home page

Chanakya Niti : स्त्री-पुरूष इस चीज को रखें राज़ वरना दुनिया उठाएगी फायदा

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य ने चाणक्य नीति में बताया है, कि वक्त और इंसान कब बदल जाएं इसका कोई ठिकाना नहीं हैं. ऐसे में हमेशा इस बात को स्त्री पुरुष को याद रखना चाहिए की अपने राज़ किसी के साथ सांझा ना करें. आइये जानते है बारे में विस्तार से.
 
 | 
Chanakya Niti : स्त्री-पुरूष इस चीज को रखें राज़ वरना दुनिया उठाएगी फायदा

HR Breaking News (ब्यूरो) :  आचार्य चाणक्य की चाणक्य नीति में बतायी गयी नीतियों का पालन किया जाए. तो जिंदगी बेहतर हो सकती है. किसी भी परेशानी या उलझन से निकलने में ये मददगार होती है. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि एक स्त्री या पुरुष को कभी भी ये राज किसी को नहीं बताने चाहिए.


चरित्र का राज़


आचार्य चाणक्य के अनुसार विवाह के बाद स्त्री पुरुष को एक दूसरे का सम्मान करना चाहिए. एक दूसरे की कमियों को ढकना चाहिए. अगर घर में कोई क्लेश हो जाए या फिर कोई परेशानी दोनों के बीच हो तो आपस में ही सुलझा लेना चाहिए.

Chanakya Niti: महिला करती है इशारे तो समझ जाएं करना चाहती है ये काम


अगर स्त्री या पुरुष में से कोई अपने घर की बातों को या फिर एक दूसरे के चरित्र को लेकर कोई भी बात बाहर किसी व्यक्ति को बताता है. तो फिर ये शादीशुदा जिंदगी के लिए अच्छा नहीं है. क्योंकि बाहरी व्यक्ति इन बातों में सिर्फ खुद का हित खोजेगा और वक्त आने पर आपका मजाक बनाने में भी पीछे नहीं हटेगा. 


धन का नुकसान


आचार्य चाणक्य के अनुसार अगर आपका नुकसान हो तो कभी इसको जताएं नहीं. क्योंकि आपके नुकसान पर दूसरे लोग दुखी होने का दिखावा तो कर देंगे लेकिन हकीकत में खुश होंगे और पीठ पीछे बातें बनाने से भी नहीं कतराएंगे. समाज में आपका मान सम्मान कायम रखने के लिए धन हानि के बारे में ना बताएं. ऐसा होने पर लोग आपके बात करने में भी कतराने लग जाएंगे.

Chanakya Niti: महिला करती है इशारे तो समझ जाएं करना चाहती है ये काम


बेइज्जती


आचार्य चाणक्य के अनुसार अगर आपका कोई अपमान कर दें और आप आहत हों तो भी ये बात किसी को नहीं बतायें. ऐसा करने पर जिस व्यक्ति के साथ आप ये बात सांझा करते हैं वो आपको लेकर अगल राय कायम कर सकता है. आपको अपने अपमान के बारे में किसी को नहीं बताना चाहिए, चाहे वो आपका पति या पत्नी ही क्यों ना हो.