home page

Affair: पुराने अफेयर की वजह से कहीं आपकी शादी न हो जाए बर्बाद, जान लें ये 5 काम की बात

एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के बारे में तो आपने सुना ही होगा। बहुत से ऐसे कपल्स भी होते हैं जो शादी होने के बाद भी पुराने अफेयर के संपर्क में रहते हैं लेकिन उन्हें इस बात का पता नहीं होता कि उनके इस अफेयर की वजह से शादीशुदा लाइफ बर्बाद हो सकती है। आइए नीचे खबर में विस्तार से जातने हैं इनसे कैसे बचा जा सकता है- 

 | 
Affair: पुराने अफेयर की वजह से कहीं आपकी शादी न हो जाए बर्बाद, जान लें ये 5 काम की बात

HR Breaking News (नई दिल्ली)। हर किसी का एक पास्ट होता है और जरूरी नहीं है कि पास्ट है, तो बुरा ही हो। कभी अच्छा तो, तो कभी थोड़ा कष्ट देने वाला, दोनों तरह का हो सकता है। दिक्कत तब होती है, जब गुजरा हुए कल की परछाईं हमारे आज की रोशनी को ढक ले या लेती है। अधिकतर, जिन लोगों का अफेयर होता है, उनका अफेयर और जीवन साथी यानी पति एक ही नहीं होते। यानी लव और लाइफ के पार्टनर अलग-अलग ही होते हैं। यहां इस बात पर ध्यान दें, कि मैंने अक्सर कहा है, यह नहीं कहा कि ऐसा हमेशा होता है।


यह बात सही है कि अगर पति या पत्नी में से किसी को भी शादी के बाद, अपने पार्टनर के शादी से पहले के अफेयर के बारे में पता चले तो बुरा लगता है, चीटेड फील होगा, दर्द होगा, भरोसा टूटेगा। लेकिन यह उस बुरी स्थिति से तो कम होगा, जो तलाक लेने से या अपनी बसी बसाई गृहस्थी को बर्बाद करने से उपजेगी। बच्चों को समझाना, जिंदगी को पटरी पर लाना और सबसे बड़ी बात कि जिस इंसान से आप इतना प्यार करती हैं, उससे बिना जीवन में आगे बढ़ना निश्चित रूप से बहुत कठिन होगा या हो सकता है। इसीलिए हड़बड़ी या किसी की सुनकर या देखादेखी या सिर्फ इंडिपेंडेंट वुमन बनने के चक्कर में ऐसा कोई कदम न उठाएं जिसे बाद में सही न किया जा सके।

ये भी पढ़ें : Chanakya Niti: ऐसे पुरुषों के पास भागी चली आती हैं महिलाएं, ये काम करने में नहीं लगाती देरी

पास्ट जब तक पास्ट है, उसे अपने प्रेजेन्ट का हिस्सा न बनने देना और अपनी जिंदगी को उसी प्यार और भरोसे के साथ आगे बढ़ाना आपके अपने हाथ में है। कैसे चलिए समझते हैं। यदि आपका या आपके साथी का अतीत में अफेयर रहा है और आप दोनों एक टीम के रूप में उस घटना से, उस पास्ट से आगे बढ़ना चाहते हैं, तो ध्यान रखने योग्य कुछ बातें हम यहां बता रहे हैं।

गलतियों से सीखें- 

जब तक आपका जीवनसाथी एक ऐसा सीरियल चीटर नहीं है जिसे कोई भी चिकित्सा या थेरेपी ठीक न कर सके, जो कुछ हुआ उसके लिए आपको कुछ जिम्मेदारी लेने की आवश्यकता है। हमें गलत न समझें। हमारा, मतलब यह नहीं है कि जो हुआ उसके लिए आपको खुद को दोष देना होगा। इसके बजाय, स्वीकार करें कि शादी को चलाना दो लोगों का काम है और शायद ऐसा कुछ था जो आपने किया या नहीं किया जिससे आपका जीवनसाथी भटक गया। हो सकता है कि आपने अपने साथी की उस तरह सराहना या कद्र नहीं की जो आपको करनी चाहिए थी। हो सकता है कि आप उनसे छोटी-छोटी बातों पर रूठ जाती रही हों, जिससे वह सुकून की तलाश में कहीं और चले गए या भटक गए। 

