home page

Chanakya Niti : पति को धोखा देने का मौका हाथ से नहीं जाने देती ऐसी औरतें, चाणक्य नीति में किया गया है इनका जिक्र

खुशाहाल शादीशुदा जिंदगी के लिए पति पत़्नी के बीच प्यार और विश्वास का होना बहुत जरूरी है। लेकिन जब रिश्ते में प्यार और अपनापन खत्म हो जाता है तो लोग अपनों को धोखा देने लगते हैं। महान विद्वान आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में बताया है कि व्यक्ति के शरीर की बनावट से उसके स्वभाव और व्यवहार के बारे में जान सकते हैं। चलिए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं- 

 | 
Chanakya Niti : पति को धोखा देने का मौका हाथ से नहीं जाने देती ऐसी औरतें, चाणक्य नीति में किया गया है इनका जिक्र

HR Breaking News (ब्यूरो)। आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) की नीति में बताया है कि व्यक्ति के अंगों और शरीर की बनावट के आधार पर उसके स्वभाव और भविष्य को जाना जा सकता है। कई बार व्यक्ति की आर्थिक और मानसिक स्थिति भी शरीर की बनावट के आधार पर जानी जाती है। किसी भी व्यक्ति की अंगों से उसके स्वभाव, व्यक्तित्व को जानने में मदद मिलती है। आज हम ऐसी महिलाओं के शरीर की बनावट और अंगों की बनावट के आधार पर उनके स्वभाव के बारे में जानेंगे। 

ATM से पैसे निकलाने वालों के लिए अलर्ट, जान लें RBI के नियम

 चाणक्य नीति में हर एक अंक को लेकर विस्तार से बताया गया है। व्यक्ति के हाथों की अंगुलियों से लेकर पैरों की अंगुलियां और होठों के आकार से भी काफी कुछ जाना जा सकता है। उसी प्रकार महिलाओं की बालों,चौड़ी और पतली कमर को देखकर भी उनके स्वभाव को आसानी से जान सकते हैं। सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार व्यक्ति को समझने के लिए उसे बात किए बिना, उसकी शारीरिक बनावट से ही उसे आसानी से समझा जा सकता है। 


शरीर के अंगों से जानें महिलाओं का स्वभाव

- चाणक्य ने नीति शास्त्र में महिलाओं के शरीर के अंगों के बारे में विस्तार से बताया गया है। शास्त्रों के अनुसार जिन महिलाओं के पैर लंबे और चिकने होते हैं, उन्हें शुभ माना जाता है। इन महिलाओं को जीवन में कभी भी धन-दौलत की कमी नहीं रहती। इनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। लेकिन पति के साथ कभी वफा नहीं करती। माना जाता है कि पति को धोखा देने का मौका हाथ से नहीं जाने देतीं।


-  चाणक्य नीति के अनुसार जिन महिलाओं की नाभि बड़ी और गहरी होती है उन्हें भी शास्त्रों में शुभ माना गया है। माना जाता है कि ऐसी महिलाओं को जीवन में धन, सुख और संतान की कोई कमी नहीं रहती। इनका जीवन सुखमय होता है। 

- चाणक्य ने अपनी नीतियों में बताया है कि जिन महिलाओं की छाती चौड़ी होती है वे बहुत साहसी, अंहकारी और क्रोधी स्वभाव की होती है। और अपने इसी स्वभाव के कारण किसी से दबती नहीं है। साथ ही, परिवार में भी अपना राज चलाती हैं।  

- चाणक्य का कहना है कि जिन महिलाओं की छाती पर हल्के बाल होते हैं वे पुरुषों की ओर जल्दी आकर्षित हो जाती हैं। इतना ही नहीं, इस तरह की महिलाओं पति को धोखा देने में भी नहीं चूकतीं।

एक सरकारी और 2 प्राइवेट बैंकों को RBI ने बताया सबसे सुरक्षित, कहा- न डूबेंगे और न डूबने देंगे

-सीने पर हल्के बाल वाली महिलाएं झूठ बोलने में भी माहिर होती हैं। अपने फायदे के लिए ये किसी से भी झूठ बोल देती हैं। यहां तक कि ये भी नहीं सोचती कि किसी को उनके झूठ से लाभ होगा या नुकसान।