home page

Chanakya Niti : ऐसे मर्दों पर मर मिटती हैं महिलाएं, नहीं छोड़ती साथ

Chanakya Niti about Women : आचार्य चाणक्य ने अपनी चाणक्य नीति में कई अहम बातों का जिक्र किया है। उनकी बताई बातों पर खरा उतरने पर हर मुश्किल काम को आसानी से किया जा सकता है। उन्होंने पुरुषों के कुछ ऐसे गुना के बारे में भी जिक्र किया है जिन पर महिलाएं मरती है। आइए खबर में जानते है उनके बारे में विस्तार से।
 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। आचार्य चाणक्य ने स्त्री-पुरुष संबंधों को लेकर अपनी नीतियों (Policies regarding man-woman relations) में बहुत सारी बातें कही हैं। इनमें कुछ पुरुषों के गुणों तो कुछ में महिलाओं के गुणों के बारे में जानकारी दी गई है। वैसे तो किसी भी इंसान की खुबियों (human qualities) से हर कोई प्रभावित होता है। उनका व्यवहार, आचरण ही उन्हें लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र (center of attraction) बना देता है। महिलाओं की बात करें तो उन्हें ऐसे पुरुष पसंद होते हैं, जिनमें कुछ खास तरह के गुण होते हैं। महिलाएं ऐसे पुरुषों को अपनी जिंदगी का हिस्सा बनाना चाहती हैं।

  
पुरुष की ईमानदारी


जो पुरुष ईमानदार होते हैं, खासकर रिश्ते निभाना जानता हो। किसी को धोखा नहीं देता हो। ऐसे पुरुषों को महिलाएं कभी नहीं छोड़ना चाहती हैं। वह चाहती हैं कि ऐसे पुरुष उनकी जिंदगी का हिस्सा (part of life) बनें।


पुरुष का व्यवहार


जो इंसान महिलाओं के प्रति अच्छा व्यवहार (good behavior towards women) रखता हो, उनका सम्मान करता हो। महिलाओं से प्यार, विनम्रता और शिष्‍टाचार से बात करता हो। ऐसे पुरुषों को महिलाएं काफी पसंद करती हैं। ऐसे लोगों पर महिलाएं तुरंत फिदा हो जाती हैं।


श्रोता


अक्सर पुरुषों की आदत (men's habits) होती है कि वह महिलाओं की बात नहीं सुनते और अपनी बात हमेशा ऊपर रखने की कोशिश करते हैं। ऐसे पुरुषों को महिलाएं पसंद नहीं करती हैं। वहीं, जो पुरुष महिलाओं की बात सुनता हो और उन्हें महत्‍व देता हो। ऐसे पुरुषों को महिलाएं बहुत पसंद करती हैं।