home page

Chanakya Niti : शादी के बाद भी औरतों को इस कारण पसंद आते हैं गैर मर्द

Chanakya Niti : शादी को एक पवित्र बंधन बताया जाता है। लेकिन जब इसमें बंधे दो लोग साथ खुश नहीं रहते हैं, तो वह अपने रिश्ते की मर्यादा भूल जाते हैं। ऐसे में वह कई बार अपने जीवनसाथी से बेवफाई भी कर बैठते हैं। आचार्य चाणक्य के मुताबिक पति-पत्नी का रिश्ता ऐसा है जो दोनों की अंडरस्टैंडिंग से ही चलता है। कई शादीशुदा महिलाएं भी अपने पति से छिपकर अफेयर्स करती हैं। यहां आप इसके पीछे की वजह को जान सकते हैं और समझ सकते हैं कि महिला और पुरुष कहीं न कहीं बहुत ही सामान कारणों से अपने पार्टनर को चीट करते हैं। 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - आचार्य चाणक्य द्वारा अपनी नीति में जीवन से संबंधित, रिश्तों के बारे में बहुत सारी बातें बताई हैं।  जिन्हें अपनाकर आप अपने खराब हाेते संबंधों को बचा सकते हैं। आज के समय में लोग कुछ जरूरी बातें भूल जाते हैं और अपनों को ठेस पहुंचाते रहते हैं। इसलिए आज इस खबर में रिश्तों से संबंधित कुछ ऐसे चाणक्य नीति (Chanakya Niti) के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। तो आइए जानते हैं विस्तार से...


चाणक्य ने अपनी नीति में शादीशुदा जीवन को सुखमय और खुशहाल (happy and prosperous married life) बनाने के बारे में बहुत कुछ महत्वपूर्ण बातें लिखी हैं। उन्होंने अपनी नीति में लिखा है कि जब शादी के बाद औरतें अपने पति से संतुष्ट नहीं होती है, तो इसके बारे में पति को पता तक नहीं चलता है कि पत्नी संतुष्ट या फिरअसंतुष्ट! और इसी कारण दोनों की लाइफ में किसी तीसरे की एंट्री (Entry of a third person in life) होती है। तो चलिए पत्नियों के बारे में जानते हैं कि पत्नियों के असंतुष्ट कैसे होती है। आचार्य चाणक्य कहते हैं जब पत्नियां असंतुष्ट होती है तो पति इन इशारों अपनी पत्नी को खुश कर सकता है। आचार्य चाणक्य के नीति में पत्नी को खुश करने(Ways to please your wife) के बारे में कई सारी बातें बताई गई है।  


कम बोलना


चाणक्य नीति के मुताबिक, जब पत्नियां अपने पति से असंतुष्ट होती हैं तो  वो बहुत ही कम बोलती है। वो हर समय शांत रहती है। ऐसे तो औरतें बहुत ही ज्यादा बोलती है। कभी-कभी तो पति को बोलना पड़ता है कि अब तो चुप हो जाओं। लेकिन, वहीं अगर पत्तियां कम बोलने लगे तो पति को समझना चाहिए कि पत्नी असंतुष्ट हैं। अगर आपको इस तरह के संकेत मिलने लगे तो आप अपनी पत्नी को संतुष्ट करने के लिए उससे अच्छे से बात कीजिए और नाराज होने का कारण जरूर पूछें। अगर आप इस तरह से अपनी पत्नी से बात करते हैं, तो आपकी पत्नी जल्द ही मान जाएगी।
 

औरतें हर बात पर क्रोधित होना


एक पति पत्नी का रिश्ता बहुत ही महत्वपूर्ण और पवित्र होता है। पत्नियां अपने पति को कभी भी परेशान नहीं करना चाहती हैं, लेकिन आपकी पत्नी आपसे किसी बात को लेकर नाराज हो जाए या किसी भी बात पर झगड़ा करने लग जाए तो आपको समझ जाना चाहिए कि वो आपकी किसी बात से असंतुष्ट हैं। अगर आपकी पत्नी आपसे असंतुष्ट हैं तो आपको उसका ध्यान रखना चाहिए। ताकि दूरियां ज्यादा न बढ़े।  


