home page

Employees Retirement Pension - कर्मचारियों की बढ़ेगी रिटायरमेंट आयु और पेंशन, इस फॉर्मूले पर काम कर रही सरकार

Pension Update - कर्मचारियों के लिए जरूरी अपडेट। दरअसल एक रिपोर्ट के मुताबिक ये कहा जा रहा है कि कर्मचारियों की रिटायरमेंट आयु और पेंशन में बढ़ोतरी होने वाली है। कर्मचारियों की रिटायरमेंट आयु और पेंशन बढ़ाने के लिए सरकार इस फॉर्मूले पर काम कर रही है..

 | 
Employees Retirement Pension - कर्मचारियों की बढ़ेगी रिटायरमेंट आयु और पेंशन, इस फॉर्मूले पर काम कर रही सरकार

HR Breaking News, Digital Desk- केंद्र सरकार जल्द ही कर्मचारियों के लिए खुशखबरी दे सकती है. सरकार कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु और पेंशन राशि बढ़ाने पर विचार कर रही है. यह प्रस्ताव (Universal Pension System) आर्थिक सलाहकार समिति ने प्रधानमंत्री को भेजा है. इसमें देश में लोगों की कामकाजी उम्र सीमा बढ़ाने की बात कही गई है. इसके साथ ही पीएम की आर्थिक सलाहकार समिति ने कहा है कि देश में सेवानिवृत्ति की उम्र बढ़ाने के साथ-साथ यूनिवर्सल पेंशन सिस्टम भी शुरू किया जाए.

वरिष्ठ नागरिक सुरक्षा-


समिति की रिपोर्ट के अनुसार, इस सुझाव के तहत कर्मचारियों को हर माह न्यूनतम 2000 रुपये पेंशन दी जाए. आर्थिक सलाहकार समिति ने देश में वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा के बेहतर इंतजाम की सिफारिश की है.

स्किल डेवलपमेंट है जरूरी-


रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर कामकाजी उम्र की आबादी को बढ़ाना है तो सेवानिवृत्ति की उम्र बढ़ाने की सख्त जरूरत है. यह सामाजिक सुरक्षा प्रणाली पर दबाव को कम करने के लिए किया जा सकता है. रिपोर्ट में 50 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के कौशल विकास के बारे में भी बात की गई है.

सरकारें बनाती हैं नीति-


रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्र और राज्य सरकारें ऐसी नीतियां बनाएं जिससे कौशल विकास किया जा सके. इस प्रयास में असंगठित क्षेत्र में रहने वाले, दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले, शरणार्थी, प्रवासी भी शामिल होने चाहिए जिनके पास प्रशिक्षण प्राप्त करने के साधन नहीं हैं, लेकिन उन्हें प्रशिक्षित किया जाना चाहिए.

विश्व जनसंख्या विवरणिका 2019 रिपोर्ट-


बता दें, वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रॉस्पेक्टस 2019 के मुताबिक साल 2050 तक भारत में करीब 32 करोड़ सीनियर सिटीजन होंगे. यानी देश की करीब 19.5 फीसदी आबादी रिटायर्ड कैटेगरी में जाएगी. वर्ष 2019 में भारत की लगभग 10 प्रतिशत जनसंख्या या 14 करोड़ लोग वरिष्ठ नागरिकों की श्रेणी में हैं.