home page

ATM पर मिलेगा 5 लाख रु का फायदा, बस करना होगा ये काम

डेबिट कार्ड पर एक ऐसा फायदा मिलता है जिसके बारे में बहुत कम लोगों को ही पता है। डेबिट कार्ड सिर्फ शॉपिंग या एटीएम से पैसे निकालने के लिए नहीं है, बल्कि इस पर इंश्योरेंस का फायदा भी लिया जा सकता है और वो भी फ्री। आइए नीचे खबर में जानते हैं इससे जुड़ी पूरी जानकारी-
 
 | 
ATM पर मिलेगा 5 लाख रु का फायदा, बस करना होगा ये काम

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क)। आज के समय में डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना आम हो गया है। वैसे तो लोग डिजिटल पेमेंट बहुत बढ़ गयी है। मगर फिर भी लोगों के पास एटीएम जरूर मिलेगा। देश की एक बड़ी आबादी इसका इस्तेमाल कर रही है। डेबिट कार्ड के इस्तेमाल ने एक काम यह भी किया है कि लोगों कि कैश पर निर्भरता बहुत कम हो गयी है। पर आपको बता दें कि डेबिट कार्ड पर एक ऐसा फायदा मिलता है जिसके बारे में बहुत कम लोगों को ही पता है। डेबिट कार्ड सिर्फ शॉपिंग या एटीएम से पैसे निकालने के लिए नहीं है, बल्कि इस पर इंश्योरेंस का फायदा भी लिया जा सकता है और वो भी फ्री। आगे जानिए कैसे।

ये भी पढ़ें : Bank Update - बैंक खातों से पैसे निकालने के नए नियम लागू, एक दिन में निकाल सकेंगे सिर्फ इतने रुपये

नहीं होती जानकारी 

लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती। इस कारण वे फ्री में मिल रही इस जरूरी सुविधा का फायदा नहीं ले पाते। पर आप जानकारी लेकर इसका फायदा जरूर उठाएं। आपको बैंक से जैसे ही डेबिट / एटीएम कार्ड मिलता है तो फौरन ही उस पर दुर्घटना या असामयिक मृत्यु का बीमा भी मिलता है। देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर जो जानकारी दी गयी है, उसके अनुसार पर्सनल एक्सीडेंटल इंश्योरेंस (डेथ) नॉन एयर बीमा का फायदा डेबिट कार्डधारक को असामयिक मौत पर बीमा के रूप में मिलता है।

ये भी पढ़ें : Vastu Tips : रसोई में रखी ये चीजें बनती हैं कंगाली का कारण

कैसे तय होती है बीमा राशि

 बीमा कितना होगा, ये आपके पास जो कार्ड है उस पर निर्भर करता है। अलग-अलग कार्ड पर अलग-अलग बीमा राशि निर्भर की जाएगी। उदाहरण के लिए यदि आपके पास एसबीआई गोल्ड (मास्टरकार्ड/वीजा) कार्ड है, तो आपको 2,00,000 रुपये का कवर मिलेगा। पर इसके लिए एक नियम है। वो नियम क्या है वो हम आगे जानेंगे।

ये भी पढ़ें : Bank Update - बैंक खातों से पैसे निकालने के नए नियम लागू, एक दिन में निकाल सकेंगे सिर्फ इतने रुपये

क्या है नियम 

एसबीआई के अनुसार बीमा कवर तब मिलता है जब दुर्घटना की तारीख से पिछले 90 दिनों के दौरान कार्ड का इस्तेमाल एक बार किया गया हो। ये उपयोग आप किसी भी चैनल से कर सकते हैं। जैसे कि एटीएम, पीओएस, ई-कॉम आदि। हालांकि जैसा कि हमने बताया जानकारी नहीं होती, जिसके कारण कुछ लोग ही यह इंश्योरेंस को क्लेम कर पाते हैं।

ये भी पढ़ें : Ration Card : इन लोगों के राशन कार्ड होंगे रद्द, लिस्ट में चैक करें अपना नाम


45 दिनों का नियम 

अगर आप किसी सरकारी या प्राइवेट बैंक के एटीएम का इस्तेमाल कम से कम 45 दिनों से कर रहे हैं, तो कार्ड पर इश्योरेंस सर्विस आपका हक हो जाएगा। पर ये कुछ बैंकों का नियम है। अलग-अलग बैंकों ने इसके लिए अलग-अलग समय तय किया हुआ है।

ये भी पढ़ें : Vastu Tips : रसोई में रखी ये चीजें बनती हैं कंगाली का कारण


किस कार्ड पर कितना फायदा 

आपको क्लासिक कार्ड पर एक लाख रुपये, प्लेटिनम कार्ड पर दो लाख रुपये, जनरल मास्टर कार्ड पर 50 हजार रुपये, प्लेटिनम मास्टर कार्ड पर 5 लाख रुपये और वीजा कार्ड पर 1.5 से 2 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस कवरेज दिया जाएगा। वहीं यदि आपने प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाता खुलवाया है और आपको उस पर रुपे कार्ड मिला है तो भी एक से दो लाख रुपये तक का बीमा कवरेज दिया जाएगा। अगर किसी कार्डहोल्डर की दुर्घटना में मौत हो जाए तो फायदा उसके नॉमिनी को मिलेगा। उसे संबंधित बैंक में जाना होगा और इंश्योरेंस क्लेम करना होगा।