home page

दिल्ली वालों खत्म हुआ इंतजार! इस दिन से शुरू होगा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे

Delhi-Mumbai Expressway : दिल्ली वालों के लिए खुशखबरी है। दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे लिंक रोड का का 80 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। इसी के साथ ही इसके जल्द शुरू होने के भी आसार है। आइए नीचे खबर में जान लें इस दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे (Delhi-Mumbai Expressway) के बारें में पूरी जानकारी...

 | 

HR Breaking News, New Delhi : एक्सप्रेसवे से सफर काफी आसान होने वाला है। देश में एक्सप्रेसवे के निर्माण (construction of expressways) का कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है। सब काम समय पर हुआ तो अगस्त में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे लिंक रोड (Delhi-Mumbai Expressway Link Road) शुरू हो सकती है। पहले इसकी डेडलाइन मई बताई गई थी। मंगलवार को अर्बन डिवेलपमेंट के प्रिंसिपल सेक्रेटरी डीएस ढेसी ने मौके का निरीक्षण किया तो नई डेडलाइन की बात सामने आई। 


जानकारी के लिए बता दें कि एक्सप्रेसवे का काम 80 प्रतिशत तक पूरा बताया गया है। इसके अलावा उन्होंने जेवर एयरपोर्ट तक बन रहे ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के निर्माण में आ रही दिक्कतों को जल्द दूर करने का आदेश दिया। मिर्जापुर एसटीपी और बड़खल झील का भी उन्होंने दौरा किया। उन्होंने बड़खल झील को दिसंबर में जनता को समर्पित करने के निर्देश दिए। जून के अंत में मिर्जापुर एसटीपी चालू होने की भी उम्मीद है।

पहले मई महीने में होनी थी शुरुआत 


बता दें कि पिछले साल कैली से मिंडकौला वाले पैच (cali to mindcoola patches started) को शुरू कर दिया गया था। अब पैकेज टू के तहत जैतपुर से सेक्टर-62-65 डिवाइडिंग रोड के जंक्शन तक काम चल रहा है। फरवरी में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी दौरे पर आए थे तो मई में लिंक रोड शुरू करने की बात कही गई थी, लेकिन मंगलवार को अधिकारियों कहा कि अभी ढाई से तीन महीने का काम बाकी है। 


डीएस ढेसी इसके बाद जेवर ग्रीफील्ड एक्सप्रेसवे (Jewar Greefield Expressway) का काम देखने पहुंचे। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि मास्टर प्लान-2031 के अंतर्गत आने वाले सेक्टर-117 से 123 के बीच एलिवेटिड फ्लाईओवर (elevated flyover) बनाने के लिए जल्द कार्रवाई करें, क्योंकि मूल टेंडर में एलिवेटिड फ्लाईओवर शामिल नहीं था। अब एनएचएआई के अधिकारी इस फाइल को जल्द प्रोसेस कराएंगे, ताकि इसका टेंडर लगाकर एलिवेटिड का काम शुरू कराया जा सके।

जून में मिल जाएगा 80 एमएलडी एसटीपी


प्रिंसिपल सेक्रेटरी दोपहर बाद नगर निगम द्वारा बनाए गए मिर्जापुर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का दौरा करने गए। उन्होंने 80 एमएलडी क्षमता वाले एसटीपी के प्रोसेस को देखा। अधिकारियों ने बताया कि एसटीपी का ट्रायल रन शुरू कर दिया गया है। फिलहाल 30 एमएलडी पानी को 10 बीओडी तक ट्रीट किया जा रहा है। केवल प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड से कंसंट टू ऑपरेट का सार्टिफिकेट (Delhi news) लेना है। डीएस ढेसी ने कहा कि जल्द कागजी कार्रवाई पूरी कर जून में इसे पूरी तरह से चालू किया जाए। 


इसके बाद वह बड़खल झील का काम (Badkhal Lake work) देखने गए, जहां पर वह झील का काम देखकर संतुष्ट हुए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि झील को पानी से भरने के लिए लिए तेजी से काम करें। इस मौके पर एफएमडीए के अडिशनल सीईओ पार्थ गुप्ता, एचएसवीपी के एसई संदीप दहिया, चीफ इंजीनियर रमेश बागड़ी, चीफ टाउन प्लानर सुधीर चौहान आदि अधिकारी मौजूद थे।