home page

expressway: ये है देश का 14 लेन वाला सबसे चौड़ा एक्सप्रेसवे

देश में इस वक्त तेजी से एक्सप्रेसवे बनाने का काम चल रहा है. देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे दिल्ली और मुंबई के बीच बनाया जा रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश का सबसे चौड़ा एक्सप्रेसवे कहां है. आइए जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 
 | 
expressway: ये है देश का 14 लेन वाला सबसे चौड़ा एक्सप्रेसवे

HR Breaking News (ब्यूरो) : दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे देश का सबसे चौड़ा एक्सप्रेसवे है. इसमें कुल 14 लेन हैं. इसकी 6 एक्सप्रेस लेन हैं जो मध्य में हैं और उसके दोनों और 4-4 लोकल लेन हैं जिसका काम स्थानीय ट्रैफिक को संभालना है.


इस प्रोजेक्ट को 2006 में मंजूरी मिली थी और यह 2021 में पूरी तरह बनकर तैयार हो गया. पहले जहां से दिल्ली से मेरठ पहुंचने में 2.5 घंटे का समय लगता था इस एक्सप्रेसवे के बन जाने के बाद ये टाइम घटकर 45 मिनट रह गया.

Chanakya Niti: पति- पत्नी हर रोज करें ये काम, लंबा चलेगा रिश्ता

दिल्ली में ये एक्सप्रेसेव निजामुद्दीन के पास से शुरू होता है. इस एक्सप्रेसवे की मदद से दिल्ली से हरिद्वार और देहरादून का सफर भी काफी सुगम तरीके से और कम समय में पूरा किया जा सकता है.


क्या हैं इसकी खासियतें


यह एक्सप्रेसवे पर कोई सिग्नल नहीं है. इसके दोनों और वर्टिकल गार्डन विकसित किए गए हैं. इस पर कुतुब मीनार और अशोक स्तंभ के स्मारक चिह्न लगे हैं. इस पर साइकल लेकर भी चला जा सकता है क्योंकि दोनों और 2.5 मीटर के साइकल ट्रैक दिए गए हैं. इस एक्सप्रेसवे पर लगाई गई लाइटें सोलर एनर्जी से रोशन होती है इससे बिजली की काफी बचत होती है. इस पर 10 आपातकालीन कॉल बूथ लगाए गए हैं और कंट्रोल रूम को संदेश मिलने के 10 मिनट के अंदर पहुंच जाएगी.

Chanakya Niti: पति- पत्नी हर रोज करें ये काम, लंबा चलेगा रिश्ता


एक्सप्रेसवे पर 24 छोटे-बड़े पुल, 10 फ्लाईओवर, 3 रेलवे पुल, 95 अंडरपा, और 15 भूमिगत पैदल पार पथ हैं. इसे सीसीटीवी कैमरे से लैस किया गया है. शहरे के बीच से गुजरने के कारण इस पर रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था के लिए 4500 लाइटें लागई गई हैं. यह देश का पहला हाईवे या एक्सप्रेसवे है जिस पर ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रीडर तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. यानी यहां टोल शुल्क देने के लिए गाड़ियों को रुकने की जरूरत नहीं है.


4 चरणों में हुई निर्माण


8346 करोड़ रुपये की लागत से बने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का निर्माण चार चरणों में किया गया. इसकी कुल लंबाई 82 किलोमीटर है. इसमें से 60 किलोमीटर एक्सप्रेसवे और 20 किलोमीटर हाईवे है. इसका पहला चरण निजामुद्दीन से यूपी गेट, दूसरा चरण, यूपी गेट से डासना, तीसरा चरण डासना से हापुड़ और चौथा चरण डासना से मेरठ तक है.