home page

Railway Train Cancelled : रेलवे ने 210 ट्रेनें को किया रद्द, घर से निकलने से पहले चेक करें लिस्ट

रेलवे ने 210 ट्रेनों को रद्द कर दिया है और चार ट्रेनों को रिशेड्यूल करने का फैसला किया है। कहीं आपको दो गुना चक्कर न काटने  पड़ें इसलिए हम आपको प्रोवाइड करवा रहे हैं रद्द हुई ट्रेनों की लिसट ताकि आपको दिक्कत न हो।
 
 | 
Railway Train Cancelled  : रेलवे ने 210 ट्रेनें को किया रद्द, घर से निकलने से पहले चेक करें लिस्ट

HR Breaking News : नई दिल्ली : Train Cancelled List: आज रेलवे ने कुल 210 ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया है. आज कुल 4 ट्रेनों को रेलवे ने  रिशेड्यूल करने का फैसला किया है।
इंडियन रेलवे (Indian Railway) देश के आम लोगों के जीवन की लाइफलाइन मानी जाती है. हर दिन हजारों की संख्या में यात्री ट्रेन से ट्रेवल करके अपने घरों को जाते हैं. हर दिन इसके लिए भारतीय रेल द्वारा हजारों ट्रेनों का संचालन किया जाता है।
लेकिन, कई बार अलग-अलग कारणों से ट्रेन को कैंसिल भी करना पड़ता है. इसके साथ ही कुछ ट्रेनों के टाइम में बदलाव या उन्हें रिशेड्यूल (Reschedule Train List) भी करना पड़ता है. इस कारण यात्रियों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है. अगर आप आज ट्रेन से कहीं जाने वाले हैं तो रद्द (Cancel Train List), डायवर्ट (Divert Train List)  और  रिशेड्यूल ट्रेनों को की लिस्ट अच्छी तरह से चेक कर लें।


ये खबर भी पढ़ें : Railway news : कैंसिल हो गई ट्रेन? रेलवे का ये फैसला आपको देगा बड़ी राहत 


ये कारण रहा ट्रेनों के रद्द करने का


हाल ही देशभर में कई जगहों पर सेना में भर्ती के लिए सरकार द्वारा चलाई गई नई स्कीम अग्निपथ स्कीम (Agnipath Scheme) के कारण कई राज्यों में उग्र प्रदर्शन किए गए। इसके साथ ही रेलवे को करोड़ों की प्रॉपर्टी को जलाकर राख भी कर दिया गया. इस कारण बड़ी संख्या में ट्रेनों को रद्द करना पड़ा. इसके साथ ही कई जगह पर खराब मौसम जैसे बाढ़, आंधी, तूफान आदि के कारण भी कई बार ट्रेनों को रद्द करने का फैसला करना पड़ता है. इसके साथ ही रेलवे हर दिन हजारों ट्रेनों का संचालन करता है. ऐसे में कई बार रेल की पटरियों के रखरखाव के लिए भी ट्रेनों को रद्द करने का फैसला करना पड़ता है।


ये खबर भी पढ़ें : Railway Naukari : बेरोजगारों के लिए खुशखबरी, रेलवे ने किया बंपर भर्ती का ऐलान

रेलवे ने आज किया कुल 210 ट्रेनों को रद्द


आज रेलवे ने कुल 210 ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया है. आज कुल 4 ट्रेनों को रेलवे ने  रिशेड्यूल करने का फैसला किया है. इसमें ट्रेन नंबर है 04133, 05264, 12836 और 13054 शामिल है. वहीं आज यानी 23 जून 2022 को कुल 13 ट्रेनों को डायवर्ट करने का फैसला किया गया है. अगर आप आज के रद्द, रिशेड्यूल या डायवर्ट करना चाहते हैं तो कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से उसे चेक कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इस बारे में।


ये खबर भी पढ़ें : Train Confirm Ticket अब यात्रियों को बिना आधार कार्ड के मिलेगा कंफर्म टिकट, जानिए रेलवे का नया प्लान 

रद्द, रिशेड्यूल और कैंसिल ट्रेनों को की लिस्ट देखने का तरीका


रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/  की वेबसाइट पर विजिट करें.
Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा. इस ऑप्शन को चुनें.
रद्द, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें.
यह चेक करके ही घर से बाहर निकलें वरना बाद में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।