home page

Chanakya Niti : असंतुष्ट औरत करती है ये इशारे, हर पति के लिए जानना जरूरी

Chanakya Niti for Women’s : आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में महिलाओं व पुरुषों को लेकर कई अहम बातों का जिक्र किया है जिन पर अमल करने से एक रिश्ते को सही में सीधे ढंग से जिया जा सकता है। उन्होने महिलाओ के उन विचारों के बारे में भी बताया है जो वह असंतुष्ट होने पर करती है। आइए खबर में जानते है उनके बारे में विस्तार से।
 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। जीवन हर व्यक्ति को समझदारी से काम लेना चाहिए, लेकिन वास्तविक जीवन (real life) में समझदार बनने के लिए हमें कुछ खास जानकारी भी जरूरी है। इसके लिए चाणक्य नीति (Chanakya Niti for Women’s) भी आपकी मदद कर सकती है, जिसकी ज्यादातर जानकारी सही और सटीक होती है। जैसे की चाणक्य नीति (Chanakya Niti in hindi) में बताया गया है कि कई बार महिलाएं असंतुष्ट होने से कई तरह के संकेत देती हैं। स्वाभाविक है यह संकेत पति के लिए होता है। तो ये कौन कौन से संकेत हैं आइए इसके बारे में जानें।

इन इशारों से करे असंतुष्ट औरत की पहचान


कम बातें करना


चाणक्य नीति में कहा गया है कि ज्यादातर महिलाएं बहुत बातूनी होती हैं। अगर कहीं पर महिला बैठी है तो वह शांत नहीं बैठ सकती। वह अवश्य ही बातें करेंगी। इसी तरह यह भी बताया गया है कि अगर कोई पत्नी अपने पति से असंतुष्ट (dissatisfied with husband) है तो वह बात करना कम कर देती हैं। ऐसे में पति का दायित्व होता है कि वह इशारे को समझे और उससे बातें करें। आवश्यक नहीं है कि शारीरिक रूप से ही असंतुष्ट होने कि वजह से ऐसा हो कई बार मनमुटाव या घरेलू उलझन की वजह (cause of discord or domestic confusion) से भी ऐसा होता है। उस समय भी पति को बात कर स्थिति संभालना चाहिए।


ज्यादा गुस्सा करना


बताया गया है कि आज के समय में भी हर पत्नी अपने पति का पूर्ण आदर सम्मान (full respect for husband) करती हैं। बहुत कम महिलाएं ऐसी हैं जो आधुनिकता के चोले को ओढ़कर पति को हीन दृष्टि से देखती हैं। इसीलिए बताया गया है कि अगर पत्नी पति पर गुस्सा करने लगे। तो स्वभाव में आया यह परिवर्तन निश्चित तौर पर सजग करने वाला होता है। ऐसे में आवश्यक है कि पत्नी को संतुष्ट करने का प्रयास (trying to satisfy wife) पति को करना चाहिए। किसी न किसी उलझन की वजह से वह आप से खफा है उस परेशानी को अवश्य दूर करें।


पति का ध्यान न रखना


इन लक्षणों के अलावा यदि पत्नी पति का ध्यान रखने में लापरवाही कर रही है तो समझ लेना चाहिए कि उसका ध्यान कहीं और भटक रहा है। ऐसे में आवश्यक है कि घर में पत्नी के साथ भी बात करने के बजाए उसका ख्याल रखें। समझने का प्रयास करें कि आखिर दिक्कत कहां हो रही है। अगर पति इन बातों पर ध्यान देते हैं तो उसे अपनी पत्नी का पूरा प्यार और घर में सुख शांति (peace and happiness at home) मिलेगी बनी रहेगी।