home page

Railway Ticket रेलवे ने टिकटों के नियमों में किया बड़ा बदलाव, अब ऐसे बुक होगी टिकट

इंडियन रेलवे (indian railway) द्वारा यात्रियों की सुविधाओं को मध्यनजर रखते हुए समय समय पर बदलाव किया जाता है ताकि यात्रियों को किसी भी समस्या का सामना  न करना पड़े। अब हाल में रेलवे (railway) द्वारा टिकटों के नियमों में बड़ा बदलाव किया गया है आइए नीचे खबर में जानते है कि अब कैसे बुक होगा रेलवे टिकट (railway ticket)
 
 | 
Railway Ticket रेलवे ने टिकटों के नियमों में किया बड़ा बदलाव, अब ऐसे बुक होगी टिकट

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Indian Railways Changed Ticket Booking Rules: अगर आप आमतौर ट्रेन से यात्रा करते हैं और इसके ल‍िए ऑनलाइन ट‍िकट बुक‍िंग कराते हैं तो यह खबर आपके काम की है. इस खबर को आप अंत तक ब‍िना रुके पढ़ें क्‍योंक‍ि इसमें एक नहीं आपके काम की दो बातें हैं. दरअसल, आईआरसीटी (IRCTC) ने 
एप और वेबसाइट के जर‍िये ट‍िकट बुक‍िंग के न‍ियमों में बदलाव क‍िया है. नए न‍ियम के मुताब‍िक आपको ट‍िकट बुक‍िंग के ल‍िए अपना अकाउंट वेर‍िफाई कराना होगा.

 

वेर‍िफ‍िकेशन के बिना बुक नहीं होगा ट‍िकट
भारतीय रेलवे की सहयोगी कंपनी आईआरसीटी (IRCTC) के न‍ियम के अनुसार अब यूजर्स को ट‍िकट बुक कराने से पहले मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी का वेर‍िफ‍िकेशन कराना जरूरी है. ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर के वेर‍िफ‍िकेशन के ब‍िना ऑनलाइन ट‍िकट बुक नहीं कर सकेंगे.

इसल‍िए लागू हुआ यह न‍ियम
दरअसल, आईआरसीटीसी अकाउंट के काफी यूजर्स ऐसे हैं ज‍िन्‍होंने कोरोना महामारी शुरू होने के बाद से लेकर अब तक ऑनलाइन ट‍िकट बुक नहीं कराया है. यह न‍ियम ऐसे लोगों के ल‍िए ही लागू हुआ है. यद‍ि आपने भी लंबे वक्‍त से ट‍िकट नहीं कराया है तो पहले वेर‍िफ‍िकेशन कराना जरूरी है. आइए जानते हैं इसका प्रोसेस...


ऐसे कराएं मोबाइल और ई-मेल वेर‍िफ‍िकेशन
आईआरसीटीसी (IRCTC) के एप या वेबसाइट पर जाएं और वेर‍िफ‍िकेशन व‍िंडो पर क्‍ल‍िक करें.
यहां आप अपना रज‍िस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी दर्ज कर दें.
दोनों जानकारी दर्ज करने के बाद वेर‍िफाई बटन पर क्‍ल‍िक करें.
वेर‍िफाई पर क्‍ल‍िक करने के बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा, इसे दर्ज करके मोबाइल नंबर वेर‍िफाई करें.
इसी तरह ई-मेल आईडी पर आए कोड को दर्ज करने के बाद आपकी मेल आईडी वेर‍िफाई हो जाएगी.
अब आप अपने अकाउंट से क‍िसी भी ट्रेन के लिए ऑनलाइन ट‍िकट बुक‍िंग करा सकते हैं.

अब बुक करा सकेंगे 24 ट‍िकट
रेलवे यात्र‍ियों के ल‍िए दूसरी बड़ी खबर यह है क‍ि रेलवे ने आईआरसीटीसी की एक यूजर आईडी पर महीने में अध‍िकतम ट‍िकट बुक कराने की ल‍िम‍िट को 12 से बढ़ाकर 24 कर द‍िया गया है. जी हां, आधार से ल‍िंक यूजर आईडी से अब आप महीने में 24 ट‍िकट बुक करा सकते हैं. पहले यह संख्‍या 12 थी. इसी तरह ज‍िस अकाउंट से आधार ल‍िंक नहीं है अब उससे भी 6 की बजाय 12 ट‍िकट बुक कराए जा सकते हैं.