home page

Vastu Tips : दीवार पर इस जगह कभी न टांगे घड़ी, बनती है कंगाली का कारण

Vastu Shastra Broken Clock : समय देखने के लिए सभी लोग घड़ी का इस्तेमाल करते हैं लेकिन घर में लगने वाली घड़ी को लेकर वास्तुशास्त्र में कुछ विशेष नियम बताए गए हैं जिनका हमें ध्यान रखना चाहिए वरना घर की सुख-समृद्धि कहीं लापता हो जाती है.
 | 
Vastu Tips : दीवार पर इस जगह कभी न टांगे घड़ी, बनती है कंगाली का कारण 

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क)। वास्तुशास्त्र के जानकार बताते हैं कि घर में रखे सामान आपके भाग्य की दिशा को तय करने में बहुत बड़ा रोल अदा करते हैं. इसलिए कुछ लोग घर बनाते समय घर के वास्तु का विशेष ख्याल रखते हैं. सही दिशा में रखी चीजें घर में सुख-समृद्धि लेकर आती हैं लेकिन जब घर की चीजें सही दिशा में नहीं होती है तो वह आपको किस्मत का कंगाल बना देती हैं फिर लाख मेहनत करने के बावजूद भी आपके हाथ में एक पैसा नहीं ठहरता है.

ये भी पढ़ें : Astro Tips : आपको कर्जदार बना देगा इन चीजों का दान

समय देखने के लिए सभी लोग घड़ी का इस्तेमाल करते हैं. वास्तुशास्त्र के जानकार बताते हैं कि घड़ी आपको वक्त ही नहीं बताती है बल्कि आपका भाग्य भी तय करती है इसलिए घड़ी घर में लगाने से पहले कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए.

ये भी पढ़ें : महिला और सीनियर सिटीजन की लगी लॉटरी, FD पर मिल रहा 10 फिसदी तक ब्याज

किस दिशा में टांग घड़ी?

आपको बता दें कि वास्तुशास्त्र में घर में घड़ी लगाने को लेकर कुछ जरूरी नियम बताए गए हैं जिन्हें नजरअंदाज करने पर घर की बरकत रुक जाती है और सुख-समृद्धि खत्म होकर कलह पैदा होने लगती है. वास्तु शास्त्र के जानकार बताते हैं कि घर की उत्तर, पूर्व और पश्चिम दिशा में घड़ी लगाना बेहद फलदाई होता है लेकिन भूलकर भी दक्षिण दिशा में घड़ी को नहीं टांगना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि इस दिशा में घड़ी टांगने से घर पर आर्थिक समस्याओं का बोझ बढ़ने लगता है.

ये भी पढ़ें : Astro Tips : आपको कर्जदार बना देगा इन चीजों का दान

मेनगेट पर न टांगे घड़ी

कुछ लोग घर के मेन गेट पर प्रवेश द्वार की तरफ घड़ी लगाते हैं लेकिन इस जगह पर घड़ी लगाने के लिए साफ मना किया जाता है यानी कि घर के एंट्रेंस के ऊपर कभी भी घड़ी नहीं लगानी चाहिए वरना यह अशुभ साबित होता है. वास्तु शास्त्र के जानकार बताते हैं कि घर में गोल घड़ी लगाना ज्यादा फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें : महिला और सीनियर सिटीजन की लगी लॉटरी, FD पर मिल रहा 10 फिसदी तक ब्याज

इसके अलावा कभी भी घर में बंद घड़ी को नहीं रखना चाहिए. अगर घड़ी बंद है तो उसे ठीक करा लेना चाहिए या फिर उसे घर के बाहर कर देना चाहिए. इसके साथ ही टूटी कांच वाली घड़ी को भी समय देखने के लिए इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.