चरित्रहीन महिलाओं की होती है ये पहचान 


चाणक्य नीति में चरित्रहीन औरत की पहचान (identity of a characterless woman) का भी जिक्र किया गया है। चाणक्य नीति के अनुसार जो महिला जिसकी पैर की कनिष्ठा अंगुली  उसके साथ वाली उंगली धरती को स्पर्श ना करती हो और अंगूठे की साथ वाली उंगली अंगूठे से ज्यादा लंबी हो, ऐसी औरतें हालात और परिस्थिति के अनुसार अपना चरित्र बदल लेती है।  ऐसी ऐसी महिलाएं स्वभाव में बहुत क्रोधित होती हैं। उन पर नियंत्रण कर पाना बहुत कठिन होता है।  ऐसी महिलाओं के चरित्र पर कभी भी विश्वास नहीं किया जा सकता है।


जिस औरत का पैर पिछला भाग अत्यधिक मोटा होता है ऐसी महिलाएं घर के लिए अशुभ(inauspicious for home) माना जाता है। इसके उल्टा अगर पैर की पिछले भाग बहुत ज्यादा पतला या सुखा हो, ऐसी महिलाएं अपने जीवन में विभिन्न प्रकार के पीड़ा का  सामना करती है।


महिला के पेट अगर घड़ी की तरह होता है तो, वो औरत पूरे जीवन में ताउम्र गरीबी और दरिद्रता से गुजरती है। महिलाओं के पेट अधिक लंबा या गद्देदार होती है, ये सब खराब किस्मत की निशानी है।
माथा अधिक लंबा होता है, ऐसी  महिलाओं अपनी देवर के लिए अशुभ (inauspicious for brother-in-law) मानी जाती हैं। जिन महिलाओं की पेट लंबा होता है, अपने ससुर के लिए और जिनका कमर के नीचे का हिस्सा भारी होता है वो अपने पति के लिए अशुभ होती हैं।


ऐसी औरत अपने पति के लिए होती है अशुभ


जिन महिलाओं की होठों के ऊपर भाग में ज्यादा बाल होते हैं कद बहुत लंबा होता है, ऐसी स्त्रियां अपने पति के लिए अशुभ (inauspicious for husband) मानी जाती है।  जिन औरतों के कानों में अधिक मात्रा में बाल होती है, उनका आकार एक सा नहीं होता, ऐसी स्त्रियां घर में दुख का कारण बनती हैं।  मोटे लंबे और चौड़े दांत जो बाहर निकलते प्रतीत होते हैं, ऐसी स्त्री के जीवन में हमेशा दुखों के बादल छाए रहते हैं। 
 

स्लेटी रंग की आंखों वाली औरतें


चाणक्य नीति के अनुसार (According to Chanakya policy) जिन औरतों की हाथों की नसों की उबर हथेली के आकार में अंतर या हथेली चपटी हो, तो ऐसी महिलाएं आजीवन सुख और धन से विहीन रह जाते हैं।  जिस औरतों की आंखें पीली और डरावना हो महिला के स्वभाव अच्छा नहीं होता है।  जिन महिलाओं की आंखें चंचल और स्लेटी रंग की होती है, वो बहुत ही उत्तम होती है। 


चाणक्य नीति में इस बात का भी जिक्र है जिन महिलाओं की गर्दन छोटी होती है तो, ऐसी महिला किसी भी निष्पत्ति के लिए दूसरों पर निर्भर रहती है। गर्दन की लंबाई चार उंगलियों से ज्यादा होती है वो औरत अपना ही वंश के विनाश के कारण बन सकती है। जिस औरत के गालों पर डिंपल होता है। ऐसी स्त्री का चरित्र (woman's character) अच्छा नहीं कहा जाता है। ऐसी स्त्री न चाहते हुए भी दूसरों के आकर्षण का केंद्र बन जाती है।