाना पकाते समय स्त्री की ये एक गलती घर को कर देगी बर्बाद

 


जरूरत से ज्यादा सख्ती


कुछ पेरेंट्स जरूरत से ज्यादा सख्त होते हैं और बच्चों से केवल माता-पिता वाला रिश्ता ही रखते हैं। अगर आप भी ऐसे स्वभाव के हैं तो बता दें कि आपको हमेशा बच्चों का दोस्त बनकर रहना चाहिए। ऐसे में वो आपसे कोई भी बात शेयर करने से झिझकता नहीं है।

बच्चों पर नहीं देते ध्यान


जब माता-पिता आपस में ही झगड़ते रहते हैं और बच्चे पर ध्यान नहीं दे पाते तो वो भी अपनी बात मन में ही दबा कर बैठ जाता है। ऐसे बच्चे डिप्रेशन में भी आ सकते हैं।

ये भी पढ़ें : सरकार का बड़ा फैसला, अब पर्सनल कार वालों का नहीं लगेगा Toll Tax

जो बोल दिया सो बोल दिया


पेरेंट्स कई बार भूल जाते हैं कि उनका बच्चा अब बड़ा हो गया है। उन्हें उनकी बात रखने का मौका नहीं देते और सिर्फ अपनी ही बात सुनाकर चले जाते हैं। अगर बच्चा कुछ बोलना भी चाहे तो उसे चुप करा देते हैं।


समझाने की जगह पड़ती है फटकार


अगर कोई बच्चा अपने पेरेंट्स से अपने अफेयर की बात शेयर करता है तो वे उसे समझाने की जगह डांटने लगते हैं। ऐसे में बच्चे सब कुछ छिपकर करना शुरू कर देते हैं।


उम्र में फर्क


पेरेंट्स को लगता है कि उनका बच्चा उन्हीं के नक्शे सदम पर चले। वे भूल जाते हैं कि उनका बच्चा आज की जनरेशन का है और उसकी आदतें अलग हैं। ऐसे में अगर वो उनके मन मुताबिक काम नहीं करता तो उसे डांटने लगते हैं।


रखना चाहिए भरोसा


अगर आपने बच्चे को घर से बाहर पढ़ने भेजा है तो आपको उस पर भरोसा दिखाना चाहिए। अगर वो अंधेरा होने से पहले अपने पीजी नहीं पहुंचता तो उसे फोन करते रहते हैं जिससे वे परेशान हो जाते हैं। इसी गुस्से में बच्चे माता-पिता से झूठ बोलते हैं।


दोस्त भी हो सकते हैं कारण


कई बार बच्चों को अपना फ्रेंड सर्कल इतना कंफर्टेबल लगने लगता है कि वे आपसे बातें शेयर करना जरूरी नहीं समझते। ऐसे में आपको खुद ये पता लगाने की कोशिश करनी चाहिए कि आपका बच्चा आपसे कुछ छुपा तो नहीं रहा। 

ये भी पढ़ें : महिलाओं को पसंद आते हैं ऐसे पुरुष, देखते ही करने लगती है ये इशारे


बच्चों की बात नहीं सुनते


जब बच्चे छोटे होते हैं तो वे घर पर सारी बातें शेयर करते हैं चाहे वो किसी से भी संबंधित हो लेकिन कुछ पेरेंट्स उन्हें समझाने की बजाय ये बोल देते हैं कि ऐसी बातें घर पर नहीं करते। ऐसे में बच्चे के मन में यही बैठ जाता है कि अगर मैं घर पर कुछ भी बताउंगा तो मेरी डांट पड़ सकती है।