home page

Delhi Metro : राजीव चौक या कश्मीरी गेट नहीं, ये है दिल्ली का सबसे बड़ा मेट्रो स्टेशन, क्या आपने कभी पकड़ी है यहां से ट्रेन

दिल्ली मेट्रो नेटवर्क 393 किमी तक फैला हुआ है, जिसमें 288 मेट्रो स्टेशन मौजूद हैं. इनमें से बहुत से स्टेशन ऊपर और अंडरग्राउंड बने हुए हैं. वहीं दिल्ली मेट्रो का ये स्टेशन सबसे गहरा और बड़ा स्टेशन है.आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 | 
Delhi Metro : राजीव चौक या कश्मीरी गेट नहीं, ये है दिल्ली का सबसे बड़ा मेट्रो स्टेशन, क्या आपने कभी पकड़ी है यहां से ट्रेन

HR Breaking News (नई दिल्ली)।  राजधानी दिल्ली में मेट्रो यातायात के लिए एक अहम भूमिका निभाती है. वहीं मेट्रो की लाइन दिल्ली के अधिकतर इलाके में फैली हुई है और कई ऐसे मेट्रो स्टेशन हैं, जो अपने सुंदरता और अनोखे होने के कारण काफी मशहूर है. लेकिन क्या आपको पता है कि दिल्ली का सबसे गहरा और बड़ा मेट्रो स्टेशन कौन सा है? आइए आज Local18 पर आपको इसके बारे में बताते हैं.

 

 

दिल्ली मेट्रो से मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली मेट्रो नेटवर्क 393 किमी तक फैला हुआ है, जिसमें 288 मेट्रो स्टेशन मौजूद हैं. इनमें से बहुत से स्टेशन ऊपर और अंडरग्राउंड बने हुए हैं. वहीं दिल्ली मेट्रो की जनकपुरी वेस्ट से बोटेनिकल गार्डन जाने वाली मेजेंटा लाइन पर स्थित हौज खास सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन है. इसकी गहराई करीब 29 मीटर है. इसमें 9 लिफ्ट और 23 स्वचालित सीढ़ियां हैं.

आकर्षण का केंद्र मेट्रो स्टेशन


गौरतलब है कि हौज खास स्टेशन पर इंटरचेंज भी है. यहां से शुरुआती मेट्रो लाइन में से एक येलो लाइन भी निकलती है, जो गुरुग्राम में हुड्डा सिटी सेंटर दिल्ली के समयपुर बादली तक चलती है. वहीं हौज खास मेट्रो स्टेशन काफी सुंदर बनाया गया है, जो लोगों के बीच में आकर्षण का केंद्र भी बना रहता है.


8 मंजिला बिल्डिंग समा जाएगी


मिली जानकारी के अनुसार, इसकी इतनी गहराई है कि इस मेट्रो स्टेशन में लगभग 8 मंजिला बिल्डिंग आराम से समा जाएगी. इसके अलावा इस मेट्रो स्टेशन के बाहर निकलते ही आप यहां से हौज खास विलेज घूमने जा सकते हैं, जहां आपको कई ऐतिहासिक किले और कैफे मिलेंगे.