home page

Delhi Metro : चौथे फेज के लिए दिल्ली मेट्रो की नई तैयारी, अब इन इलाकों में पहुंचेगी मेट्रो

Delhi metro new planing : दिल्ली वालों के लिए एक गुड न्यूज है। अब दिल्ली मेट्रो के चौथे फेज के प्रोजेक्ट पर तेजी से काम शुरू हो गया है। दिल्ली सरकार का प्लान है कि मेट्रो का तेजी से विस्तार कर यात्रियों को सफर आसान बनाना है। आपको बता दें कि दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण में कुल 6 प्रोजक्टों पर काम किया जाएगा। नीचे खबर में विस्तार से पढ़ें... 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) अपने चौथे फेज के कई प्रोजेक्ट्स पर काम तेज से शुरू कर दिया है. डीएमआरसी (DMRC) की मानें तो दिल्ली मेट्रो फेज-4 के तहत तीन और कॉरिडोर को मंजूरी देने जा रही है. केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय में तीन में से दो कॉरिडोर की मंजूरी प्रक्रिया अंतिम चरण में है. जबकि, एक प्रोजेक्ट का हरियाणा के कुंडली तक विस्तार होना है, इसलिए उसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) दोबारा बनेगी. बता दें कि दिल्ली मेट्रो के फेज-4 के तहत 104 किलोमीटर नेटवर्क वाले 6 कॉरिडोर बनाने का प्रस्ताव है. इनमें से अभी तक तीन कॉरिडोर की मंजूरी मिल चुकी है और सभी कॉरिडोर पर काम भी शुरू हो गया है।

दिल्ली मेट्रो अपने चौथे चरण के प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए लगातार प्रयासरत है. चौथे चरण में कुल 6 प्रोजेक्ट बनने हैं, जिसमें अभाी तक 65.10 किलोमीटर के तीन कॉरिडोर पर काम चल रहा है. तुगलकाबाद से एयरोसिटी, मुकुंदपुर से मौजपूर और जनकपुरी पश्चिम से आरके आश्रम का काम चल रहा है. इनमे साल 2024 के आखिर तक मुकंदपुर से मौजपुर कॉरिडोर का काम पूरा होने की उम्मीद है. वहीं, बांकी दो कॉरिडोर का साल 2025 तक पूरा होने की उम्मीद है।

दिल्ली मेट्रो का होगा विस्तार

इसके साथ ही तीन कॉरिडोर लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक, इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ और रिठाला-बवाना-नरेला कॉरिडोर की अब तक मंजूरी नहीं मिली है. इन तीन में से दो कॉरिडोर लाजपत नगर से साकेत जी-ब्लॉक और इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ की मंजूरी प्रक्रिया अंतिम दौड़ में है. बता दें कि पहले नरेला रूट पर मेट्रो लाइट ट्रेन चलाने की योजना थी, लेकिन नरेला सब सिटी बसाने की योजना की योजना को देखते हुए फिर से सामान्य मेट्रो चलाने का प्रस्ताव रखा गया है।

दिल्ली मेट्रो के इन सारे प्रोजेक्ट्स के पूरे हो जाने के बाद आम लोगों की यातायात व्यवस्था और आसान हो जाएगा. खासकर पुरानी दिल्ली के बल्लीमारन, इंद्रलोक, दयाबस्ती, सराय रोहिल्ला, नबी करीम, एलएनजेपी अस्पताल और दरियागंज इलाके के आसपास बनी घनी आबादी वाले इलाके मेट्रो नेटवर्क से सीधे तौड़ पर जुड़ जाएंगे. इसी तरह लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक कॉरिडोर बनने से सिल्वर लाइन की मजेंटा लाइन के बीच सीधी कनेक्टिविटी शुरू हो जाएगी. इसके साथ ही फरीदाबाद के लोग मेट्रो से सीधे दिल्ली एयरपोर्ट पहुंच जाएंगे. इसके अलावा शेख सराय, जीके-1 एंण्ड्रुजगंज, पुष्प विहार और साकेत जी ब्लॉक मेट्रो की भी कनेक्टिविटी बढ़ेगी।