home page

Chanakya Niti: पुरुषों की इन हरकतों को देख स्त्री करने लगती है ये इशारे

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य (Chanakya) भारत के पहले महान अर्थशास्त्री और दार्शनिक थे। आचार्य चाणक्‍य ने अर्थशास्‍त्र, राजनीति, कूटनीति के अलावा व्‍यवहारिक जीवन की भी कई बातें बताई हैं। उनके वचन और नीतियां आज भी मनुष्य के मुश्किल वक्त में काफी मदद करती हैं।
 
 | 
Chanakya Niti: पुरषों की इन हरकतों को देख स्त्री करने लगती है ये इशारे

HR Breaking News (ब्यूरो) :  चाणक्य की गूढ़ बातें और नीतियां आज के समाज के लिए भी काफी उपयोगी है। चाणक्य ने अपनी नीतियों में बड़ों, बुजुर्गों, बच्चों सभी के लिए कोई न कोई सीख दी है। जिस पर अमल कर आदमी अपने जीवन को संवार सकता है। आज हम आपको चाणक्य की वे गूढ़ बातें बताते हैं, जिनका पालन कर आप भी अपने घर को सुख-समृद्धि से भर सकते हैं।

 

 


आचार्य चाणक्य की नीति भले ही कठोर क्यों न हो लेकिन उनमें जीवन की सच्चाईयां छिपी हुई होती हैं। चाणक्य नीतियां काफी प्रचलित हैं जो हमें जीवन के बारे में बहुत कुछ सिखाते हैं।

Chanakya Niti: जिस महिला में हो ये गुण होती हैं श्रेष्ठ पत्नी

इन्हीं में से एक हैं महिला और पुरुष के रिश्तों के बार में। आचार्य चाणक्य के अनुसार दोनों महिला और पुरुष अपने लिए अच्छा जीवनसाथी ढुंढने की कोशिश करते हैं। महिलाएं पुरुषों में कुछ खास गुण होने पर फिदा हो जाती हैं।


आचार्य चाणक्‍य ने अपने नीति शास्‍त्र में कुछ ऐसे गुण बताए हैं जो जिसके होने पर महिलाएं पुरुष के प्रति आर्कषित होने लगती हैं। महिलाओं ऐसे पुरुषों को बहुत पसंद करती हैं और उन्‍हें अपनी जिंदगी में शामिल करना चाहती हैं।

Chanakya Niti: जिस महिला में हो ये गुण होती हैं श्रेष्ठ पत्नी


आचार्य चाणक्य ने इस श्‍लोक में आदर्श पुरुष के गुण और आदतों के बारे में बताया है। जो पुरुष ईमानदारी, अच्‍छा व्‍यवहार और अच्‍छा श्रोता होता है वह हर जगह सम्‍मान पाता है और ऐसे पुरुषों को स्त्रिया भी खूब पसंद करती हैं।


ईमानदार चरित्र का हो पुरुष


आचार्य चाणक्य के मुताबिक जो पुरुष अपनी पत्नी और प्रेमिका के प्रति ईमानदार होता है और पराई स्त्री को बुरी नजर से नहीं देखता है, उनकी तरफ महिलाएं बहुत ही आकर्षित होती हैं। महिलाएं ऐसे पुरुष अपने संबंध को बेहतर बनाए रखने की हर मुमकिन कोशिश करती हैं।

Chanakya Niti: जिस महिला में हो ये गुण होती हैं श्रेष्ठ पत्नी


शांत स्वभाव का हो


चाणक्य के नीति शास्त्र के मुताबिक जो व्यक्ति शातं, सरल और सौम्य स्वभाव के होते हैं, वैसे पुरुषों पर महिलाएं जल्द अपना दिल हार बैठती हैं। शांत और सुलझे हुए व्यक्तियों की प्रति महिलायें बहुत ही ज्यादा आकर्षित होती हैं। चाणक्य नीति के अनुसार जो व्यक्ति शांत स्वभाव का होता है और जिनकी बोली सौम्य होती है ऐसे पुरुषों पर अक्सर महिलाएं फिदा हो जाती हैं।

Chanakya Niti: जिस महिला में हो ये गुण होती हैं श्रेष्ठ पत्नी


धनी व्यक्तित्व का हो


आचार्य चाणक्य कहते हैं कि महिलाएं सुंदरता से ज्यादा व्यक्तित्व को अहमियत देती हैं। महिलाएं जीवनसाथी चुनते समय उसकी सुंदरता देखकर नहीं, बल्कि मन देखकर आकर्षित होती हैं। ईमानदार और मेहनती लोगों को देखकर महिलाएं अपना दिल हार बैठती हैं।