home page

Republic Day 2023 : देश के 74वें गणतंत्र दिवस के मौके पर, 900 से ज्यादा पुलिस कर्मियों को किया जायेगा सम्मानित

कल गणतंत्र दिवस है और कल के दिन , देश भर से 900 से ज्यादा पुलिस कर्मियों को सम्मानित किया जायेगा , उन्हें उनकी बहादुरी के लिए पुरस्कार  दिया जायेगा।  

 | 
republic day 2023

HR Breaking News, New Delhi : देश के 74वें गणतंत्र दिवस के मौके पर सरकार ने इस बार सैनिकों को सलाम करने का मन बनाया है. यही वजह है कि गणतंत्र दिवस 2023 के इस मौके पर सरकार ने देशभर से कुल 901 पुलिस कर्मियों को पुलिस पदक से सम्मानित करने का फैसला किया है. 

यही वजह है कि पुलिस कुल 140 लोगों को वीरता, 93 पुलिस कर्मियों को राष्ट्रपति पुलिस पदक (पीपीएम) और 668 कर्मियों को मेधावी सेवा के लिए पुलिस पदक से सम्मानित करने जा रही है.

पीआईबी के मुताबिक जिन 140 पुलिसकर्मियों को वीरता पुरुस्कार दिया जा रहा है, उनमें से  80 पुलिसकर्मी वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों से आते हैं. इनमें से 48 लोग केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल से आते हैं. वहीं इन 140 लोगों में से 31 पुलिसकर्मी महाराष्ट्र से, 25 पुलिसकर्मी जम्मू-कश्मीर से, 9 झारखंड से, और शेष 7 पुलिसकर्मी अन्य राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों से आते हैं.

किस आधार पर दिया जाता है कौन सा पुरुस्कार?
वीरता के लिए दिए जाने वाले पुलिस पदक (पीएमजी) जीवन और संपत्ति को बचाने, अपराध को रोकने, अपराधियों को गिरफ्तार करने के लिए दिया जाता है. बहुत विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक पुलिस सेवा में विशेष रिकॉर्ड के लिए प्रदान किया जाता है.


इसके अलावा भारत की राष्ट्रपति हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर दमकल विभाग और होम गॉर्ड के कर्मियों को भी उनकी सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पदक और विशिष्ट सेवाओं के लिए वीरता और मेधावी सेवा पदक हर साल योग्य कर्मियों को प्रदान करती हैं. 

11 हजार से अधिक सैन्यकर्मियों को दी गई मानद उपाधि
इस वर्ष के गणतंत्र दिवस पर 11,000 से अधिक सैन्य कर्मियों को मानद रैंक से सम्मानित किया गया. हर साल सेवारत और सेवानिवृत्त कर्मियों को सेना में उनकी विशिष्ट सेवाओं के लिए मान्यता देते हुए मानद रैंक प्रदान की गई है.