home page

Chanakya Niti: हर रोज ये काम करने से पुरुष जल्दी हो जाते हैं बूढ़े

Chanakya Shastra: आचार्य चाणक्य को भारत और दुनिया का पहला अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ, समाजशास्त्री, नीतिशास्त्री माने जाते हैं। उन्होंने अपने नीति शास्त्र के जरिए मनुष्य को बहुत ही जरूरी और कड़े संदेश दिए हैं, जो आज भी उतने ही तर्कसंगत हैं, जितने अपने समय थे। आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार थोड़े कठोर लग सकते हैं, लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में धर्म, अर्थ, काम, मोक्ष, परिवार, रिश्ते, मर्यादा, समाज, संबंध, देश और दुनिया के साथ ही कई और चीजों को लेकर सिद्धांत दिए हैं।  ऐसे में चाणक्य ने महिला और पुरूष को को लेकर भी कई बातों का जिक्र किया है। जिनके बारे में हर किसी को पता होना चाहिए।
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने अपनी नीतियों में इंसान के कर्मों से लेकर उनके भविष्य तक की ऐसी कई बातें बताई हैं। चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया है कि कौन से लोग समय से पहले बूढ़े हो जाते हैं और उनके कर्म कैसे होते हैं। इसके साथ ही उन्होंने कुछ उपाय भी बताए हैं, जिनको आजमा कर जल्दी बूढ़े होने से बचा सकता है।

 

 

 

 

 

 


ज्यादा यात्रा करने वाले लोग होते हैं जल्दी बूढ़े


आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) के अनुसार, जो लोग बहुत ज्यादा यात्रा करते हैं, वे लोग जल्दी बूढ़े हो जाते हैं. क्योंकि, ऐसे लोगों की दिनचर्या ठीक नहीं होती है और ऐसे लोग अपने खानपान का भी ध्यान नहीं रख पाते हैं. यानी, जिन लोगों की जिंदगी ज्यादा भागदौड़ भरी रहती हैं, उनको तुरंत सतर्क हो जाना चाहिए. वरना, ऐसे लोग समय से पहले ही बूढ़े हो जाएंगे.

 

 

 

 

 

ये चीज नहीं मिलने से औरतें हो जाती हैं जल्द बूढ़ी


चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में बताया गया है कि जिन महिलाओं को समय-समय पर शारीरिक सुख नहीं मिलता है, वह जल्दी बूढ़ी हो जाती है. आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने कहा है कि ऐसी महिलाओं को सावधान हो जाना चाहिए, जिनको समय-समय पर शारीरिक सुख नहीं मिल पाता है.

 

 

 


बांधकर रखा गया घोड़ा जल्दी हो जाता है बूढ़ा


चाणक्य नीति (Chanakya Niti) में इस बात का जिक्र है कि ज्यादातर समय बांधकर रखा गया बूढ़ा समय से पहले बूढ़ा हो जाता है। आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) के अनुसार, घोड़े का काम दौड़ना और मेहनत का काम करना होता है, लेकिन अगर वह इसे छोड़ दे और उसे हमेशा बांधकर रखा जाए तो वह जल्दी बूढ़ा हो जाता है।

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र (Chanakya Niti) में कहा है कि महिला और पुरुष दोनों अपने लिए सबसे बेहतर जीवनसाथी ढूंढने की कोशिश करते हैं। पुरुषों के कुछ ऐसे गुण होते हैं, जिन्हें देखते ही महिलाएं उन पर फिदा हो जाती हैं। ऐसे पुरुषों को पाने के लिए वह भरसक कोशिश भी करती हैं। औरतें इस तरह के पुरुषों की तरफ ज़्यादा आकर्षित होती हैं, जिनमें ये खास गुण होते हैं...
 

