home page

Chanakya Niti: घर के विनाश का कारण बनती हैं ऐसी महिलाएं, आज ही बना लें दूरी

Chanakya Niti for wife: आचार्य चाणक्य ने महिलाओं को देवी का दर्जा दिया है. उनके अनुसार, महिलाओं के गुणों और अवगुणों का असर घर और उनसे जुड़े लोगों पर पड़ता है. आइये जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
 | 
Chanakya Niti: घर के विनाश का कारण बनती हैं ऐसी महिलाएं, आज ही बना लें दूरी

HR Breaking News (ब्यूरो) : विश्व को कूटनीति और राजनीति का महत्‍वपूर्ण ज्ञान देने वाले आचार्य चाणक्‍य ने परिवार से जुड़ी कई अहम बातें बताई हैं. नीतिशास्त्र में उन्होंने महिलाओं से जुड़े कुछ ऐसे गुणों और अवगुणों के बारे में बताया है, जिससे वो किसी घर को स्वर्ग बना सकती है या फिर घर के विनाश का कारण तक बन सकती है.


चाणक्य नीति के अनुसार, छोटी गर्दन वाली महिलाएं दूसरों पर निर्भर रहती हैं, जबकि जिन महिलाओं की गर्दन चार उंगलियों से ज्यादा लंबी होती है, वह अपने ही वंश के विनाश के कारण बनती है.

Chanakya Niti: महिला करती है इशारे तो समझ जाएं करना चाहती है ये काम


आचार्य चाणक्य के अनुसार, चपटी हथेली वाली महिलाएं आजीवन सुख और धन से विहीन रहती है. पीली आकों वाली महिला का स्वास्थ्य अच्छा नहीं रहता है. जबकि, स्लेटी रंग की आंखों वाली महिलाएं बहुत ही उत्तम मानी जाती है.


अगर किसी महिला के कान में अधिक बाल है, तो वह घर में दुख की वजह बनती हैं. इसके अलावा बाहर निकले हुए चौड़े दांत वाली महिलाओं के जीवन में हमेशा दुखों से घिरी रहती हैं. 

Chanakya Niti: महिला करती है इशारे तो समझ जाएं करना चाहती है ये काम


जिन महिलाओं के पैर की उंगली अंगूठे से अधिक लंबी होती है, ऐसी महिलाएं स्वभाव से बहुत क्रोधी होती हैं और उन पर नियंत्रण पाना बहुत कठिन होता है.