home page

रेलवे स्टेशन पर टिकट के लिए नहीं लगेगी यात्रियों की लाइन, मिलेगी ये सुविधा

अक्सर हमनें रेलवे स्टेशन पर टिकट के लिए लगी लंबी लाइन में खड़े परेशान यात्रियों को देखा है लेकिन अब यात्रियों को इस परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे की ओर से टिकट वेडिंग मशीन लगा दी गई है। आइए जानते है किस स्टेशन पर मिलेगी ये सुविधा
 
 | 
 रेलवे स्टेशन पर टिकट के लिए नहीं लगेगी यात्रियों की लाइन, मिलेगी ये सुविधा

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, रेलवे भी धीरे-धीरे कैशलेस सुविधा की ओर अग्रसर हो रहा है। जींद जंक्शन पर लगी टिकट वेंडिंग मशीन में अब डेबिट कार्ड से भी टिकट राशि का भुगतान हो सकेगा।  इससे यात्रियों को काफी लाभ मिलेगा। यात्रियों को टिकट खरीदेन के लिए लाइन में नहीं लगना पड़ेगा और इसके साथ-साथ यात्रियों को टिकट खरीदने के लिए अब अपने साथ कैश लेकर जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।


अब डेबिट कार्ड से भी टिकट वेंडिंग मशीन में राशि का हो सकेगा भुगतान

पहले काउंटर से यात्रियों को टिकट लेनी पड़ती थी। यात्रियों की भीड़ ज्यादा हाेती थी तो टिकट लेने मेंं ज्यादा समय लग जाता था, जिससे कई बार यात्रियों की ट्रेन छूट जाती थी। इसके चलते यात्रियों को निर्धारित स्थान पर जाने के लिए कई बार अगली ट्रेन का इंतजार करना पड़ता था या फिर ट्रेन छूट जाने पर जो यात्री बसों में जाते थे तो उन्हें ज्यादा किराया भरकर जाना पड़ता था। इससे यात्रियों के समय व धन दोनों की बर्बादी होती थी।
यात्रियों को टिकट खरीदने के लिए साथ में कैश लेकर चलने की नहीं जरूरत

 

ऐसे में यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे जंक्शन परिसर में काउंटर से पास ही टिकट वेंडिंग मशीन लगाई थी। इस मशीन पर एक कर्मचारी को भी तैनात किया गया है, जो यात्रियों से निर्धारित स्थान पूछकर मशीन से निकालकर उन्हें टिकट देता है। काउंटर के साथ-साथ यात्री कर्मचारी को बताकर टिकट वेंडिंग मशीन से भी टिकट निकलवा सकते हैं। वहीं खुले रुपयों को लेकर कई बार झगड़ा होने की संभावना रहती है, लेेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योेंकि यात्री अपने डेबिट कार्ड से भी टिकट की राशि का भुगतान कर सकेंगे। 


डेबिट कार्ड से भी कर सकते हैं भुगतान

यात्रियों की सुविधा के लिए टिकट वेंडिंग मशीन को अपडेट किया गया है। अब यात्री टिकट वेंडिंग मशीन में डेबिट कार्ड से भी राशि का भुगतान कर सकेंगे। इससे यात्रियों को काफी फायदा होगा। अब यात्रियों टिकट खरीदने के लिए को कैश लेकर साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

--पंकज राजपूत, सीएमआई, रेलवे जींद जंक्शन।