home page

Bihar Ka Mausam : बिहार के इन इलाकों में आंधी तूफान, बारिश और ओलावृष्टि

कुछ दिनों से मौसम में बदलाव देखने को मिला है। हाल ही में बिहार में भारी बारिश और ओलावृष्टि हुई है जिसके कारण किसनों को नुकसान हुआ है। कई हजार एकड़ की फसल खराब हो गई। आइए नीचे खबर में जानते हैं कैसा रहेगा आने वाला मौसम- 

 | 
Bihar Ka Mausam : बिहार के इन इलाकों में आंधी तूफान, बारिश और ओलावृष्टि

HR Breaking News (नई दिल्ली)। बिहार में गर्मी के बीच बारिश और ओलावृष्टि से थोड़ी राहत जरूर मिली है. लेकिन किसानों को मौसम के बदले मिजाज की वजह से परेशानी हो रही है. बिहार के मुजफ्फरपुर में शुक्रवार सुबह तेज आंधी के साथ हुई ओलावृष्टि ने किसानों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. बारिश और ओलावृष्टि के चलते किसानों की सैकड़ों एकड़ गेहूं और मक्के की फसल बर्बाद हो गई है।

ये भी पढ़ें : Love Affair : 21 साल की लड़की को ब्वायफ्रेंड के साथ संबंध बनाना पड़ा भारी

बदले मौसम से सबसे ज्यादा नुकसान मक्के और गेहूं की फसल को हुआ है. ओलावृष्टि से हजारों एकड़ मक्के, गेहूं ,पपीता और दलहन की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई. वहीं, फूस के दर्जनों घर तेज आंधी की चपेट में  पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए।

दरअसल जिले के औराई  प्रखंड के सरहचिया, मधुबन प्रताप, सहिला बल्ली, जनार, औराई के दक्षिणी इलाकों में  किसानों का काफी नुकसान हुआ है. किसानों ने बताया कि पहले सुबह तेज आंधी और बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई जिसमें हमारी फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई. हम लोग सरकार से चाहते हैं कि ओलावृष्टि में जिन किसानों की बर्बादी हुई है उन्हें मुआवजा मुहैया करवाया जाए।


वहीं, किसान सुरेश बैठा का कहना है 2 एकड़ में हमने गेहूं और दलहन की फसल लगाई थी, वह पूरी तरह से बर्बाद हो गई है. उन्होंने कहा कि हम लोगों ने कर्ज लेकर खेती की थी. सरकार से हम लोग मांग करते हैं किसानों की जो बर्बादी हुई है उसके मुआवजे का भुगतान करवाया जाए. वहीं, किसान रजनीश यादव का कहना है हमारे इलाके में गेहूं की फसल और मक्के की फसल बड़े पैमाने पर की जाती है जो पूरी तरह से बर्बाद हो गई है।

मुजफ्फरपुर के मौसम पर क्या है अपडेट

मौसम विभाग की मानें तो आज 17 मार्च को मुजफ्फरपुर में न्यूनतम तापमान 17 और अधिकतम तापमान 30 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, गरज के साथ एक या दो बार बारिश हो सकती है. IMD की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, 18 से 22 मार्च तक मौसम का मिजाज ऐसे ही रहने वाला है. इन दिनों में मुजफ्फरपुर में गरज के साथ बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. वहीं, अगर तापमान की बात करें तो इन दिनों मुजफ्फरपुर में अधिकतम तापमान 29 से 30 डिग्री दर्ज किया जा सकता है।

पटना के मौसम का हाल

ये भी पढ़ें : Chanakya Niti: पति से असंतुष्ट महिला करती है ये हरकतें, दूसरे मर्दो के साथ करना चाहती है ये काम

मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, आज से 21 मार्च तक पटना में बादलों का डेरा रह सकता है. इसी के साथ बारिश की गतिविधियां भी देखने को मिलेंगी. वहीं, इन दिनों न्यूनतम तापमान 18 से 22 और अधिकतम तापमान 29 से 31 डिग्री के बीच बना रह सकता है. भागलपुर में लगभग ऐसा ही मौसम बना हुआ है. भागलपुर में 17 से 21 मार्च तक गरज के साथ बारिश का पूर्वानुमान है।