home page

FASTag Traffic Challan: अब सीधे फास्टैग से कटेगा चालान, 1 तारीख से लागू होगा नया ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम

FASTag Traffic Challan: वाहन चालकों के लिए जरूरी खबर। हाईवे पर बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं और ट्राफिक नियमों के उल्लंघन को देखते हुए नया ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (Traffic Management System) लागू किया जा रहा है। बता दें कि 1 जुलाई से नया नियम लागू हो जाएगा। जिसके बाद से आपके फास्टैग से सीधे ही चालान कट जाएंगे... 

 | 
FASTag Traffic Challan: अब सीधे फास्टैग से कटेगा चालान, 1 तारीख से लागू होगा नया ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम

HR Breaking News, Digital Desk- FASTag Traffic Challan: रोड सेफ्टी को बढ़ाने के लिए सरकार की ओर से समय-समय पर नियमों में बदलाव किया जाता रहा है. सड़क हादसों को रोकने और रोड सुरक्षा के कानूनों को मजबूत करने के लिए एक बाद फिर से ट्रैफिक नियमों में बदलाव किया गया है.

 

 

हाईवे पर बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं और ट्राफिक नियमों के उल्लंघन को देखते हुए नया ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (traffic management system) लागू किया जा रहा है. 1 जुलाई से नया नियम लागू हो जाएगा. जिसके बाद से आपके फास्टैग से सीधे ही चालान कट जाएंगे. 

फास्टैग से कटेगा चालान-

कर्नाटक ने इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (Intelligent Traffic Management System) को शुरू करने का फैसला किया है.इसके तहत बेंगलुरु-मैसूर रोड नेटवर्क को कैमरों से लैस किया जाएगा. जिसके बाद ये कैमरे ट्रैफिक नियमों (traffic rules) का उल्लंघन करने वालों की पहचान करेंगे । ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के फास्टैग (fastag) से ही चालान काट लिया जाएगा. इसके लिए टोल गेट को इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से जोड़े जाने की कोशिश भी की जा रही है. .बेंगलुरु-एक्सप्रेस-वे पर स्पीड लिमिट का उल्लंघन करने वालों से तुरंत चालान की रकम वसूली जाएगी. 

चालान सिस्टम को फास्टैग के साथ जोड़ने की तैयारी-

रिपोर्ट के मुताबिक ट्रैफिक और रोड सेफ्टी विंग हाईवे पर लगे टोल गेटों पर चालान सिस्टम को फास्टैग के साथ इंटीग्रेट करने की कोशिश की जा रही है. ऐसा होने से फास्टैग वॉलेट से सीधे जुर्माना कट जाएगा. राज्य सरकार ने सुरक्षा सुधारों में साइनबोर्ड, ब्लिंकर, नशे में गाड़ी चलाने वालों की निगरानी के लिए 800 एल्कोमीटर और 155 लेजर स्पीड गन लगाने का फैसला किया है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की मंजूरी मिलने के बाद इन सब ट्रैफिक उल्लंघनों पर फास्टैग वॉलेट से सीधे जुर्माना काटा जा सकेगा.

रियल टाइम SMS-

इतनी ही नहीं जल्द ही ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को रियल टाइम पर एसएमएस अलर्ट भेजा जाएगा. सरकार ट्रैफिक की निगरानी के लिए कैमरों की संख्या बढ़ाने पर जोर दे रही है.  वहीं नए सिरे से लगाए गए ANPR कैमरों द्वारा सुगम ट्रैफिक नियमों का प्रवर्तन 1 जुलाई से शुरू होगा . यातायात और सड़क सुरक्षा के एडीजीपी आलोक कुमार ने बताया कि 1 जुलाई से पूरे बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेसवे को नए स्मार्ट टैफिक नियम यानी इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से जोड़ा जाएगा.

बता दें कि दिसंबर, 2022 में ही स्मार्ट ट्रैफिक सिस्टम को बेंगलुरु में लॉन्च किया गया था. ITMS टेक्नोलॉजी के तहत ट्रैफिक पुलिस ने 50 प्रमुख जंक्शनों पर 250 ऑटोमैटिक नंबर प्लेट पहचान कैमरे, 80 रेड लाइट से जुड़े नियमों का पता लगाने वाले कैमरे लगाए गए हैं. अब 1 जुलाई से मैसूर में ट्रैफिक के नियम तोड़ने वालों को सीधे चालान कटना शुरू हो जाएगा.