home page

Alcohol Price Hike : डेली पीने वालों के लिए आई बड़ी खबर, इस राज्य में इतनी महंगी होगी शराब

Excise Duty on Liquor : हमारें देश में बहुत सी ऐसी जनसंख्या है जो रोजाना शराब का सेवन करती है। ऐसे लोगों के लिए अभी एक जरूरी खबर सामने आ रही है। अगले महीने से शराब की कीमतों में इजाफा (Increase in liquor prices) होने वाला है। अब शराब का सेवन करने वालों को महंगी शराब मिलने वाली है। आइए जान लेते है कि कब से लागू होंगी नई कीमतें और किस राज्य में महंगी हो रही है शराब...

 | 

HR Breaking News, New Delhi : देश में इस समय चुनावी दौर चल रहा है। ऐसे में कई ऐसे बदलाव है जो चुनाव के बाद देखने को मिल सकते है। इन्ही बदलावों में शामिल है शराब के भाव (alcohol price)। लोकसभा चुनाव के बाद दिल्ली के पड़ोसी राज्य हरियाणा में शराब महंगी (Liquor is expensive in Haryana) होने वाली है। हरियाणा सरकार (Haryana government) के मंत्रिमंडल ने बुधवार को नई एक्साइज पॉलिसी को मंजूरी दे दी, जिसमें अगले महीने से शराब पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने का प्रस्ताव किया गया है।

हरियाणा सरकार ने लगाई मुहर


हाल ही में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी (Chief Minister Naib Singh Saini) की अगुवाई वाली हरियाणा सरकार ने चुनाव आयोग से मंजूरी लेने के बाद कैबिनेट में नई एक्साइज पॉलिसी पर बुधवार को चंडीगढ़ में हुई कैबिनेट की बैठक में मुहर लगा दी। चूंकि अभी देश भर में लोकसभा चुनाव चल रहे हैं, इस कारण सरकार को इस फैसले पर पहले चुनाव आयोग (election Commission) से हरी झंडी की जरूरत पड़ी। 


हालांकि नई नीति लोकसभा चुनाव के समाप्त होने के बाद ही लागू होगी।

जून से लागू होगी नई नीति


जानकारी के लिए बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 (Loksabha election 2024)  पिछले महीने यानी अप्रैल 2024 से शुरू हो चुका है। अभी तक चार चरणों के चुनाव हो चुके हैं और अभी तीन चरणों का मतदान बाकी है। सबसे आखिरी चरण में 1 जून 2024 को मतदान होंगे। उसके बाद 4 जून को लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे जारी होंगे। हरियाणा सरकार की नई एक्साइज पॉलिसी 12 जून से लागू होगी। यह पॉलिसी 12 जून 2024 से अगले एक साल तक के लिए है।

कितनी बढ़ेंगी शराब की कीमतें


रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार, नई नीति के लागू होने के बाद हरियाणा में शराब की कीमतों में बढ़ोतरी (Increase in liquor prices in Haryana) हो सकती है, क्योंकि नई पॉलिसी में एक्साइज ड्यूटी (excise duty) को बढ़ाने का प्रस्ताव किया गया है। हालांकि अभी यह नहीं बताया गया है कि एक्साइज ड्यूटी को कितना बढ़ाया गया है। अभी सिर्फ यह बताया गया है कि एक्साइज ड्यूटी में बढ़ोतरी (increase in excise duty) के प्रस्ताव पर मुहर लगी है और बढ़ोतरी मामूली है।

27 मई से शुरू होगी दुकानों की नीलामी


बता दें कि नई पॉलिसी में इंडियन मेड फॉरेन लिकर (Indian made foreign liquor in new policy) यानी आईएमएफएल और देसी शराब दोनों पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने का प्रस्ताव है। यानी 12 जून से नई नीति के लागू होने के बाद हरियाणा में अंग्रेजी शराब और देसी शराब दोनों की कीमतों में इजाफा होने वाला है। सरकार आने वाले दिनों में इम्पोर्टेड ब्रांडों के लिए भी न्यूनतम खुदरा बिक्री दर (minimum retail selling rate) तय करेगी। पॉलिसी को मंजूरी के बाद शराब की खुदरा दुकानों की ई-नीलामी 27 मई से शुरू होगी।

क्यूआर कोड बेस्ड ट्रैक एंड ट्रेस सिस्टम


जानकारी के लिए बता दें कि हरियाणा सरकार (Haryana news) ने 12 जून 2023 से शुरू हुए साल के लिए आईएमएफएल (IMFL) और देसी शराब पर क्यूआर कोड बेस्ड ट्रैक एंड ट्रेस सिस्टम को पेश किया था। अब 12 जून 2024 से शुरू हो रहे साल में इसे इम्पोर्टेड फॉरेन लिकर पर भी लागू करने का फैसला लिया गया है। 2024-25 के लिए राज्य सरकार ने आईएमएफएल की 700 लाख प्रूफ लीटर और देसी शराब की 1,200 लाख प्रूफ लीटर की मात्रा का मैक्सिमम बेसिक कोटा (Maximum Basic Quota) तय किया है।