home page

Delhi Metro : अब इन लोगों को दिल्ली मेट्रो में नहीं देना पड़ेगा किराया, मुफ्त में कर पाएंगे सफर

Delhi Metro Free Service: बढ़ती महंगाई में जहां वाहन चलाना महंगा हो गया है वहीं किराया के रूप में भी कमाई का एक बड़ा हिस्सा खर्च होता है। दिल्ली में जहां बसों को किराया माफ है वहीं अब मेट्रो (Delhi Metro) को लेकर भी बड़ा अपडेट आया है।  

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) के लोगों के लिए मेट्रो सफर बेहद सुविधाजनक माना जाता है. मेट्रो का किराया सस्ता होने की वजह से लोग सीमित खर्च में एक जगह से दूसरी जगह सफर कर पाते हैं। 

इसी को लेकर दिल्ली में मेहनत मजदूरी करने वाले श्रमिकों को दिल्ली सरकार की तरफ से फ्री मेट्रो सर्विस (free metro service) दिया जा सकता है।  बीते दिनों दिल्ली सरकार की तरफ से मजदूरों के लिए इंश्योरेंस से लेकर मुफ्त बस यात्रा तक की अहम घोषणाएं की गई थी. अब सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली सरकार द्वारा श्रमिकों को फ्री मेट्रो सर्विस (free metro service) देने की तैयारी की जा रही है.

 

 

 

 

मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली के श्रम मंत्री राज कुमार आनंद ने श्रमिकों को फ्री मेट्रो सर्विस देने के लिए बैठक की जिसके बाद सूत्रों के अनुसार यह भी जानकारी आ रही है कि उन्होंने इस संबंध में डीएमआरसी को पत्र  लिखा है कि ( DTC ) फ्री बस सेवा के तर्ज पर दिल्ली मेट्रो में मजदूरों को मुफ्त में सफर करने के लिए एक महीना का पास ठीक उसी तरह उपलब्ध कराया जाए जिस प्रकार ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन उन्हें प्रदान करता है. वैसे इस मामले को लेकर जब एबीपी लाइव ने  डीएमआरसी से बात की तो उन्होंने कहा कि मौजूदा समय तक अभी उन्हें ऐसा कोई पत्र नहीं प्राप्त हुआ है लेकिन अगर डीएमआरसी तक ऐसा कोई भी प्रस्ताव आता है तो निश्चित तौर पर उस पर पहल किया जाएगा.

दिल्ली में मजदूरों के लिए अनेक योजनाएं 


फ्री बस सर्विस (free metro service),श्रमिकों के वेतन, बच्चों की शिक्षा, इंश्योरेंस  और परिवार की  बेहतर भविष्य के लिए अनेक योजनाएं दिल्ली सरकार की तरफ से चलाई जा रही है. ऐसे में अब मेट्रो में मुफ्त सफर श्रमिकों के लिए काफी मददगार होगा लेकिन नए अपग्रेड सिस्टम और  टोकन व स्मार्ट कार्ड रिचार्ज के माध्यम से ही यात्रियों की मेट्रो गेट पर एंट्री और एग्जिट होता है. ऐसे में विशेष पास जैसी व्यवस्था के लिए डीएमआरसी को अपने सिस्टम में भी बदलाव करना होगा और यह  इतना आसान नहीं होगा. अब यह देखना बेहद दिलचस्प होगा कि दिल्ली सरकार और डीएमआरसी के बीच बेहतर तालमेल के साथ कब तक इस फ्री सुविधा का लाभ श्रमिकों को मिलता है.