home page

Suhagraat Tips: इस इलाके में मां के समाने सुहागरात मनाते है बेटी और दामाद, सुबह उठकर करना होता है ये काम

Unique Suhagraat: दुनिया भर में सुहागरात को लेकर अलग अलग मान्यताएं मौजूद है लेकिन आज हम जिस इलाके की बात करने जा रहे है वहां सुहागरात को लेकर बड़ी अजीब पंरपरा है। यहां मां के सामने बेटी और दामाद को सुहागरात मनानी होती है। उसके बाद सुबह उठकर मां करती है ये काम
 
 | 
Suhagraat Tips: इस इलाके में मां के समाने सुहागरात मनाते है बेटी और दामाद, सुबह उठकर करना होता है ये काम

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, सुहागरात का नाम सुनते ही जहन में जो तस्वीर सामने आती है उसमें बेड पर 16 श्रृंगार करके बैठी हुई नई नवेली दुल्हन होती है और दरवाजा बंद करता दूल्हा। इसके बाद जो होता है वो उनके जीवन का सबसे बड़ा सीक्रेट होता है। लेकिन क्या कभी सोच सकते हैं कि दूल्हा-दुल्हन के स्पेशल रात में कोई और भी वहां मौजूद रह सकता है। नहीं ना। लेकिन दुनिया में एक ऐसी जगह है जहां सुहागरात में बेटी और दामाद के कमरे में मां मौजूद होती है। अगर वो नहीं हो तो फिर किसी बुजुर्ग महिला को वहां भेजा जाता है।

अफ्रीका में जन्म से लेकर मृत्यु तक निभाई जाती है अजीबो गरीब परंपरा

विचित्र मान्यताओं से भरे देश का नाम अफ्रीका है। यहां पर शादी से लेकर मृत्यु तक के जो रस्म निभाए जाते हैं वो काफी अजीबो-गरीब होते हैं। यहां के कुछ प्रांतों में शादी के बाद सुहागरात को लड़की की मां उसके साथ कमरे में सोती है। वक्त के साथ जहां परंपरा में बदलाव आ रहे हैं वहीं, यहां पर अभी भी सालों पुरानी मान्यताओं को लोग पालन करते हैं। कई जनजातियां जीवन के हर पड़ाव पर अलग-अलग रीति रिवाजों को मनाती हैं। 

दामाद और बेटी के साथ सोती है मां

इसी में एक परंपरा शादी के बाद जब पति-पत्नी पहली रात गुजारते हैं तो उनके कमरे में उनकी मां होती है। मतलब सुहागरात के दिन दामाद की सासू मां कमरे में सोती है। अगर वो नहीं होती है तो फिर किसी बुजुर्ग महिला को वहां भेजा जाता है। इसके पीछे मान्यता है कि पहली रात को मां या फिर बुजुर्ग महिला कपल को खुशहाल वैवाहिक जीवन की सीख देती है। वो दुल्हन को बताती है कि उसे रात में क्या करना है। अगले दिन सुबह में कपल के कमरे में मौजूद महिला परिवार के सदस्यों को बताती हैं कि रात में सबकुछ ठीक रहा। नवविवाहित जोड़े ने शादी की शुरुआत अच्छी तरीके से की है। इसके बाद लोग खुश होते हैं। अफ्रीका के कुछ जनजाति न्यूली वेड कपल के बिस्तर पर पहले माता-पिता सोते हैं। इसके बाद वो सोते हैं।