home page

Delhi- NCR को होगा बड़ा फायदा, जोड़े जाएंगे 4 एक्‍सप्रेसवे

Delhi Connect Expressway मोदी सरकार की सबसे महत्‍वपूर्ण परियोजनाओं में से एक है दिल्‍ली को देश के अन्‍य प्रमुख शहरों से जोड़ना. इस कड़ी में अभी 4 एक्‍सप्रेसवे बनाए जा रहे, जिनके तैयार होने के बाद राजधानी से स्‍वर्ण मंदिर, वैष्‍णो देवी, संगम और मुंबई का सफर बेहद आसान हो जाएगा. आइए जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 
 | 
Delhi- NCR को होगा बड़ा फायदा, जोड़े जाएंगे 4 एक्‍सप्रेसवे

HR Breaking News (ब्यूरो) :  देश के सभी बड़े और प्रमुख शहरों व धार्मिक स्‍थलों से राजधानी दिल्‍ली को जोड़ने का काम बदस्‍तूर जारी है. मोदी सरकार अगले 2 साल में 4 और एक्‍सप्रेसवे बना रही, जो दिल्‍ली को चारों दिशाओं में जोड़ने का काम करेंगे.

इन एक्‍सप्रेसवे के तैयार होने के बाद दिल्‍ली से प्रयागराज संगम, माता वैष्‍णो देवी, मायानगरी और हरियाणा तक पहुंच बेहद आसान हो जाएगी. अभी इन जगहों तक पहुंचने में लगने वाले सफर का समय भी घटकर आधा हो जाएगा.

Chanakya Niti: पति से असंतुष्ट महिला करती है ये हरकतें, दूसरे मर्दो के साथ करना चाहती है ये काम


40 फीसदी ट्रैफिक घटा देगा द्वारका एक्‍सप्रेसवे


NCR वालों के लिए द्वारका एक्‍सप्रेसवे (Dwarka Expressway) किसी वरदान से कम नहीं होगा. खासकर दिल्‍ली, गाजियाबाद या नोएडा से गुरुग्राम की तरफ जाने वालों को इससे बड़ी सहूलियत मिलेगी. राजधनी को हरियाणा से जोड़ने वाले 29 किलोमीटर लंबे इस एक्‍सप्रेसवे के निर्माण पर 9000 करोड़ रुपये खर्च हो रहे हैं.

यह देश का पहला शहरी एक्‍सप्रेसवे है, जिसमें फ्लाईओवर के ऊपर फ्लाईओवर बनाए जा रहे हैं. साथ ही इसमें टनल का भी निर्माण किया जा रहा. इसके बनने के बाद दिल्‍ली-गुरुग्राम एक्‍सप्रेसवे पर ट्रैफिक का दबाव 40 फीसदी कम हो जाएगा. इससे सोहना रोड, गोल्‍फ कोर्स रोड और गोल्‍फ कोर्स एक्‍सटेंशन रोड पर भी ट्रैफिक में सुधार होगा.

Chanakya Niti: पति से असंतुष्ट महिला करती है ये हरकतें, दूसरे मर्दो के साथ करना चाहती है ये काम


दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे


भारतमाला परियोजना के तहत बन रहा दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे (Delhi Amritsar Katra Expressway) तीन राज्‍यों को सीधे तौर पर फायदा पहुंचाएगा. इससे दिल्‍ली, पंजाब और जम्‍मू-कश्‍मीर राज्‍य के लोगों को फायदा होगा. 670 किलोमीटर लंबे इस एक्‍सप्रेसवे को बनाने में करीब 25 हजार करोड़ रुपये का खर्च आएग, जो इसी साल अक्‍टूबर से शुरू होने की उम्‍मीद है.

इसके बन जाने से दिल्‍ली से स्‍वर्ण मंदिर अमृतसर महज 4 घंटे में पहुंचा जा सकेगा. अभी यह दूरी तय करने में 8 घंटे लगते हैं. इसी तरह दिल्‍ली से माता वैष्‍णो देवी के दरबार कटरा तक जाने में सिर्फ 6 घंटे लगेंगे, जो अभी 14 घंटे लगते हैं. यह एक्‍सप्रेसवे दिल्‍ली से कटरा की दूरी 727 किलोमीटर से घटाकर 588 किलोमीटर कर देगा.


गंगा एक्सप्रेसवे (Ganga Expressway)


दिल्‍ली-NCR को सीधे पूर्वी उत्‍तर प्रदेश से जोड़ने के लिए यूपी सरकार गंगा एक्सप्रेसवे (Ganga Expressway) बना रही. 594 किलोमीटर लंबे इस एक्‍सप्रेसवे के तैयार होने से मेरठ और प्रयागराज सीधे तौर पर जुड़ जाएंगे और दिल्‍ली-एनसीआर के लोग महज 8 घंटे में संगम नगरी पहुंच जाएंगे. 12 जिलों से गुजरने वाला यह एक्‍सप्रेसवे 6 लेन का होगा, जिसकी कुल लागत 37,350 करोड़ रुपये आएगी. अभी मेरठ से प्रयागराज तक जाने में करीब 11 घंटे लगते हैं.

Chanakya Niti: पति से असंतुष्ट महिला करती है ये हरकतें, दूसरे मर्दो के साथ करना चाहती है ये काम


दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे (Delhi Mumbai Expressway)


देश के इस सबसे लंबे एक्‍सप्रेसवे के एक हिस्‍से पर सफर शुरू हो चुका है. 1386 किलोमीटर लंबे 8 लेन वाले इस एक्‍सप्रेसवे के जून, 2024 तक पूरी तरह बनकर तैयार होने का अनुमान है. निर्माण पूरा होने के बाद दिल्‍ली से मुंबई पहुंचने में महज 12 घंटे का समय लगेगा, जो अभी 24 घंटे लगते हैं. इसे बनाने में 80 लाख टन सीमेंट का इस्‍तेमाल हो रहा है.

निर्माण की कुल लागत करीब 1 लाख करोड़ रुपये होगी. यह एक्‍सप्रेसवे गुड़गांव से शुरू होकर जयपुर, सवाई माधोपुर होते हुए एमपी के रतलाम और गुजरात के वडोदरा से गुजरेगा. इससे दर्जनभर और शहरों की कनेक्टिविटी में भी सुधार होगा.