home page

तलाक की वजह : इस छोटी सी वजह से, एक झटके में खत्म हो गया रिश्ता, तलाकशुदा पुरुषों ने बताई अपनी कहानी

रिश्तों को जोड़े रखने के लिए विश्वास, प्यार का होना बहुत जरूरी है , इन में से कोई भी चीज कम होगी तो पल भर में रिश्ता टूट जाएगा।  आज हम कुछ मर्दों की कहानी आपको बताने जा रहे हैं जिनकी ज़िंदगी एक पल में बिखर गयी 
 | 
इन कारणों से पल भर में टूट जाता है रिश्ता

HR Breaking News, New Delhi : किसी ने ठीक कहा है कि विवाह का बंधन पूरी तरह समझौते और आपसी समझ पर टिका होता है। दो लोगों के बीच अच्‍छा तालमेल हो, तो शादी जैसा नाजुक रिश्ता निभाना भी बहुत ज्यादा आसान हो जाता है। यही तो एक बड़ी वजह भी है कि जिन पति-पत्नी के बीच अच्छी नहीं बनती, उनका रिश्‍ता एक समय बाद खत्‍म होने लगता है। इस दौरान कपल्स को न केवल तलाक जैसी भावनात्मक प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है बल्कि इसका असर उनकी बाकी की जिंदगी पर भी पड़ता है।

महिलाएं जहां तलाक के बाद पूरी तरह अपने घरवालों पर निर्भर हो जाती हैं, तो वहीं ज्यादातर मर्द अपने रिश्ते में की गई गलतियों को कभी न दोहराने की कसम खाते हैं। ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं, उन तलाकशुदा मर्दों की सलाह, जिन्होंने अपने रिश्ते में गलती तो की। लेकिन अगर उन्हें एक मौका मिलता, तो वह इनकी वजह से कभी भी अपने रिश्ते को खत्म होने नहीं देते।


पत्‍नी के लिए समय निकालें
यह एक तलाकशुदा पुरूष द्वारा दी गई शादी की सबसे अच्‍छी सलाह है। आप अपने काम या दोस्‍तों में चाहे कितने भी व्‍यस्‍त क्‍यों न हो, लेकिन अपने साथी के लिए समय जरूर निकालें। उन्‍हें भी अपने दोस्तों की तरह प्राथमिकता दें। उन्हें बताएं कि आप उनकी कितनी परवाह करते हैं। इसके अलावा पत्‍नी से हर दिन अलग-अलग चीजों के बारे में बात करें। उन्हें बताएं कि वो आपके जीवन में बहुत मायने रखती है।

यह कभी न मानें कि वो सब जानती है
कई बार पुरुषों के मन में गलतफहमी होती है, उन्हें लगता है कि उनकी पत्‍नी जानती है कि आप उनसे कितना प्‍यार करते हैं जबकि असल में ऐसा नहीं होता है। इसलिए समय-समय पर अपनी पत्‍नी को बताएं कि आप उनसे कितना प्‍यार करते हैं। आप उन्हें खुश रखने के लिए क्‍या कर रहे हैं या क्या करना चाहते हैं।

डेट पर बाहर जाएं
इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने समय से साथ हैं। छोटी-छोटी डेट्स समय-समय पर जरूरी हैं। प्‍यार में एक-दूसरे से मुलाकात आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए। आप उसे हल्के में नहीं ले सकते। इसलिए अपनी पार्टनर के लिए कुछ न कुछ प्लान करते रहें।

यही नहीं, अपने पार्टनर की आधी अधूरी बात सुनना आपकी शादी के लिए किसी जहर से कम नहीं है। अगर वो कुछ कहना चाहती है, तो उसे ध्‍यान से सुनें और बात करें। जब आपकी पत्‍नी आपसे बात करे, तो अतीत में क्‍या हुआ न सोचें। बल्कि वर्तमान में क्‍या करना है, इस पर विचार करें।

साथी को भी स्‍पेस दें
शादी कोई बंधन नहीं है। इसलिए इसमें अपने साथी को बांधने की कोशिश न करें। अपने पार्टनर को थोड़ा स्‍पेस दें। पत्‍नी को दोस्‍तों के साथ बाहर जाने के लिए कहें।