ये भी पढ़ें : Chanakya Niti: ऐसे पुरुषों के पास भागी चली आती हैं महिलाएं, ये काम करने में नहीं लगाती देरी

होने को तो यह भी हो सकता है, कि आप दोनों के बीच का रोमांस और स्पार्क ऑफिस, घर, काम और जिम्मेदारियों के चलते फीका पड़ गया हो! और आप ने भी अपने रिलेशनशिप के उस स्पार्क को जिंदा रखने के लिए कुछ न किया हो। अब रीजन कुछ भी हो या रहा हो। रिश्ता चाहे आपके उनकी जिंदगी में आने के बाद का हो या पहले का, प्रजेंट सिचुएशन की जिम्मेदारी चूंकि आपकी है, अपनी लव और लाइफ को बचाने और रिश्ते को प्यार से निभाने की जिम्मेदारी आपकी है, तो निभानी तो पड़ेगी। लिहाजा, ब्लेम गेम के बजाए, प्यार से चीजों को हैंडल करें।  कुछ समय निकालकर उन क्षणों को पहचानने का प्रयास करें, जब आपको एहसास हुआ कि चीजें बदल गई हैं। 

एक बार जब यह पता लग जाता है कि गलती कहां हुई है, तो चीजों और रिश्तों को संभालने में आसानी होती है। साथ ही यह उम्मीद भी रहेगी, कि सेम गलती दोबारा न हो। पुराना अफेयर हो या चीटिंग, दोनों के ही बाद, शादी को टूटने से बचाने में समय और केयर लगती है, इसीलिए कोशिश करने से डरें नहीं।

अतीत को न खोदें - 

ये भी पढ़ें : Chanakya Niti: ऐसे पुरुषों के पास भागी चली आती हैं महिलाएं, ये काम करने में नहीं लगाती देरी


हालांकि जो हुआ उसके बारे में दोषी पक्ष को खराब महसूस करना चाहिए, लेकिन, इस जगह पर आपको यह समझना जरूरी है, कि गलती का अहसास या गिल्ट कभी भी कराने से नहीं आता। बल्कि रिश्तों मे सच तो यह है कि जब, किसी को गिल्टी फील कराया जाता है न, तो वह उल्टा, ढीठ हो जाते हैं। इसीलिए, नर्मी की जरूरत तो पड़ेगी। व्यक्ति में अगर खुद ही गिल्ट है, उस बात को लेकर, तब तो आपको हर हाल, में सामने वाले का हौसला बढ़ाना है, चीजों को भूलने और भुलाने पर जोर देना है। यही तो करना है। न कि बार-बार याद दिला कर जो बीत चुका उसे आपने आज का मुद्दा बनाना है। यह समझने वाली बात है, कि घाव अगर भरने लगे तो उसे सूखने के लिए मलहम की जरूरत होती है, कुरेदने की नहीं!

रिश्ता है। वो भी प्यार का। केयर का, विश्वास का। तो हो सकता है, कभी किसी कमजोर क्षण में आपके मुंह से बात निकल ही जाए, तो अपने पार्टनर को पहले ही बताएं, कि आप वादा नहीं करतीं, लेकिन पूरी कोशिश करेंगी, कि ये बात आप दोनों के रिश्तें में दरार का कारण नहीं बनेंगी।  और यह बात सिर्फ कहने के लिए न कहे, बल्कि इसे निभाएं। एक टीम के रूप में आगे बढ़ने के लिए, जो जरूरी नहीं है, उसे पीछे छोड़ना ही बेहतर है। वैसे भी आप क्या चाहती हैं? आपका पार्टनर आपको याद रखें, या जिन लम्हों और लोगों को छोड़ वह आगे बढ़ चुके हैं। उन्हें!

