home page

इस राज्य के कर्मचारियों को केंद्र के बराबर मिलेगा DA

Dearness Allowance : सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अब आपको बड़ा फायदा होने वाला है.  केंद्र सरकार के बाद कई राज्यों ने भी कर्मचारियों के डीए (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी की है. जानें पूरी खबर...
 | 
इस राज्य के कर्मचारियों को केंद्र के बराबर मिलेगा DA

HR Breaking News, New Delhi: केंद्र सरकार के बाद कई राज्यों ने भी डीए (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी की है. कई राज्यों के कर्मचारियों का डीए भी केंद्रीय कर्मचारियों के बराबर यही 34% है. इसी क्रम में अब खबर आ रही है कि महाराष्‍ट्र सरकार भी अपने कर्मचारियों को खुशखबरी दे सकती है.

 

 

इसे भी पढें : बढ़ने वाली है EPFO कर्मचारियों की पेंशन,सरकार ने आदेश किये जारी


लाखों कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

महाराष्ट्र सरकार ने सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत एरियर के बकाये की तीसरी किस्त देने का ऐलान किया है. गौरतलब है कि सरकार इसकी 2 किस्त पहले ही दे चुकी है. सरकार के इस फैसले से महाराष्ट्र सरकार के लगभग 17 लाख कर्मचारियों को सीधा फायदा मिलेगा. बताया जा रहा है कि इस महीने तीसरी किस्त आएगी.

जानिए कैसे होगा भुगतान?

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में साल 2019 में राज्य सरकार के कर्मचारियों के साथ जिला परिषद और नगर निगम के कर्मचारियों के लिए भी 7वां वेतन आयोग (7th Pay Commission) लागू किया गया. इसके बाद सरकार ने यह तय किया कि वर्ष 2019-20 से 5 सालों में और पांच किस्तों में कर्मचारियों को उनकी बकाया राशि का भुगतान किया जाएगा. इसके तहत अब तक कर्मचारियों को 2 किस्त मिल चुकी हैं. अब तीसरी क‍िस्‍त म‍िलने के बाद चौथी और पांचवीं क‍िस्‍त और बाकी रह जाएंगी.

और देखिए : कर्मचारियों की दोगुनी हो जाएगी पेंशन, हटने वाली है ये लिमिट

इतना होगा कर्मचारियों को फायदा

सरकारी कर्मचारियों में ग्रुप ए के अधिकारियों की बात करें तो उन्हें 30 से 40 हजार रुपये का फायदा होगा. वहीं, ग्रुप बी वाले अधिकारियों को 20 से 30 हजार रुपये का फायदा होगा. इसके तहत ग्रुप सी वालों को 10 से 15 हजार और चौथी श्रेणी वालों को 8 से 10 हजार रुपये का फायदा होगा. आपको बता दें कि महाराष्ट्र के सरकारी कर्मचारियों को 31% डीए का लाभ मिल रहा है.