home page

Delhi dry day list : दिल्ली में इतने दिन बंद रहेंगी शराब की दुकानें, सरकार ने जारी की लिस्ट

Delhi dry day list  2024 - अगर आप दिल्ली में रहते हैं और शराब पीने का शौक रखते हैं तो ये खबर आपके काम की है। दरअसल, हाल ही में दिल्ली सरकार ने अगले तीन महीनों में ड्राई डे लिस्ट जारी कर दी है। आपको बता दें कि अगले कुछ महीनों में शराब की दुकानें कई दिन बंद रहने वाली हैं। अगर आप पार्टी या दोस्तों के साथ एंजॉय करने की सोच रहे हैं तो घर से निकलने से पहले ड्राई डे (dry day list) लिस्ट जरूर चेक कर लें। 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। दिल्ली की सरकार के आबकारी विभाग (Excise Department) ने ड्राई डेज की लिस्ट जारी कर दी है। जिसके मुताबिक जुलाई से लेकर सितम्बर तक यानी अगले तीन महीनों में चार ड्राई दिन घोषित किए गए हैं। स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त के दिन शराब की सभी दुकानें बंद रहेंगी। वहीं इसके अलावा तीन और दिन भी हैं जब शराब की दुकानों का बंद रखा जाएगा। दिल्ली सरकार हर तीन महीने में ड्राई डेज की लिस्ट (dry day list 2024) जारी करती है।


चार दिन बंद रहेंगी शराब की दुकानें - 

लिस्ट के मुताबिक अगले तीन महीनों में चार ड्राई दिन घोषित किए है। 15 अगस्त के बाद सोमवार 26 अगस्त को जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाएगा। ऐसे में इस दिन को भी ड्राई डे रहेगा। यानी 12 दिनों के अंदर दूसरा ड्राई डे होगा। बात जुलाई के महीने की करें तो 17 जुलाई यानी बुधवार को शराब की दुकानें बंद (Liquor shops closed) रहेंगी। इस दिन मुस्लिम समुदाय का त्योहार मुहर्रम है। वहीं यानी जुलाई में एक दिन और अगस्त के महीने में 2 दिन शराब की दुकानें पूरी तरह से बंद रहेंगी।

दिल्ली सरकार ने जारी किया आदेश


वहीं बात करें अगले ड्राई डे की तो 26 सितम्बर को ईद मिलाद-उन-नबी का त्योहार है। इस दिन पैगंबर मोहम्मद की जयंती मनाई जाएगी। आबकारी विभाग ने इस दिन को भी शराब की दुकानें बंद रखने का फैसला किया है। दिल्ली सरकार ने 3 जुलाई को एक आदेश जारी किया है। जिसके मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीटी) में जुलाई से लेकर सितंबर के महीनों के लिए धार्मिक और त्योहारों को देखते हुए चार ड्राई डे घोषित किए हैं।


ड्राई डे के दिन शराब बेचने और पीने पर पाबंदी


दरअसल देश में ड्राई डे (dry day) के दिन शराब बेचने और पीने दोनों पर ही पाबंदी रहती है। इस नियम का सभी दुकानदारों को पालन करना जरूरी है। ऐसे में जो लोग शराब का सेवन करते हैं वह पहले से ही शराब का स्टॉक रख लेते हैं। हर तीन महीने में दिल्ली सरकार ड्राई डे की सूची (Delhi government dry day list) जारी करती है। इस बीच दिल्ली सरकार के एक बयान में कहा गया है कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने इन तीन दिन शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के आबकारी विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।