home page

Gold Price Today : सोना तोड़ेगा रिकॉर्ड, अब खरीदने में न करें देरी, जानिए कहां कितने बढ़ने वाले हैं रेट

Gold Price Today : एक रिपोर्ट के मुताबिक आपको बता दें कि इस साल गोल्ड के दाम में 15 प्रतिशत से ज्यादा और चांदी की कीमत में करीब 26 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिल चुकी है। ऐसे में अगर जानकारों की मानें तो जुलाई के महीने में जिस तरह की तेजी दोबारा से देखने को मिली है उसकी वजह से गोल्ड 75 हजार के लेवल को पार कर सकते हैं....

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- जुलाई के महीने में एक बार फिर से गोल्ड और सिल्वर की कीमतों को पंख लग गए हैं. जहां गोल्ड ने जुलाई के महीने में दो प्रतिशत का रिटर्न दिया है. वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत ने निवेशकों को 7 प्रतिशत से ज्यादा की कमाई करा दी है. ऐसे में एक बार फिर से उम्मीद जग गई है कि गोल्ड के दाम 75 हजार रुपए के लेवल को पार कर जाएंगे. वहीं दूसरी ओर चांदी के दाम भी अपने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 97 हजार रुपए को क्रॉस कर सकते हैं.

जानकारों की मानें तो गोल्ड और सिल्वर की कीमतों में तेजी ग्लोबल लेवल पर पॉलिटिकल अनस​र्टेनिटी और डॉलर इंडेक्स में गिरावट की वजह से देखने को मिल रही है. वैसे फेड की ओर से भी रेट कट को लेकर संकेत मिलते हुए दिखाई दिए हैं. जिसकी वजह से गोल्ड को सपोर्ट मिलता हुआ दिखाई दे रहा है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर मौजूदा महीने में सोना 75 हजार रुपए के लेवल को पार करता है या नहीं इस पर जानकार क्या कहते हैं.

इस महीने में गोल्ड और सिल्वर चमके-

पहले बात गोल्ड की करें तो जुलाई के महीने में निवेशकों की काफी कमाई हो चुकी है. जुलाई महीने के पहले हफ्ते में ही गोल्ड के दाम में 1459 रुपए की तेजी देखने को मिल चुकी है. इसका मतलब है कि निवेशकों को 2 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न मिल चुकी है. 5 जुलाई को जब कारोबार बंद हुआ था तो गोल्ड के दाम 73,051 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच चुके थे.

वहीं दूसरी ओर चांदी की बात करें तो निवेशकों को गोल्ड से ज्यादा रिटर्न मिला है. आंकड़ों के मुताबिक चांदी के दाम में जुलाई के महीने में ही 6,387 रुपए का इजाफा हो चुका है. इसका मतलब है कि चांदी ने निवेशकों को 7.33 फीसदी की कमाई करा दी है. 5 जुलाई को चांदी के दाम 93,554 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए थे.

मौजूदा साल में कितना हुआ इजाफा-

अगर बात मौजूदा साल की करें तो गोल्ड ने निवेशकों को मोटी कमाई करा दी है. आंकड़ों के अनुसार गोल्ड के दाम में मौजूदा साल में 9,848 रुपए का इजाफा देखने को मिल चुका है. इसका मतलब है कि निवेशकों को मौजूदा साल में अब तक 15.58 फीसदी की कमाई हो चुकी है. दूसरी चांदी ने गोल्ड से बढ़कर आम निवेशकों की कमाई कराई है. मौजूदा साल में चांदी की कीमत में 19,124 रुपए का इजाफा देखने को मिल उचुका है. इसका मतलब है कि चांदी ने निवेशकों को 25.69 फीसदी का रिटर्न दिया है.

पॉलिटिकल अनसर्टेनिटी की वजह से डिमांड-

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में कमोडिटी करेंसी के हेड अनुज गुप्ता के अनुसार मौजूदा समय में डॉलर इंडेक्स में उछाल देखने को मिल रहा है. जिसकी वजह से गोल्ड को सपोर्ट मिल रहा है. वहीं अमेरिका के जो सीपीआई और पीसीई के जो डाटा आए हैं, उससे भी गोल्ड को सपोर्ट मिल रहा है. वहीं दूसरी ओर पॉलिटिकल अनसर्टेनिटी से भी गोल्ड की डिमांड बढ़ती हुई दिखाई दे रही है. उन्होंने कहा कि गोल्ड के दाम महीने के अंत तक 75 हजार रुपए के लेवल को पार करते हुए दिखाई दे सकते हैं.

ये भी है कारण-

केडिया एडवाइजरी के अनुसार जून के महीने में इंटरनेशनल और लोकल मार्केट में गोल्ड एक तरह से स्टेबल दिखाई दिया था. जहां इंटरनेशनल मार्केट में गोल्ड ने 2300 डॉलर पर टिका हुआ दिखाई दिया, वहीं लोकल मार्केट में 70 हजार रुपए के ऊपर ही दिखाई दिया. अब गोल्ड उस लेवल को तोड़ता हुआ दिखाई दे रहा है. वहीं फेड की ओर से डॉविश कॉमेंट देखने को मिले हैं. वहीं जियो पॉलिटिकल टेंशन भी गोल्ड को सपोर्ट कर रहा है. सेंट्रल बैंकों की ओर से गोल्ड की बाइंग लगातार देखने को मिल रही है.