home page

Phosphate Price: सरकार ने बढ़ाए फास्फेट खाद के दाम, जानें नए रेट

Phosphate Price: सरकार ने फास्फेट खाद की कीमतों में पिछले वर्ष की तुलना में इस बार 151 रुपये प्रति बोरी की वृद्धि की गई है. जानें इस बार किसानों को सिंगल फास्फेट खाद की 50 किलो की बोरी के लिए कितने रुपये देने पड़ेंगे. जानें पूरी जानकारी...
 | 
Phosphate Price: सरकार ने बढ़ाए फास्फेट खाद के दाम, जानें नए रेट

HR Breaking News, New Delhi: किसानों को सबसे अधिक चिंता फास्फेट खाद की उपलब्धता और दाम की होती है की उन्हें समय पर पर्याप्त मात्र में खाद मिल पाएगी या नही और मिलेगी तो क्या रेट मिलेगी. अगर बात करें कीमतों की तो सरकार ने फास्फेट खाद के नये रेट (DAP Fertilizer Price) जारी करके किसानों को इसकी जानकारी दे दी है.  

इसे भी देखें : मंडियों में खाद, बीज और दवाइयों के व्यापार पर नहीं लगेगी रोक, सरकार ने उठाया ये कदम


उर्वरक खाद रेट में हुई इतनी बढ़ोतरी

सरकार द्वारा वर्ष 2022 के लिए सिंगल फास्फेट खाद (single super phosphate) की कीमतों में पिछले वर्ष की तुलना में इस बार 151 रुपये प्रति बोरी की वृद्धि की गई है. इस वर्ष किसानों को सिंगल फास्फेट खाद की 50 किलो की बोरी के लिए 425 रुपये देने पड़ेंगे.

कृषि उत्पादक अध्यक्ष शैलेंद्र सिंह की अध्यक्षता में उर्वरक समन्वय की बैठक में तय किया गया कि सिंगल सुपर फास्फेट(single super phosphate) की एक बोरी जिसका रेट पिछले साल 274 रुपये था उसमें 151 रुपये की बढ़ोतरी की गई है जिसके बाद नया रेट 425 रुपये प्रति बैग हो गया है . इसके अलावा दानेदार खाद का रेट 161 रुपए बढाकर 304 रुपये की जगह 425 रुपये कर दिया गया है. 

आज का डीएपी खाद का रेट क्या है


IFFCO के अधिकारियों ने बताया है कि इस वर्ष शुरुआत में डेमोक्रेटिक एक्शन के कारण DAP खाद की कीमतों को सही तरह से नहीं बताया गया. पहले 1200 रुपये बोरी के हिसाब से दिए गए. फिर इसके बाद 1700 रुपये बोरी के हिसाब से और उसके बाद फिर 1900 रुपये बोरी के हिसाब दिए गए.

और देखिए: किसानों पर मेहरबान हुई सरकार, अब हर महीना खाते में आएगें इतने हजार

इन सब को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने किसान भाइयों पर DAP खाद की कीमतों को लेकर कोई भी बोझ ना पड़े. इसके लिए उन्होंने बड़ा फैसला लिया और किसान भाइयों को मात्र 1200 रुपये में DAP खाद देने का निर्णय लिया गया है.