home page

AC से निकलने वाले पानी को फेंकने की न करें भूल, इन 5 जगहों पर कर सकते हैं बेहतरीन इस्तेमाल

AC Water Use : गर्मियां आ गई हैं और ऐसे में अब सभी घरों में AC का इस्तेमाल होने लगा है। AC जब चल रहा होता है तो इस दौरान इससे पानी भी निकलता रहता है। ज्यादातर लोगों को ऐसा लगता है कि AC से निकलने वाला ये पानी (uses of Water coming out from AC) किसी काम का नहीं है लेकिन ऐसा नहीं है। आप एसी के पानी को कई तरह से स्टोर सकते हैं और बाद में इसे कई तरह के काम में इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए आपको एसी के पानी को स्टोर करने का सबसे बेहतरीन तरीका बताते हैं।

 | 
AC से निकलने वाले पानी को फेंकने की न करें भूल, इन 5 जगहों पर कर सकते हैं बेहतरीन इस्तेमाल

HR Breaking News (ब्यूरो)।  मई के महीने में इस भयंकर गर्मी से राहत पाने के लिए लोग अब पूरा पूरा दिन कूलर औा एसी के आगें बैठे रहते है। गर्मी की आते ही सभी के घरों में कूलर और एयर कंडीशनर (Air Conditioner) का इस्तेमाल होना शुरू हो गया है। जब भी एसी ऑन होती है तो इसके आउट डोर यूनिट पर एक पाइप लगा होता है जिससे लगातार पानी निकलता रहता है। अधिकांश लोग एसी से निकलने वाले पानी (AC Water udage tips) को फालतू समझते हैं और इसे बहाकर बर्बाद कर देते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि एसी से निकलने वाला पानी काफी यूजफुल होता है। आप इसका कई जगहों पर शानदार तरीके से इस्तेमाल (AC Water Uses in hindi) कर सकते हैं। 


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एयर कंडीशनर (Air Conditioner) से निकलने वाले पानी को आप कई तरह से स्टोर कर सकते हैं। आप चाहतें तो इसे बाल्टी या टब में भरकर स्टोर कर सकते हैं, या फिर आप इसे बोतल में भी भरकर रख सकते हैं। लेकिन, एसी के पानी को स्टोर करने का एक खास तरीका इस समय सोशल मीडिया में जमकर तहलका मचा रहा है। इस आइडिया को बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा ने भी अपने एक्स अकाउंट में शेयर किया है। 

हमारे भारत में ज्यादातर लोग एसी के पानी के बाल्टी में स्टोर (Store AC water in bucket) करते हैं और बाद में फेंक देते हैं। लेकिन, आनंद महिंद्रा ने जो वीडियो शेयर किया उसकी जमकर चर्चा हो रही है। वीडियो में देखा जा सकता है एक एसी से निकलने वाले पाइप को एक ड्रेनेज पाइप में फिट किया गया और उसके नीचे एक टोटी लगाई गई। इस तरह पाइप में एसी से निकलने वाला पानी काफी मात्रा में इकट्ठा हो जाता है जिसका बाद में इस्तेमाल किया जा सकता है।


AC से निकलने वाले पानी का ऐसे करें इस्तेमाल


यदि आप भी एसी से निकलने वाले पानी को अब तक यूं ही बहा देते थे तो अब आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। आप एसी के पानी को कई जगहों पर इस्तेमाल कर सकते हैं। आप कुछ तरीकों को अपना कर पानी के वेस्टेज को कम कर सकते (uses of AC water) हैं। 

AC से निकलने वाले पानी से आप कपड़े धो सकते हैं। एसी का पानी कपड़ों पर कोई बुरा असर नहीं डालता। 


AC से निकलने वाले पानी को आप पौधे में डालने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 


एयर कंडीशनर के पानी को इस्तेमाल करने का सबसे सही तरीका यह है कि आप इसे घर की साफ सफाई में यूज कर सकते हैं। 


आप एसी से निकलने वाले पानी से अपनी व्हीकल की सफाई भी कर सकते हैं। 


एयर कंडीशनर (AC) से निकलने वाले पानी को आप एक्वेरियम में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


यहां न करें इस पानी का यूज


हालांकि कभी भी AC से निकलने वाले पानी को बैटरी में यूज न (Do not use water of AC in the battery) करें। कुछ एक्सपर्ट्स भी ऐसा न करने की सलाह देते हैं। वहीं, बैटरी बनाने वाली कंपनियां भी इसे लेकर कोई रेकमेंडेशन नहीं देती। ऐसे में अभी भी ये सवाल बना हुआ है कि इसे बैटरी में डालें या नहीं। हमारी मानें तो आप इसका यूज बैटरी के लिए न ही करें तो अच्छा होगा।