शांत स्वभाव 


सबसे ज्यादा औरतें शांत और सुलझे हुए व्यक्तियों की तरफ बहुत जल्दी आकर्षित होती हैं। चाणक्य नीति के अनुसार जो व्यक्ति शांत होता है और जिनकी बोली सौम्य होती है। ऐसे लोगों पर महिलाएं अक्सर लोग फिदा हो जाती हैं।


उनकी बातों को सुनने वाला


हर औरत चाहती है कि उसका जीवनसाथी श्रोता स्‍वभाव वाला हो ताकि वो उसकी बातों को न केवल समझे बल्कि उसकी हर छोटी-बड़ी बातों को सुने और समझे।

औरतें अपने साथी से अपना दुख दर्द बांटकर सुकून पाती हैं। जो पुरुष कठोर वचन कहते हैं और अपनी मनमानी करते हैं उन्हें महिलाएं पसंद नहीं करती हैं और किनारा कर लेती हैं।


ईमानदार पुरुष


चाणक्य कहते हैं कि जो पुरुष अपनी पत्नी और प्रेमिका के लिए ईमानदार है और किसी दूसरी औरत को बुरी नजर से नहीं देखता है, उनकी ओर भी महिलाएं बहुत आकर्षित होती हैं। क्योंकि ऐसे पुरुष अपने संबंध को बेहतर बनाए रखने की हर संभव करते हैं।


व्यक्तित्व का धनी जरूरी


चाणक्य नीति में कहा गया है कि महिलाएं सुंदरता से ज्यादा व्यक्तित्व को अहमियत देती हैं। महिलाएं जीवनसाथी चुनते समय उसकी सुंदरता देखकर नहीं, बल्कि मन देखकर उसकी ओर आकर्षित होती हैं।  ईमानदार और मेहनती लोगों को देखकर महिलाएं अपना दिल हार बैठती हैं।  

आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में ये भी बताया गया है कि आखिर क्यों पुरुष का अपनी पत्नी से मोहभंग होता है और क्यों वो दूसरी स्त्री के प्रति सम्मोहित हो जाता है। शादी के बाद स्त्री-पुरुष का किसी दूसरे के लिए आकर्षण सामान्य है। ये गलत नहीं है, लेकिन जब ये आकर्षण प्रशंसा से कहीं ज्यादा बढ़ जाए तो नया रिश्ता बनता है, जो समाज में स्वीकार्य नहीं है। ऐसा बना नया रिश्ता पुराने से पुराने प्रेम संबंध और शादी को तोड़ने के लिए काफी है। आईये अब जानते हैं आखिर शादी अफेयर क्यों हो जाता है...


वाणी में मधुरता की कमी


चाणक्य नीति में कहा गया है समय के साथ साथ वैवाहिक रिश्ते में कड़वाहट की वजह वाणी की मधुरता में कमी होना होती है। ऐसे में घर की और या मर्द, घर के बाहर वो मधुरता तलाशने लगता है, बस यहीं से परेशानी शुरू होती है। एक वैवाहिक रिश्ते में दूसरे सुखों के साथ ही मानसिक सुख भी मायने रखता है, जिसकी कमी रिश्ते को तोड देती है।


आकर्षण की कमी


चाणक्य नीति के अनुसार जब पति पत्नी  एक दूसरे पर ध्यान नहीं देते या फिर एक दूसरे को पूरा समय नहीं देते या फिर सिर्फ एक दूसरे की कमियों को गिनाते रहते हैं तो ऐसे में रिश्तों में खटास पैदा हो जाती है। ऐसे में पति या पत्नी किसी तीसरे के प्रति आकर्षित हो जाते हैं।   

रिश्ते भरोसे की कमी


चाणक्य के अनुसार वैवाहिक जीवन की सबसे बड़ी ताकत ही भरोसा है। अगर औरत ये भरोसा तोड़ती है तो पुरुष और अगर पुरुष ये भरोसा तोड़ता है तो स्त्री, घर के बाहर रिश्तों की तलाश करने लगते हैं। अपनी जरुरतों के लिए ऐसे स्त्री पुरुष एक्ट्रा मैरिटल अफेयर में कहीं आगे बढ़ जाते हैं।


संतान की नई जिम्मेदारी भी कारण


आचार्य चाणक्य ने बातया है वैवाहिक जीवन में पति पत्नी के बीच संतान के होने के बाद कभी कभी रिश्तों में बदलाव आ जाता है। महिला और पुरूष  एक दूसरे के साथ वक्त नहीं बिता पाते हैं। ऐसे में चंचल स्वभाव वाले लोग घर से बाहर अन्य के प्रति आकर्षित हो जाते हैं और यहीं से एक्ट्रा मैरिटल अफेयर की शुरूआत होती है।  

