home page

Chanakya Niti : शादी के बाद भी मर्द दूसरी महिला को करता है नोटिस, ये है असल वजह

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र मे ंपुरुषों के बारे में कुछ खास बातें बताई है। आचार्य चाणक्य ने बताया है। पति-पत्नी के रिश्तों में शारीरिक संतुष्टि का भी अहम रोल है।

 | 
Chanakya Niti : शादी के बाद भी मर्द दूसरी महिला को करता है नोटिस, ये है असल वजह

HR Breaking News (नई दिल्ली)। चाणक्य नीति में कई ऐसी बातें दर्ज हैं जो जीवन की कड़वी सच्चाइयों से रूबरू कराती हैं। इन बातों पर गहनता से विचार कर अपने सुधार लाया जाए तो जीवन में खुशियों का संचार होता है। चाणक्य नीति में धर्म, अर्थ, काम, मोक्ष, परिवार, रिश्ते, मर्यादा, समाज, संबंध, देश और दुनिया से जुड़े सिद्धांतों के बारे में बताया गया है।

ये भी पढ़ें : UP में बड़ा शहर बसाने का प्लान, 8 जिले होंगे शामिल

चाणक्य नीति में आचार्य चाणक्य ने पति-पत्नी के रिश्ते पर भी सिद्धांत दिए हैं। वैसे ये सब जानते हैं कि स्त्री और पुरुष एक दूसरे की तरफ आकर्षित होते हैं और यह सामान्य भी है। गलती वहां होती है जब आकर्षण तारीफ करने से आगे बढ़कर गलत रिश्ते में तब्दील हो जाए. ऐसा होने पर शादीशुदा जिंदगी बर्बाद भी हो सकती है। एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर को हमेशा से गलत माना गया है। आइये यहां जानते उन वजहों के बारे में जो एक पति को दूसरी महिला की वजह से पत्नी से दूर कर देती हैं।

छोटी उम्र में शादी होना

छोटी उम्र में शादी होना पति-पत्नी के रिश्ते के लिए घातक साबित हो सकता है. छोटी उम्र में इंसान करियर के प्रति संजीदा होता है. इस उम्र में समझदारी भी कम होती है. इस उम्र में करियर को लेकर चिंता इतनी होती है कि किसी और चीज पर ध्यान नहीं जाता. समय के साथ जब जिंदगी में ठहराव आता है और करियर सुचारू रहता है तो इंसान अपनी इच्छाओं पर ध्यान देता है. ऐसे में एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर का खतरा बढ़ने लगता है।

संतुष्टि भी है बड़ा कारण

पति-पत्नी के रिश्तों में शारीरिक संतुष्टि का भी अहम रोल है. इसकी कमी के कारण दोनों के बीच आकर्षण कम होने लगता है. ऐसे में भी एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की ओर कदम बढ़ने लगते हैं।

संबंध में भरोसा जरूरी

कुछ लोग पत्नी के रहते हुए एक्स्ट्रा-मैरिटल अफेयर को सही मानते हैं. ऐसे में पति-पत्नी के संबंध में भरोसा बहुत अहम रोल निभाता है. भरोसा रहेगा तो दोनों ही एक दूसरे के प्रति ईमानदार रहेंगे।

जीवनसाथी से मन उचटना

शादीशुदा  जीवन में कई बार देखने में आता है कि पार्टनर का मन उचटने लगता है. ऐसे में लोगों को दूसरी महिलाएं या पुरुष ज्यादा अच्छे लगने लगते हैं. यहां दोनों ही पति या पत्नी को ध्यान देना चाहिए कि एक दूसरे की केयर करें. जिससे प्यार हमेशा बना रहे।

बच्चे होने के बाद रिश्ते में बिखराव

ये भी पढ़ें : RBI Guidelines : 500 और 1000 के नोटों को लेकर RBI ने दी बड़ी जानकारी

शादीशुदा जीवन में प्यार की प्रगाढ़ता तब तक होती है जब तक आप मां-बाप नहीं बन जाते. ऐसा देखा गया है कि बच्चे के जन्म के बाद मर्द अपनी पत्नी से दूर जाने लगते हैं. इसके पीछे वजह यह बताई गई है कि पत्नी अपने बच्चे की जगह पति को कम महत्व देने लगती है।