home page

UP Ka Mausam : यूपी वालों को इस दिन मिलेगी भीषण सर्दी से राहत, IMD ने की भविष्यवाणी

UP ke Mausam ka haal - उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। वहीं, पिछले कई दिनों से भीषण शीतलहर का कहर जारी है जिसकी वजह से प्रदेश (weather update) के कई इलाकों में तापमान जमाव बिदुं पर पहुंच गया है। भयंकर ठंड के चलते लोग घरों में बंद हैं। हाल ही में मौसम विभाग (mausam ka haal) ने जानकारी देते हुए बताया है कि आने वाले दिनों हल्की धूप निकलने की संभावना है जिसके चलते भीषण सर्दी से कुछ राहत जरूर मिलेगी। चलिए जानते हैं मौसम का हाल- 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। Up ke mausam ka haal -  यूपीवालों पर सर्दी कहर बरपा रही है। इस बीच मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर चलने की संभावना व्यक्त की है। मौसम पूर्वानुमाम के मुताबिक, उत्तर प्रदेश (up weather update) के कई हिस्सों में सुबह और रात के दौरान घने से बहुत घना कोहरा छाने की संभावना है।

आईएमडी ने अपने ताजा अपडेट्स में यह भी कहा है कि देश के मैदानी इलाकों में अब कड़ाके की ठंड से राहत मिल सकती है। न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्‍तरी दर्ज की जा सकती है। शनिवार को जनवरी में पहली बार साफ धूप निकली, हालांकि सुबह घने कोहरे से हुई। मौसम वैज्ञानिक (weather update) के अनुसार इससे धूप की गर्माहट धरती तक पहुंचेगी और तापमान में क्रमिक बढ़ोतरी होगी। बीते 24 घंटों में अधिकतम पारा 20.5 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से 3.2 कम रहा। न्यूनतम सामान्य से 2.3 कम 5.9 डिग्री दर्ज किया गया। रविवार को सुबह घना कोहरा रह सकता है। बाद में धूप निकल आएगी। धूप निकलने से भीषण सर्दी से कुछ राहत जरूर मिलेगी। अधिकतम पारा 19, न्यूनतम 7 डिग्री के आसपास रहने का पूर्वानुमान है।

 

 

शनिवार की सुबह बेहद सर्द रही। बर्फीली हवाएं सुबह से ही कहर बरपाती रहीं। हाड़कंपाती ठंड के कारण लोग घरों में दुबके रहे। हवा में नमी बढ़ गई। हवा में अधिकत नमी 89 फीसद तक रही। जिसके कारण गलन बढ़ गई। दोपहर में कुछ देर के लिए सूरज निकला जरूर लेकिन उसकी तपिश कोई खास असर नहीं दिखा सकी। शनिवार को दिन का अधिकतम तापमान 14.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। यह शुक्रवार के मुकाबले 1.4 डिग्री सेल्सियस कम है। वहीं, एक और पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान के ऊपर सक्रिय हो रहा है। इसके 31 जनवरी तक प्रभाव में आने का पूर्वानुमान है। इसके असर से यूपी के पश्चिमी हिस्से में बारिश हो सकती है। लखनऊ में बादलों की आवाजाही के बीच बूंदाबांदी के आसार हैं।

 

 


 

जारी हुए 500 रूपए के नए नोट, Mahatma Gandhi की जगह छपी है इनकी तस्वीर, जानिये क्या है इसकी सच्चाई

 

रात के तापमान में हुई गिरावट


पिछले दो दिनों से रात का तापमान लगातार नीचे लुढ़क रहा है। इसकी वजह है जेट स्ट्रीम के कारण निचले वायुमंडल में आ रही ठंडी हवाएं। गुरुवार को रात का तापमान 8.1 डिग्री सेल्सियस था। शुक्रवार को यह लुढ़क कर 5.8 डिग्री सेल्सियस आ गया। शनिवार को इसमें और गिरावट हुई। शनिवार को रात का न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस रहा।

 

लखनऊ में लोगों को सर्दी से मिली राहत-

लखनऊ में शीत लहर का प्रकोप भी कम हुआ और कोहरा भी पूरी तरह से शहर से साफ हो गया. यही नहीं अधिकतम तापमान में भी 2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई जबकि न्यूनतम तापमान में भी एक से दो डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने का पूर्वानुमान है. बात करें लखनऊ की तो यहां लंबे वक्त बाद सभी पार्क शनिवार को लोगों से गुलजार रहे. मरीन ड्राइव और अंबेडकर पार्क से लेकर सड़कों पर लगने वाले स्टॉल तक पर लोग चाय पीते और अलग-अलग व्यंजनों का लुत्फ लेते हुए नजर आए. यही नहीं ज्यादातर लोग अपनी छत पर भी इस धूप का आनंद लेते हुए नजर आए।

जानिये आज पूरे उत्तर प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम- 

लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि अच्छी धूप न सिर्फ लखनऊ बल्कि उत्तर प्रदेश की ज्यादातर जिलों में आज देखने के लिए मिल रही है. जिस वजह से मौसम साफ है. आज पूरे उत्तर प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट है. कल रविवार से येलो अलर्ट हो जाएगा और सोमवार से काफी हद तक सर्दी से राहत मिलेगी. कुछ दिनों तक फिलहाल मौसम ऐसा ही रहेगा इसके बाद किसी भी तरह का बदलाव होने पर अपडेट जारी किया जाएगा।

भागलपुर का मौसम

भागलपुर जिले में बर्फीली पछिया हवा चलने का सिलसिला जारी है. ठंड में कोई कमी नहीं आयी. बीते 12 जनवरी से शुरू हुई कड़ाके की ठंड अब तक जारी है. जिले का अधिकतम तापमान 20.5 डिग्री व न्यूनतम तापमान छह डिग्री रहा. शनिवार सुबह धुंध छायी रही. वहीं सुबह नौ बजे से धूप निकलने से लोगों को कनकनी से राहत मिली. दोपहर में भी छांव में लोगों को ठंड लग रही थी. रविवार को भी सुबह से घना कोहरा छाया रहा और कनकनी रही. बीएयू सबौर के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी डाॅ सुनील कुमार ने बताया कि 28 जनवरी से तापमान में हल्की वृद्धि होने की संभावना है. एक फरवरी के बीच भागलपुर में ठंडक बनी रहेगी. दिन में हल्की धूप निकलेगी, सुबह में कोहरा छाया रहेगा।

आगरा में घना कोहरा

बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखने को लेकर RBI ने बनाए नए नियम, 1 तारीख से होंगे लागू


आगरा। आगरा में शनिवार को घना कोहरा रहा। गलन और घने कोहरे ने सर्दी का डबल अटैक दिया। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आने वाले दो दिन और गलन व कोहरा परेशान कर सकता है।

इन शहरों में कोहरे का अलर्ट- 


बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, बहराइच, लखीमपुरखीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, जालौन, हमीरपुर, महोबा व झांसी।