ऐसी महिलाएं होती हैं चरित्रहीन


आचार्य चाणक्य के अनुसार ऐसे कई तरीके हैं जिससे महिलाओं की चेहरे, आचार, व्यवहार को देखकर उसका स्वभाव का पता लगाया जा सकता है।  महिलाओं के चेहरे और उसके शरीर पर ऐसे कुछ लक्षण होते हैं, जिससे चरित्र का पता लगता है।  चरित्रहीन महिलाएं दिल और जुबान का तालमेल नहीं बना पाती। इनके औरतों के मन में कुछ और चल रहा होता है और इनकी जुबान पर कुछ और चल रहा होता है। 
चरित्रहीन महिलाओं को एक से अधिक पुरुषों से संबंध बनाने में काई शर्म नहीं आती।  ऐसी औरतें के बहुत सारे पुरुष मित्र होते हैं और ये शातिर तरीके से सभी को अपने प्रेमजाल में फंसा कर रखती हैं। इन औरतों के दिल में कोई और इंसान होता है और संबंध ये किसी और मर्द के साथ बना रही होती हैं।  ऐसी महिलाएं प्यार किसी और से और इजहार करती हैं किसी और पुरुष से करती हैं।  ऐसी औरतों को अकसर लोगों को लुभाते देखा जा सकता है। ऐसी महिलाएं पूरी कोशिश करती हैं कि दूयो लोग  उसे देखें। इसके लिए ऐसी औरत किसी भी हद तक जा सकती हैं।


चरित्रहीन महिला की ऐसे करें पहचान


चाणक्य के नीति शास्त्र अनुसार जो महिला जिसकी पैर की कनिष्ठा अंगुली क्या उसके साथ वाली उंगली धरती को स्पर्श ना करती हो और अंगूठी की साथ वाली उंगली अंगूठे से बहुत ज्यादा लंबी हो, ऐसी औरत हालात और परिस्थिति के अनुसार अपना चरित्र बदल लेती है।  ऐसी ऐसी महिलाएं सौभाग्य में बहुत क्रोधी होती है। इन पर नियंत्रण कर पाना बहुत कठिन होता है। इनके चरित्र पर कभी भी विश्वास नहीं किया जा सकता।


चाणक्य नीति के अनुसार जिन  औरतों की होठों के ऊपर भाग में अधिक बाल होता है कद बहुत लंबा होता है, ऐसी स्त्रियां अपने पति के लिए अशुभ होती है। जिन औरतों के कानों में अधिक मात्रा में बाल होती है, उनका आकार एक सा नहीं होता, ऐसी स्त्रियां घर में दुख वजह बनती हैं। 
चाणक्य नीति के मुताबिक जिस औरत की आंखें पीली और डरावना हो ऐसी औरत का स्वभाव अच्छा नहीं होता है। जिन औरतों आंखें चंचल और स्लेटी रंग की होती है, वो बहुत ही उत्तम होती हैं। 

चाणक्य नीति के अनुसार जिन महिलाओं के कानों में आकार एक सा नहीं होता, ऐसी स्त्रियां घर में दुख वजह बनती है। मोटे और चौड़े दांत जो बाहर निकलते प्रतीत होते हैं, ऐसी औरतों के जीवन में हमेशा दुखों के बादल छाए रहते है।
चाणक्य नीति में कहा गया है जिन औरतों का अगर घड़ी की तरह होता है तो, वह औरत पूरे जीवन में ताउम्र गरीबी और दरिद्रता से गुजरती है। महिलाओं के पेट अधिक लंबा या गद्देदार होती है, ये सब खराब किस्मत की निशानी होती है।
जिन औरतों का माथा अधिक लंबा होता है, ऐसी औरतें अपनी देवर के लिए अशुभ होती है।  जिन महिलाओं की पेट लंबा होता है, अपने ससुर के लिए और जिनका कमर के नीचे का हिस्सा भारी होता है अपने पति के लिए अशुभ होती है।