home page

SBI के बाद इस बैंक में भी आसानी से बदले जाएंगे 2 हजार के नोट

PNB Bank - बैंकों में 2000 रुपये के नोट बदलने शुरू हो गए हैं।  एसबीआई बैंक के बाद अब पीएनबी बैंक ने भी ऐलान कर दिया है कि लोगों को नोट बदलवाने के लिए कोई डॉक्यूमेंट या आधार नहीं देना होगा। बाकी पूरी डिटेल इस खबर में नीचे जानें...

 | 
SBI के बाद इस बैंक में भी आसानी से बदले जाएंगे 2 हजार के नोट

HR Breaking News, Digital Desk- देशभर में 2000 रुपये के नोट बदलने शुरू हो गए हैं. इस बीच पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की ओर से साफ कर दिया गया है कि इन नोटों को बदलवाने के लिए आम लोगों को ना तो आधार कार्ड की जानकारी देनी होगी, ना ही किसी तरह का आधिकारिक वेरिफाइड डॉक्युमेंट उन्हें उपलब्ध कराना होगा. इसका मतलब कोई भी व्यक्ति बैंक की शाखा में 2000 रुपये के 10 नोट ले जाकर आसानी से बदलवा सकता है.

पीएनबी अधिकारियों ने जानकारी दी है कि लोग उसकी किसी भी शाखा में जाकर 2000 रुपये के नोट बदलवा सकते हैं. इसके लिए उन्हें किसी तरह का फॉर्म भरने की जरूरत नहीं होगी. इससे पहले 2000 रुपये के नोट बदलने के लिए बैंक के नाम का एक पुराना फॉर्म ऑनलाइन सर्कुलेट हो रहा था. इसी को देखते हुए बैंक ने स्पष्टीकरण जारी किया है.

ग्राहकों के लिए करें सुविधाओं का इंतजाम-
इस बीच भीषण गर्मी को देखते हुए वित्त मंत्रालय ने सभी बैंकों को निर्देश दिया है कि 2000 रुपये के नोट बदलवाने आ रहे लोगों के लिए पीने के पानी का इंतजाम और छांव में खड़े होने की व्यवस्था करें.

वहीं अभी तक किसी तरह की अफरा-तफरी की सूचना नहीं है. वित्त मंत्रालय और आरबीआई स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. यस बैंक की मुंबई में एक शाखा के बैंक मैनेजर आफताब का भी कहना है कि नोटबंदी जैसे हालात नहीं है. ना ही कोई पैनिक है. लोग सामान्य तरीके से आ रहे हैं और अपने नोट बदल रहे हैं. ना तो लंबी लाइन है और ना ही कोई भीड़.

SBI भी जारी कर चुका निर्देश-
इससे पहले शनिवार को देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने भी साफ किया था कि लोगों को 2000 रुपये का नोट बदलने के लिए ना तो कोई आईडी प्रूफ देना होगा. ना ही उन्हें किसी तरह का कोई दस्तावेज जमा करना होगा.

आरबीआई के निर्देशानुसार देशभर में 23 मई से 30 सितंबर के बीच 2000 रुपये के नोटों को बदला जाना है, क्योंकि इन्हें चलन से बाहर किया जाना है. हालांकि इनका लीगल टेंडर स्टेटस कायम है. वहीं एक दिन में एक व्यक्ति अधिकतम 20,000 रुपये मूल्य के नोट बैंक से एक्सचेंज कर सकता है. जबकि अपने बैंक खाते में कितने भी नोट जमा करा सकता है.