home page

Delhi NCR Metro : दिल्ली एनसीआर में यहां बिछाई जाएगी 2 नई मेट्रो लाइन, बनाए जाएंगे 18 स्टेशन

Delhi NCR New Metro Line : दिल्ली-एनसीआर वालों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, भीड़-भाड़ वाले शहर दिल्ली में मेट्रो का तेजी से विस्तार हो रहा है जिससे लोगों का सफर पहले के मुकाबले आसान हो गया है। राजधानी में मेट्रो के विकास से जाम से भी छुटकारा मिला है। अब रेलवे इन दो नगरों के बीच नया मेट्रो कॉरिडोर बनाने की तैयारी कर रहा है। यहां पर दो नई मेट्रो लाइन (Delhi NCR Metro) बिछाई जाएगी। इससे दिल्ली ही नहीं बल्कि हरियाणा के आसपास के इलाकों में रहने वाले को भी फायदा होगा। आइए नीचे खबर में जानते हैं कब शुरू होगा काम- 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। दिल्ली-एनसीआर और मुंबई जैसे बड़े शहरों के बीच सुलभ और आरामदायक कनेक्टिविटी होना बहुत जरूरी है। महानगरीय परिवहन के रूप में मेट्रो (Delhi NCR Metro) सबसे विश्वसनीय माध्यम बनकर उभरा है। जिसे एनसीआर के शहरों के बीच की दूरी कम हुई है और आवागमन का समय कम हुआ है। पिछले कुछ ही सालों में दिल्ली एनसीआर में मेट्रो का तेजी से विस्तार हुआ है। जिसके चलते लोगों का सफर आसान हो गया। हाई स्पीड मेट्रो की वजह से लंबा सफर आसान हो गया है। 


मेट्रो ने एनसीआर के लोगों को यातायात जाम की समस्या से रहित समय पर गंतव्य तक पहुंचाने का भरोसा दिया है। लेकिन एनसीआर के कुछ शहरों के बीच बेहतर कनेक्टिविटी नहीं हो पाई है। जहां पर अब जल्द ही नई मेट्रो लाइन (new metro line) बिछाने का काम शुरू होने वाला है। 

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद बेसिक सैलरी में होगा इजाफा

 

लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक और इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ के बीच मेट्रो कॉरिडोर (Metro Corridor) के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दो नए दिल्ली मेट्रो कॉरिडोर के विकास को मंजूरी दे दी है। सबसे खास बात तो यह है कि इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ मेट्रो कॉरिडोर (Indralok-Indraprastha Metro Corridor) मौजूदा ग्रीन लाइन (कीर्ति नगर-इंद्रलोक- बहादुरगढ़ सिटी पार्क) की विस्तार परियोजना है।

 

नई मेट्रो लाइन बनने से इन शहरों को होगा फायदा - 

इस 12.37 किलोमीटर मेट्रो कॉरिडोर के निर्माण से न सिर्फ दिल्ली के लोगों को बल्कि हरियाणा के बहादुरगढ़ और इसके आसपास के लोगों को भी बहुत फायदा होगा। इस कॉरिडोर का निर्माण पूरा होने पर ग्रीन लाइन पर बहादुरगढ़ से सराय रोहिला रेलवे स्टेशन, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन व इंद्रप्रस्थ के लिए सीधी मेट्रो उपलब्ध होगी। इससे मेट्रो से बहादुरगढ़ से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचना ज्यादा आसान हो जाएगा। वहीं दिल्ली में कश्मीरी गेट की तरह तीन मेट्रो लाइन के साथ चार बड़े ट्रिपल इंटरचेंज स्टेशन उपलब्ध हो जाएंगे।

कश्मीरी गेट दिल्ली मेट्रो का सबसे बड़ा ट्रांजिट प्वाइंट


मौजूदा समय में दिल्ली में सिर्फ कश्मीरी गेट 3 मेट्रो लाइन के साथ इंटरचेंज स्टेशन है। कश्मीरी गेट में रेड लाइन (रिठाला-न्यू बस अड्डा गाजियाबाद), यलो लाइन (समयपुर बादली- मिलेनियम सिटी गुरुग्राम) व वायलेट लाइन (कश्मीरी गेट-बल्लभगढ़) के स्टेशन हैं। इस वजह से मौजूदा समय में कश्मीरी गेट दिल्ली मेट्रो का सबसे बड़ा ट्रांजिट प्वाइंट है।


फेज चार में निर्माणाधीन जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम कॉरिडोर पर आजादपुर में दूसरा ट्रिपल इंटरचेंज स्टेशन बनाया जा रहा है। वर्तमान समय में आजादपुर में यलो लाइन व पिंक लाइन (मजलिस पार्क-शिव विहार) के साथ इंटरचेंज स्टेशन है।

दो नए ट्रिपल इंटरचेंज स्टेशन बनेंगे-


अब लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक और इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर का निर्माण होने पर लाजपत नगर व नई दिल्ली में दो नए ट्रिपल इंटरचेंज स्टेशन बनेंगे। मौजूदा समय में इन दोनों जगहों पर दो कॉरिडोर के साथ इंटरचेंज स्टेशन हैं। लाजपत नगर अभी वॉयलेट लाइन व पिंक लाइन के साथ इंटरचेंज स्टेशन है। वहीं नई दिल्ली में यलो लाइन व एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (ऑरेंज लाइन) के साथ इंटरचेंज स्टेशन है।

ग्रीन लाइन के साथ ही इंटरचेंज स्टेशन होगा

OPS vs NPS : केंद्रीय कर्मचारियों की पुरानी पेंशन योजना को लेकर बड़ा अपडेट

अब नई दिल्ली में इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर (Indralok-Indraprastha Corridor) का नया स्टेशन बनेगा। इसलिए यह ग्रीन लाइन के साथ ही इंटरचेंज स्टेशन हो जाएगा। वहीं लाजपत नगर में भी लाजपत नगर-साकेज जी ब्लॉक का नया स्टेशन बनेगा। इसलिए फेज चार का निर्माण पूरा होने पर कश्मीरी गेट की तरह आजादपुर, नई दिल्ली व लाजपत नगर भी मेट्रो का बड़े ट्रांजिट प्वाइंट बनकर उभरेंगे। इससे लोगों का आवागमन आसान होगा।

दोनों मेट्रो कारिडोर की लंबाई, भूमिगत व एलिवेटेड हिस्से की लंबाई (किलोमीटर में)

लाजपत नगर से साकेत:

कुल लंबाई: 8.385 किलोमीटर
भूमिगत हिस्सा: 0.00 किलोमीटर
एलिवेटेड हिस्सा: 8.385 किलोमीटर
स्टेशनों की संख्या: 8

इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ:

कुल लंबाई: 12.377 किलोमीटर
भूमिगत हिस्सा: 11.349 किलोमीटर
एलिवेटेड हिस्सा: 1.028 किलोमीटर
स्टेशनों की संख्या: 10

कुल:

कुल लंबाई: 20.762 किलोमीटर
भूमिगत हिस्सा: 11.349 किलोमीटर
एलिवेटेड हिस्सा: 9.413 किलोमीटर
स्टेशनों की संख्या: 18