home page

Post Office Recurring Deposit Scheme : पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम करवाती है मोटी कमाई, आप भी उठा सकते हैं फायदा

Post Office Scheme : अगर आप भी निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। आज हम आपको Post Office की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको मोटी कमाई करवाएगी। आइए नीचे खबर में जानते हैं कैसे उठा सकते हैं फायदा- 

 | 
Post Office Recurring Deposit Scheme : पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम करवाती है मोटी कमाई, आप भी उठा सकते हैं फायदा

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क)। अगर आप पोस्ट ऑफिस के आरडी प्लान में निवेश करते हैं तो सबसे पहले यह जान लें कि आपको इस प्लान में कितना फायदा हो सकता है. इसमें आपको पूरी तरह से सुरक्षित निवेश करने का विकल्प मिलेगा. पोस्ट ऑफिस स्कीम्स में आपको बेहतर रिटर्न भी मिलता है. पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम बेहतर होती हैं. इसमें कम लागत के साथ निवेश करने पर मोटी कमाई हो जाती है. ऐसे ही पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम का नाम है पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉज़िट, इसमें आपको बेहतर रिटर्न मिलता है.

ये भी पढ़ें : High Court Decision - कर्मचारियों के हक में हाईकोर्ट ने दिया फैसला, सरकार को लगाई फटकार


क्या है पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम?


पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉज़िट स्कीम के जरिए आप बहुत कम पैसों के साथ निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. इसमें इसके अलावा आपके पैसे भी पूरी तरह से सुरक्षित रहेंगे. इसमें आप 100 रुपए महीने से निवेश कर सकते हैं. अधिक से अधिक की कोई लिमिट नहीं है. आप जितना चाहें उतना निवेश कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस RD डिपॉजिट अकाउंट बेहतर ब्याज दर के साथ छोटी किस्तें जमा करने की एक सरकार की गारंटी योजना है.

ये भी पढ़ें : OPS : कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना पर नीति आयोग ने सरकार को दी बड़ी सलाह


RD अकाउंट में कितना मिलेगा ब्याज?


पोस्ट ऑफिस का RD अकाउंट ओपन होता है वो 5 साल के लिए होता है. इससे कम समय के लिए नहीं खुलता. हर तिमाही (सालना रेट पर) जमा धन पर ब्याज का कैलकुलेट किया जाता है. फिर इसे हर तिमाही के आखिरी में आपके अकाउंट में कंपाउंड इंटरेस्ट के साथ जोड़ दिया जाता है. इंडिया पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट के मुताबिक, RD स्कीम पर मौजूदा समय में 5.8 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. केंद्र सरकार हर तिमाही अपनी सभी स्मॉल सेविंग स्कीम्स में हर तिमाही ब्याज दर की घोषणा करती है.

ये भी पढ़ें : Father-in-law's Property - ससुर की संपत्ति में दामाद के अधिकार पर कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला

10 हजार रुपए निवेश करने पर मिलेंगे 16 लाख से ज्यादा


अगर आप हर महीने पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम में 10 हजार रुपए का निवेश करते हैं, वो भी 10 साल के लिए, तो उसे मेच्योरिटी पर 16,26,476 लाख रुपए मिलेंगे।

ये भी पढ़ें : Vastu Tips : घर में रखी ये चीजें बनती हैं कर्ज के बोझ का कारण


RD अकाउंट के बारे में कुछ खास बातें


अगर आप समय से RD की किस्त नहीं जमा करते हैं तो आपको जुर्माना देना पड़ेगा. किस्त में देरी होने पर आपको हर महीने एक फीसदी जुर्माना देना होगा. इसके साथ ही अगर आपने लगातार 4 किश्तें नहीं जमा की तो आपका अकाउंट बंद हो जाएगा. हालांकि अकाउंट बंद होने पर इसे अगले 2 महीने के लिए फिर से एक्टिवेट किया जा सकता है.