home page

Rajasthan Ka Mausam - राजस्थान के इन इलाकों में चलेंगी शीतलहरें, पारा पहुंचा जमाव बिंदु के नीचे

प्रदेश में सक्रिय हुए नए पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते पूरी तरह से जयपुर समेत राजस्थान में मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आ रहा है। ऐसे में मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के इन इलाकों में शीतलहरें चलेगी। 
 
 | 
Rajasthan Ka Mausam - राजस्थान के इन इलाकों में चलेंगी शीतलहरें, पारा पहुंचा जमाव बिंदु के नीचे

HR Breaking News, Digital Desk- प्रदेश में सक्रिय हुए नए पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते पूरी तरह से जयपुर समेत राजस्थान में मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आ रहा है। मावठ के बीच घने कोहरे के चलते जनजीवन पूरी तरह से यहां अस्त-व्यस्त है, जयपुर में बुधवार सुबह दृश्यता 50 मीटर से भी कम रही।

इसका असर वाहनों से लेकर हवाई सफर पर हावी रहा। वाहन चालकों को लाइट चलाकर वाहन चलाने पड़े। इस बीच कई उड़ाने भी प्रभावित रही। आगामी चार से पांच दिन तापमान में उतार चड़ाव के साथ ही कोहरे का असर, मावठ का दौर हावी रहेगा। इसके अलावा भरतपुर, शेखावाटी अंचल में भी घना कोहरा छाया रहा। साथ ही शीतलहर का प्रकोप रहेगा। इससे न्यूनतम तापमान में गिरावट होगी और गलन भरी सर्दी पड़ेगी। इधर वर्तमान समय में उत्तर भारत के पहाड़ों में ठंड का दौर जारी है। हिमाचल प्रदेश, कश्मीर, जम्मू में भी बर्फबारी के बीच कड़ाके की ठंड है।

पारे में उतार चढ़ाव का क्रम जारी-


एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते प्रदेश में बीते 48 घंटे में पारे में उतार चढाव का क्रम जारी है। लगभग सभी जगहों पर पारे में दो से चार डिग्री की कमी दर्ज की गई। हालांकि गलन भरी सर्दी का असर लगातार जारी है।

बीती रात को फतेहपुर का पारा 4, जोबनेर का 4.5, बीकानेर का 3.3, चूरू का 5.5, जयपुर का 9.7, जैसलमेर का 4.8, जोधपुर का 5.9, श्रीगंगानगर का 7.4, उदयपुर का 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग जयपुर केंद्र के अधिकारियों के मुताबिक एक नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से गुरुवार को बीकानेर, जयपुर व भरतपुर संभाग के जिलों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। हालांकि, बारिश की संभावना काफी कम है।


आगे के लिए अलर्ट-


वहीं पुन: हिमालय की तरफ से आने वाली ठंडी उत्तरी हवाओं का प्रभाव राज्य में आगामी दिनों में शुरू होगा। बीकानेर, जयपुर संभाग व आसपास के जिलों में शीतलहर चलने की प्रबल संभावना है। इससे न्यूनतम तापमान में दो डिग्री की गिरावट हो सकती है। मौसम केंद्र जयपुर प्रभारी राधेश्याम शर्मा ने बताया कि बुजुर्गों और बच्चों को इस मौसम में खास ध्यान रखने की जरूरत है। वहीं अन्नदाताओं की फसलों के पकाव के लिए मौसम बेहतर माना जा रहा है।

उड़ानों पर दिखा असर-


वहीं सांगानेर सहित आसपास की जगहों पर दृश्यता 30 मीटर से भी कम होने पर जयपुर से कोलकाता, गोवा, मुंबई जाने वाली उड़ानों के संचालन पर असर रहा। सुबह 8 बजे जाने वाली उड़ानों को 10 बजे तक जाने की इजाजत नहीं मिली।

एयरलाइन प्रबन्धन के मुताबिक अब एक घंटे देरी से उड़ानों का संचालन शुरू होने के आसार हैं। वहीं सुबह नो बजे मुंबई, दुबई से जयपुर आने वाली उड़ानों को भी उतरने की अनुमति नहीं मिली। 20 मिनट हवा में चक्कर लगाने के बाद उड़ान को उतारने की अनुमति मिली।