home page

Delhi Weather: बढ़ते प्रदूषण ने बढ़ा दी गर्मी, अगले 3 दिन ऐसा रहेगा मौसम

delhi news : दिल्ली में कुछ दिनों से प्रदूषण बढ़ने से गर्मी में भी बढ़ोतरी हो गयी है और पूरी दिल्ली क्र कर धूल का गुब्बार बन गया है जिससे हवा में साँस लेना भी मुश्किल हो गया है | आइये आने वाले 3 दिन कैसा रहेगा मौसम 

 | 
बढ़ते प्रदूषण ने दिल्ली में बढ़ा दी गर्मी, सांस लेना भी हुआ मुश्किल

HR Breaking News, New Delhi : राजधानी द‍िल्‍ली और एनसीआर (Delhi NCR Weather) में अचानक मौसम ने करवट बदल ली है. कई द‍िनों से पड़ रही भीषण गर्मी से परेशान लोगों को आज मंगलवार सुबह के वक्‍त थोड़ी राहत तो जरूर म‍िली है. लेक‍िन आसमान में धूल का गुब्‍बार छाया हुआ है. हालांक‍ि सुबह के वक्‍त एनसीआर क्षेत्र में बूंदाबांदी के बाद हवा में ठंडक जरूर महसूस की जा रही है. लेक‍िन धूल भरी आंधी ने लोगों के ल‍िए परेशानी खड़ी कर दी है. गर्मी की तप‍िश से परेशान राजधानी का तापमान सोमवार को 41 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस को पार कर गया.

Supreme Court Decision : कोर्ट ने सुना दिया फैसला, कब्ज़ा करने वाला ही होगा प्रॉपर्टी का Owner

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से आज मंगलवार को हल्की बारिश की संभावना जताई गई थी. राजधानी को हवा से थोड़ी तसल्ली जरूर म‍िली है. लेक‍िन गर्मी से राहत म‍िलती नजर नहीं आ रही है. वहीं, धूलभरी आंधी के चलने के साथ वायु गुणवत्‍ता स्‍तर भी खराब हो गया है.

सीपीसीबी के आंकड़ों के मुताब‍िक सुबह 9 बजे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 192 मापा गया है जोक‍ि मध्‍यम श्रेणी में है. हालांक‍ि कल यह सूचकांक 162 मापा गया था. पड़ोसी क्षेत्रों जैसे गाजियाबाद (160), ग्रेटर नोएडा (171), और नोएडा (186) में भी मध्यम AQI स्तर दर्ज किया गया. हालांकि, फरीदाबाद (100) ने संतोषजनक वायु गुणवत्ता की सूचना दी, जबकि गुरुग्राम (273) खराब श्रेणी में रहा.

Supreme Court Decision : कोर्ट ने सुना दिया फैसला, कब्ज़ा करने वाला ही होगा प्रॉपर्टी का Owner

मौसम व‍िभाग के मुताब‍िक कल बुधवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना जताई गई है. वहीं, 30-40 KMPH के ह‍िसाब से दिन के दौरान मजबूत सतही हवाएं चलने का पूर्वानुमान भी जताया गया है. बृहस्‍पति‍वार 18 मई को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और बहुत हल्की बारिश/गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान जताया गया है.

अध‍िकतम तापमान क्रमश: 41 और 40 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस र‍िकॉर्ड क‍िए जाने की संभावना जताई है. आज मंगलवार को अधिकतम तापमान 40 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस और न्यूनतम 27.4 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया है. रविवार को अधिकतम (दिन) तापमान 40.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

Supreme Court Decision : कोर्ट ने सुना दिया फैसला, कब्ज़ा करने वाला ही होगा प्रॉपर्टी का Owner

मौसम व‍िभाग ने भी सुबह के वक्‍त पूर्वानुमान जताया था क‍ि अगले 2 घंटों के दौरान पूरी दिल्ली और एनसीआर, झज्जर, फरुखनगर, सोहना, नूंह (हरियाणा), चरखी दादरी, कोसली, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, नारनौल, बावल (हरियाणा) भिवाड़ी, खैरथल, कोटपूतली, अलवर, विराटनगर (राजस्थान) के स्थानों और आसपास के क्षेत्रों में 40-75 किमी/घंटा की रफ्तार से धूल भरी आंधी/तेज हवाएं चलेंगी. कोसली, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, नारनौल, बावल (हरियाणा) खैरथल, कोटपूतली, अलवर, विराटनगर, राजगढ़ (राजस्थान) के आसपास के क्षेत्रों में धूल भरी आंधी/गरज के साथ बारिश और 40-75 किमी/घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं.

Supreme Court Decision : कोर्ट ने सुना दिया फैसला, कब्ज़ा करने वाला ही होगा प्रॉपर्टी का Owner