home page

Biggest Land Owner : भारत में किसके पास है सबसे ज्यादा जमीन, जानिये 2926.6 स्क्वायर किलोमीटर जमीन का कौन है मालिक

इन दिनों देश में  जमीन की कीमत आसमान छू रही है. बड़े बड़े शहरों में हालत ऐसी बनी हुई है की रहने के लिए छत मिलना भी मुश्किल हो गया है | मुंबई जैसे बड़े शहर में एक BHK के लिए भी करोड़ों रूपए देने पड़ रहे हैं | लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं की देश में सबसे ज्यादा ज़मीन किसके पास है, कौन है 2926.6 स्क्वायर किलोमीटर जमीन का मालिक | आइये जानते हैं इनके बारे मे
 | 

HR Breaking News, New Delhi : हमारे देश में जमीन की कीमतें हर दिन आसमान छू रही हैं. हर इंसान की कोशिश होती है कि वह जमीन खरीदकर अपना एक घर बनाए. लेकिन मेट्रो सिटी की स्थिति ये है कि रहने के लिए वहां पर गिनी-चुनी जमीनें बची हैं. आज हम आपको बताएंगे कि भारत में सबसे ज्यादा जमीन किसके पास है और उसका क्या उपयोग हो रहा है.  

CIBIL Score को लेकर RBI ने बनाए 5 नए नियम, अप्रैल से होंगे लागू

किसके पास सबसे ज्यादा जमीन?

भारत में सबसे ज्यादा जमीन भारत सरकार के पास है. गवर्नमेंट लैंड इनफॉरमेशन सिस्टम की वेबसाइट पर दिए गए आंकड़ों के मुताबिक फरवरी 2021 तक भारत सरकार के पास करीब 15,531 स्क्वायर किलोमीटर जमीन है. इन जमीन का उपयोग 51 मंत्रालय और 116 पब्लिक सेक्टर कंपनी कर रही हैं. बता दें कि भारत सरकार के पास जितनी जमीन है, उससे छोटे तो दुनिया के कम से कम 50 देश हैं. 

इस मंत्रालय के पास सबसे ज्यादा जमीन

भारत सरकार के मंत्रालयों का आंकड़ा देखा जाए तो रेलवे के पास सबसे ज्यादा जमीन है. देशभर में भारतीय रेलवे के पास 2926.6 स्क्वायर किलोमीटर जमीन का मालिकाना हक है. इसके बाद रक्षा मंत्रालय (सेना) और कोयला कोयला मंत्रालय (2580.92 स्क्वायर किलोमीटर) का नंबर आता है. वहीं चौथे नंबर पर ऊर्जा मंत्रालय (1806.69 स्क्वायर किलोमीटर), पांचवें नंबर पर भारी उद्योग (1209.49 स्क्वायर किलोमीटर जमीन) और छठें नंबर पर शिपिंग (1146 स्क्वायर किलोमीटर जमीन) है.

सरकार के बाद सबसे ज्यादा जमीन किसके पास ?

1 अप्रैल से बदल जायेंगे bank loan default पर पेनाल्टी से जुड़े नियम, आम आदमी को मिलेगी राहत

भारत सरकार के बाद देश में सबसे ज्यादा लैंड कैथोलिक चर्च ऑफ इंडिया के पास है. ये पूरे देश में भारत सरकार के बाद दूसरा सबसे बड़ा लैंड ओनर है. कैथोलिक चर्च ऑफ इंडिया यह देशभर में हजारों चर्च, ट्रस्ट चैरिटेबल, सोसायटी, स्कूल, कॉलेज और अस्पताल का संचालन करता है. बता दें कि कैथोलिक चर्च ऑफ इंडिया के पास 1972 के इंडियन चर्चेज एक्ट के बाद बड़े पैमाने पर जमीन मिली थी. बता दें कि अंग्रेज अपने समय पर जो जमीन कब्जाते थे, उसे सस्ती दरों पर चर्च को पट्टा कर देते थे, ताकि वो ईसाई धर्म का प्रचार-प्रसार कर सकें.

चर्च के पास है इतनी ज़मीन 

मीडियम पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक कैथोलिक चर्च देश भर में 14429 स्कूल-कॉलेज,1086 ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट, 1826 हॉस्पिटल और डिस्पेंसरी का संचालन करता है. एक अनुमान के मुताबिक कैथोलिक चर्च की कुल जमीन की कीमत 1 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की है।

तीसरे नंबर है ये 

जमीन के मामले में वक्फ बोर्ड तीसरे नंबर पर है. 1954 के वक्फ एक्ट के तहत बना वक्त बोर्ड एक स्वायत्तशासी संस्था है. यह देश भर में हजारों मस्जिद, मदरसा, कब्रगाह का संचालन करता है और इन जमीनों का मालिकाना हक इनके पास है. मीडियम के मुताबिक वक्फ बोर्ड के पास कम से कम 6 लाख से ज्यादा अचल संपत्तियां हैं. वक्फ की ज्यादातर जमीन और प्रॉपर्टीज इन्हें मुस्लिम शासनकाल में मिली हैं.