home page

Chanakya Niti : इस अंग से पता लगता है महिलाओं का चरित्र, चाणक्य नीति में है जिक्र

Chanakya Niti In Hindi: हर व्यक्ति जीवन में सफलता (success in life) प्राप्त करना चाहता है। इसके लिए वह निरंतर प्रयास भी करता है। हालांकि, सही मार्गदर्शन न मिलने के कारण कई बार असफलताओं का सामना (face setbacks) करना पड़ता है। इसलिए जीवन में चाणक्य नीति का पालन करने की सलाह दी जाती है। आचार्य चाणक्य ने अपनी नितियों में महिलाओं व पुरूषों को लेकर कई बातों का जिक्र किया है। उन्होनें महिलाओं के उस अंग के बारे में भी बताया है जिनसें हम उनके चरित्र की पहचान कर सकते है।
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। आचार्य चाणक्य के अनुसार (According to Acharya Chanakya) यदि व्यक्ति जीवन में अपने कार्य के प्रति ईमानदार (faithful to work) रहें और योजनाबद्ध तरीके से उन्हें सम्पन्न करें, तो वह कामयाबी को हासिल कर सकता है।आचार्य चाणक्य की नीतियां केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में अपनाई जाती है। इन नीतियों का अनुसरण करके लोगों ने दुनिया पर अपना दबदबा बनाया है और सिक्का भी जमाया है। आचार्य चाणक्य के द्वारा लिखी गई ये नीतियां आज भी आज भी उतना ही प्रासंगिक है, जितनी जब इसे लिखा गया था। 


इन नीतियों का अनुसरण करने से इंसान को जीवन में सही दिशा मिलती है। आचार्य चाणक्य ने अपनी किताब चाणक्य नीति में चरित्रहीन महिलाओं के बारें (identify characterless women) में भी बताया है। जिनको जानकर आप भी चरित्रहीन महिलाओं के बारे में जान सकते हैं: 

 


इन महिलाओं से रहे बचकर


चाणक्य नीति के अनुसार (According to Chanaky Niti) जिन महिलाओं के गर्दन छोटी होती है तो दूसरों पर निर्णय के लिए निर्भर रहती हैं। इसके अलावा जिन महिलाओं की गर्दन की लंबाई चार उंगलियों से ज्यादा होती है, वो अपने वंश का नाश कर देती हैं। 


चपटी गर्दन वाली महिलाओं का स्वाभाव बहुत गुस्सैल और क्रूर होता है। इसके अलावा इन महिलाओं के गालो पर हंसते हुए डिंपल आते हैं तो उनका चरित्र अच्छा नहीं होता है। इसके अलावा जिन महिलाओं की आखें पीली और डरी-डरी हो तो ऐसे महिलाओं का स्वाभाव बहुत बुरा होता है। 


जिन महिलाओं के कानों पर बहुत बाल होते है और उनका आकार असमान जैसा होता है, तो घर में क्लेश का कारण (cause of trouble at home) बनती है। जिन महिलाओं के दांत बाहर निकले हुए होते हैं, उन महिलाओं के जीवन में हमेशा दुःख के बादल छाए रहते हैं।