home page

1 august 2023 : कल से LPG सिलेंडर हो जायेंगे सस्ते और सख्त हो जायेंगे ट्रैफिक नियम

Rule change : कल से अगस्त का महीना शुरू होने जा रहा है और इस महीने से देश भर में बहुत सारी चीजों के अंदर बदलाव होंगे, एक तरफ जहाँ LPG सिलेंडर सस्ते होने की बात आ रही है वहीं दूसरी तरफ ट्रैफिक नियम सख्त हो जायेंगे 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : आज 31 जुलाई 2023 यानी मौजूदा महीने का आखिरी दिन है। मंगलवार से नया महीना अगस्त शुरू होने वाला है। अक्सर महीने की पहली तारीख को नियमें कुछ न कुछ जरूर बदलाव होते हैं। ऐसे में एक अगस्त से देश में कई सारे नियमों में बदल जाएंगे, जिसका आपकी जेब पर सीधा पड़ सकता है।

ऐसे में अगर आपका भी कोई जरूरी काम बचा है तो आज 31 जुलाई को निपटा लें। ऐसा नहीं करने पर आपको आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

Petrol pump वाले 0 दिखा कर ऐसे लगाते हैं चूना, समझे पूरा खेल

तो आइये जानते हैं 31 जुलाई के बाद कौन-कौन से नियम बदलने वाले हैं…

बिना जुर्माना आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख आज

बिना फाइन इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की आज आखिरी तारीख है। ऐसे में अगर आपने अभी तक अपना आईटीआर फाइल नहीं किया है तो इसे आज जरूर इस काम को निपटा लें। वरना कल यानी एक अगस्त से पेनाल्टी देकर आईटीआर दाखिल करना होगा।

Petrol pump वाले 0 दिखा कर ऐसे लगाते हैं चूना, समझे पूरा खेल

गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव

हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दामों में अक्सर बदलाव देखने को मिलता है। ऐसे में अगस्त महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दामों में कुछ न कुछ बदलाव की उम्मीद है। इसके साथ ही सीएनजी और पीएनजी की कमतों में भी बदलाव के आसार हैं।

बदलेगा ट्रैफिक नियम   

एक अगस्त से ट्रैफिक से जुड़े नियमों बड़ा बदलाव होना जा रहा है। एक अगस्त से ड्राइविंग लाइसेंस और इंश्योरेंस के बिना गाड़ी चलाने वालों को 5-5 हजार रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है। वहीं ड्रंक एंड ड्राइव यानी नशे में गाड़ी चलाने वालों को जुर्माने के साथ-साथ 6 महीने जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है।

बैंक ऑफ बड़ौदा में चेक भुगतान के नियमों में बदलाव

Petrol pump वाले 0 दिखा कर ऐसे लगाते हैं चूना, समझे पूरा खेल

एक अगस्त से बैंक ऑफ बड़ौदा चेक से जुड़े अपने नियमों में बदलाव करते करते हुए भुगतान पॉजिटिव पे सिस्टम लागू करने जा रहा है। इस सिलसिले में बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने ग्राहकों को सूचना भी दे दिया है।

एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड प्वाइंट में चेंज

एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वालों को झटका देते हुए कैशबैक और इंसेटिंव प्वाइंट कम करने का फैसला किया है। बैंक ने अपने रिवॉर्ड प्रोग्राम्स, इंटरेस्ट रेट्स और अलग-अलग क्रेडिट कार्ड ऑफर्स के लिए एनुअल चार्जेज को रिवाइज करने का फैसला किया है।

Petrol pump वाले 0 दिखा कर ऐसे लगाते हैं चूना, समझे पूरा खेल

अमृत कलश स्कीम में निवेश

अमृत कलश योजना में निवेश करने की आखिरी तारीख 15 अगस्त 2023 है। ऐसे अगर आप भी इस स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो समय से पहले ये काम कर लें।

बैंकों में 14 दिनों की छुट्टी

बैंक से संबंधित अगर आपको भी कोई जरूरी काम है तो उसे निपटा लें, क्योंकि बैंक अगस्त महीने में अलग-अलग जगहों पर 14 दिन बंद रहेंगे। इसमें शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी शामिल है।