प्रयास अवश्य करें- 

ये भी पढ़ें : Chanakya Niti: ऐसे पुरुषों के पास भागी चली आती हैं महिलाएं, ये काम करने में नहीं लगाती देरी

अपने जीवनसाथी के अफेयर का पता लगने जैसी दिल दहला देने वाली घटना से उबरना आसान नहीं है और जिस समय ऐसी बातें पता चलती हैं, निश्चित रूप से, दूर जाना साथ रहने से आसान लग सकता है। लेकिन कई लोग, कई कारणों से साथ रहना पसंद करते हैं, जिनमें बच्चे, वित्तीय तनाव तो शामिल है ही, कई बार वो सिर्फ इसलिए भी साथ होते हैं, क्योंकि वे अपने जीवनसाथी से प्यार करते हैं और अपने रिश्ते को एक और मौका देना चाहते हैं।

शादी या रिश्ते में रहने के कारणों से कोई फर्क नहीं पड़ता। जरूरी यह समझना है कि इस कोशिश के लिए एफर्ट डालने होंगे। मन बनाना होगा। सच्चा प्यार करना होगा। लगाव रखना होगा। केमेस्ट्री को फील करना होगा। जो हो चुका है उसे भुलाना होगा। नजदीकियों को बढ़ाना होगा। जो प्यार आपको उनसे है, उसे रिफलेक्ट करना होगा। प्यार की उस तासीर को उन तक पहुंचाना होगा। खासकर अपनी ओर से। हां, ठीक है आपकी गलती नहीं है। लेकिन शादी और पति तो आपका है। अपने रिश्तें को वर्क कराना तो आपका मन है। उन पर जितना ज्यादा गुस्सा आए, उतना ज्यादा प्यार लुटाने की कोशिश करें। 

कई बार जब हम चीजों को ठीक करने की कोशिश में होते हैं, और हमारी गलती नहीं होती, जो जनरली, खुद में महानता वाली फीलिंग डेवलप हो जाती है, कि यार, मैं कितनी अच्छी हूं, लॉयल हूं, समझदार हूं। वगैरह-वगैरह। तो ऐसे ही किसी मोमेंट में हो सकता है, आपको लगे कि अरे, ये आदमी तो मेरे प्यार के, इज्जत के, लॉयलिटी के लायक ही नहीं है। डिजर्व ही नहीं करता। तो प्लीज, खुद को वहीं पर रोक ले! क्योंकि इंसान से कब, कहां किन कमजोर हालात में गलती हो जाए, कहा नहीं जा सकता।  दूसरे, आपको क्या पता, कि आपके पार्टनर ऑलरेडी गिल्ट में हों,तो ऐसे में उन्हे उसी बात का जिम्मेदार न ठहराएं, जिसके लिए वह ऑलरेडी फील कर रहे हों। क्योंकि देर सबेर, हो सकता है, वे इन तानों को सहन न कर पाएं और वॉक आउट कर जाएं। और आप खाली हाथ रह जाएं।

तुलना न करें- 

ये भी पढ़ें : Chanakya Niti: ऐसे पुरुषों के पास भागी चली आती हैं महिलाएं, ये काम करने में नहीं लगाती देरी


सलाह का यह अंश आपके जीवन के सभी पहलुओं पर लागू होता है। एक बार जब आप चीटिंग चैप्टर के बाद भी अपनी शादी में बने रहना चुनती हैं, तो आपको हमेशा याद रखना होगा कि तुलना कभी न करें। तुलना न करें कि घटना से पहले जीवन कैसा था। अपनी तुलना उस व्यक्ति से न करें जिससे आपके जीवनसाथी ने आपको धोखा दिया हो। अपनी अपेक्षाओं की वास्तविकता से तुलना न करें।  निश्चित रूप से, अतीत की वर्तमान से तुलना करना गलतियों को सुधारने और सीखने का एक शानदार तरीका है, लेकिन हर छोटी चीज़ की तुलना करने से निस्संदेह आप इस बात पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे कि चीजों को फिर से ठीक करना कितना कठिन होगा।