home page

FASTag Rules : ये गलती करने पर बंद हो जाएगा फास्टैग, फिर लगेगा दोगुना टैक्स

FASTag Rules: बीते दिनों पेटीएम फास्टैग बंद हो गए थे।  उसके बाद से सरकार नए कानून ला रही है। आपको बता दें, अगर 1 अप्रैल के बाद आपकी एक गाड़ी के लिए एक से अधिक फास्टैग हैं तो वो अब बेकार हो जाएंगे। दरअसल बाकी के बचे वैध फास्टैग के लिए भी केवाईसी (Fastag KYC) कराना बहुत जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर वह भी डी-एक्टिवेट (Fastag deactivate)  हो जाएगा जिसके बाद में ब्लैकलिस्टेड भी हो सकता है। आइए नीचे खबर में इसके बारे में विस्तार से जानते है-

 | 

HR Breaking News, Digital Desk-कार, बस, ट्रक, टेम्पो आदि गाड़ियां रखने वाले सावधान हो जाएं। देश में अब ‘वन व्हीकल-वन फास्टैग’ नियम (One Vehicle, One Fastag Rule) लागू हो गया है। अब अगर कोई भी वाहन चालक या मालिक के पास एक गाड़ी के लिए एक से अधिक फास्टैग होगा, तो ऐसा करना उन्हें भारी पड़ सकता है। 1 अप्रैल 2024 से वन व्हीकल वन फास्टैग का नियम लागू हो जाने के बाद अब वाहन मालिकों-चालकों को अपने किसी एक ही फास्टैग का केवाईसी (fastag KYC) कराना आवश्यक हो गया है। ऐसा नहीं करने पर उनका फास्टैग काम करना बंद कर देगा और उन्हें टोल प्लाजा (Toll plaza) पर अधिक पैसों का भुगतान करना पड़ेगा।

EMI भरने वालों को RBI ने दी बड़ी राहत, बैंक लोन डिफॉल्ट से जुड़े नए नियम हुए लागू

FASTag फर्जीवाड़ा करने वालों पर लगाम

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने 1 अप्रैल 2024 से पूरे देश में वन व्हीकल वन फास्टैग नियम को लागू कर दिया है। दरअसल, यह नियम एक गाड़ी के लिए एक से अधिक फास्टैग (Fastag) बनवाकर फर्जीवाड़ा करने वालों पर लगाम लगाने के लिए लागू किया गया है। इतना ही नहीं, कई लोग दूसरे के नाम से फास्टैग बनवाकर अपनी गाड़ी के लिए इस्तेमाल कर रहे थे। जिनके पास एक अधिक से फास्टैग होता है, वे अपनी मर्जी से विंडशील्ड पर केवल दिखाने के लिए फास्टैग लगाते थे, लेकिन भुगतान (fastag fraud) के लिए दूसरे कार्ड का इस्तेमाल करते थे। लेकिन, अब नया नियम लागू हो जाने के बाद इस फर्जीवाड़े पर रोक लगेगी।

CIBIL Score : अब सिबिल स्कोर खराब होने से बचा सकेंगे ग्राहक, RBI ने बनाए नए नियम, 26 तारीख को हो जाएंगे लागू

FASTag हो जाएगा डी-एक्टिवेट

अब वन व्हीकल वन फास्टैग का नियम लागू हो जाने के बाद जिन लोगों के पास एक कार के लिए एक से अधिक फास्टैग है, वह डी-एक्टिवेट (fastag deactivate) हो जाएगा। अब उन्हें केवल एक फास्टैग का केवाईसी कराना होगा। जब तक वे अपने वैध फास्टैग को केवाईसी (fastag KYC) नहीं कराएंगे, तब तक वह एक्टिवेट नहीं होगा और तब उन्हें टोल प्लाजा पर ज्यादा पैसों का भुगतान करना पड़ेगा। इतना ही नहीं, केवाईसी नहीं कराने वाले का फास्टैग ब्लैकलिस्टेड भी हो सकता है।

 

मौजूदा FASTag बैलेंस का भी नहीं कर सकेंगे इस्तेमाल

इतना ही नहीं, अगर किसी के पास एक गाड़ी के लिए एक से अधिक फास्टैग है और उसमें पैसा बैलेंस (Toll Balance)  है, तो अब 1 अप्रैल के बाद वे उसका इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें हर हाल में केवाईसी  (KYC)  कराना ही होगा। एक से अधिक फास्टैग का पैसा बिना किसी इस्तेमाल के बर्बाद हो जाएगा।