home page

Electricity Bill : महंगे बिजली बिल से राहत दिलाएंगे ये पाचं काम

गर्मियों का सीजन शुरू हो चुका है और ऐसे में कूलर, फ्रिज और ऐसी का इस्तेमाल ज्यादा होने के कारण बिजली बिल भी बढ़ने लगता है ऐसे में घर का बजट हिल जाता है। अगर आप बिजली बिल से परेशान हैं तो आज हम आपको पांच ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनका उपयोग कर आप बिजली बिल को आधा कर सकते हैं आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं- 

 | 
Electricity Bill : महंगे बिजली बिल से राहत दिलाएंगे ये पाचं काम 

HR Breaking News (ब्यूरो)। घरों में पहले टीवी, फ्रिज के अलावा कोई और अप्लायंस नहीं होता था. लेकिन अब चीजें तेजी से एडवांस हो गई हैं और लोगें के पास वाशिंग मशीन(washing machine), माइक्रोवेव, ओवन और यहां तक की एयरफ्रायर या टोस्टर भी है. इसके अलावा गर्मी में एसी तो सर्दी के मौसम में गीज़र औऱ रूम हीटर की ज़रूरत पड़ जाती है. घर में हमारे इतनी सारी चीजे हैं और फिर हमें बिजली बिल (Electricity Bill) देख कर टेंशन हो जाती है. लेकिन परेशान होने की ज़रूरत नहीं है. वह इसलिए क्योंकि आप छोटी-छोटी चीज़ों को ध्यान में रख कर बिजली बिल को कम कर सकते हैं.

Relationship Tips : 40 की उम्र में महिलाएं पुरुषों से चाहती हैं ये 6 चीजें

पुराने अप्लायंस अक्सर बिजली की ज़्यादा खपत करते हैं और आपके मंथली बिजली बिल (Electricity Bill) को बढ़ा देते हैं. अब बाज़ार में एनर्जी एफिशिएंट 5 स्टार रेटिंग वाले अप्लायंस आने लगे हैं जिससे बिजली की बचत होती है.


5 स्टार-रेटेड रेफ्रिजरेटर में अपग्रेड करेंगे आप अपनी ऊर्जा खपत को करीब 40 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं. इसके अलावा एसी को भी 5 स्टार लेंगे तो 30 प्रतिशत का बिजली बिल बचा सकते हैं.


स्विच ऑफ है जरूरी: जब आप किसी कमरे से बाहर निकलते हैं तो लाइट और इलेक्ट्रॉनिक्स बंद करना न भूलें. बता दें कि फोन चार्जर और लैपटॉप जैसे छोटे डिवाइस का अगर इस्तेमाल न हो रहा हो तो भी ये बिजली खींचना जारी रख सकते हैं. इसलिए जब आप इन्हें यूज़ न कर रहे हों तो स्विच बंद कर दें.


बल्ब चेंज करें: LED लाइट बल्ब ट्रेडिशनल बल्ब के मुकाबले बिजली बजाते हैं. ये कम बिजली का इस्तेमाल करते हैं और लंबे समय तक चलते हैं.

Charger, PC ऑफ करें: कंप्यूटर पर काम करने के बाद हमेशा पॉवर स्विच को ऑफ करें. इसके अलावा मोबाइल चार्जर को ऑन करके छोड़ देने से भी थोड़ी बहुत बिजली की खपत होती रहती है. साथ ही टीवी को स्टैंडबाय मोड पर न छोड़ें.

SBI ने 45 करोड़ ग्राहकों के लिए जारी की चेतावनी, इसके बाद बैंक की नहीं होगी कोई जिम्मेदारी


Air Conditioner सेटिंग: अब जब गर्मी आ रही है तो यकीनन एसी की ज़रूरत पड़ेगी और इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता है कि एसी से बिजली बिज खूब ज़्यादा आता है. ऐसे में अगर आप बिजली बचाना चाहते हैं तो एक काम ये कर सकते हैं कि कोशिश करें कि 24 डिग्री पर चलाएं ताकि ये समय-समय पर ऑफ भी होता रहे.