home page

CBSE Board छात्रों के लिए बड़ा अपडेट, जारी हुए डिजिलॉकर एक्सेस कोड, जल्द आने वाले है 10वीं और 12वीं के रिजल्ट

CBSE Board Result 2024 : अगर आपने भी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई बोर्ड के एग्जाम दिए है और अब नतीजों का इंतजार कर रहे है तो ये अपडेट आपके लिए है। हाल ही में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई (CBSE Board) की तरफ से आधिकारिक नोटिस जारी किया गया है। इस नोटिस में बताया गया है कि उसने स्कूलों के साथ डिजिलॉकर एक्सेस कोड शेयर कर दिए हैं। आइए नीचे खबर में जान लें इसके बारे में विस्तार से...

 | 
CBSE Board छात्रों के लिए बड़ा अपडेट, जारी हुए डिजिलॉकर एक्सेस कोड, जल्द आने वाले है 10वीं और 12वीं के रिजल्ट

HR Breaking News, Digital Desk : CBSE Board Result 2024-हाल ही में बोर्ड की तरफ से एक जरूरी खबर सामने आ रही है। जो छात्र-छात्राएं सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे, उन सभी के लिए एक शानदार खबर है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) ने स्कूलों के साथ डिजिलॉकर एक्सेस कोड साझा कर दिए हैं। इस संबंध में एक आधिकारिक नोटिस  भी जारी किया गया है। नोटिस में यह भी कहा गया है कि कक्षा 10, 12 के परिणाम "शीघ्र ही" घोषित किए जाएंगे। इच्छुक छात्र-छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट (CBSE official website) पर जाकर नोटिस को चेक कर सकते हैं।

 
डिजीलॉकर (Digilocker) एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसका उपयोग केंद्रीय बोर्ड छात्रों को बोर्ड अंक पत्र और प्रमाण पत्र की डिजिटल प्रतियां प्रदान करने के लिए करता है।

 

 

क्या है एक्सेस कोड की जरूरत 


बोर्ड के आधिकारिक नोटिस (Board official notice) मे कहा गया है, "बोर्ड परीक्षा-2024 के परिणाम शीघ्र ही घोषित किए जाएंगे। छात्रवार एक्सेस कोड (student wise access code) फाइल, स्कूलों को उनके डिजीलॉकर अकाउंट्स में उपलब्ध कराई जा रही है, जहां से स्कूल व्यक्तिगत छात्रों के लिए एक्सेस कोड डाउनलोड और प्रसारित कर सकते हैं।" अकाउंट्स एक्टिव करने के लिए छह अंकों के एक्सेस कोड की आवश्यकता होती है। छात्रों को अपने कोड प्राप्त करने के लिए अपने स्कूलों से संपर्क करना होगा।

कौन सी वेबसाइट पर देख सकेंगे परिणाम (CBSE Board Result)


जानकारी के लिए बता दें कि परिणाम वाले दिन, छात्र अपने कक्षा 10 और 12 की अंतिम परीक्षा के अंक Results.cbse.nic.in, cbseresults.nic.in और digilocker.gov.in पर देख सकते हैं। ऑनलाइन अंक जांचने के लिए बोर्ड परीक्षा रोल नंबर, स्कूल नंबर और एडमिट कार्ड आईडी की आवश्यकता (Result 2024) होगी।

कब हुई थी परीक्षा (CBSE Board Result 2024)


देश के लगभग 39 लाख छात्र-छात्राओं ने सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन (Registration for CBSE Board 10th and 12th Board Exam) कराया था। सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 13 मार्च तक आयोजित की गई थी और वहीं 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से लेकर 12 अप्रैल के बीच आयोजित की गई थी। परीक्षाओं को सभी दिन सुबह 10.30 से दोपहर 1.30 बजे तक एक ही पाली में आयोजित किया गया था