home page

अगले महीने से बंद हो जायेगा Fastag , इस तरीके से कटेगा Toll tax

Toll tax - जब हाईवे से लंबी दूरी का सफर तय करते हैं तो ऐसे में टोल प्लाजा से होकर जाना पड़ता है और हरेक वाहन चालक को टोल टैक्स देना होता है। लेकिन पहले ये काम टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर कैश के जरिए होता था। जिसके चलते टोल प्लाजा  (Toll Plaza) पर गाड़ियों की लंबी लाइने लग जाती थी।  इस काम को आसान बनाने के लिए सरकार फास्टैग (Fast-Tag)लेकर आई जिससे टोल प्लाजा पर समय और पैसों दोनों की बचत होने लगी। लेकिन अब सरकार ने एक नया प्लान तैयार किया है जिसके तहत अब नए तरीके से टोल काटा जाएगा। आइए नीचे खबर में जानते हैं विस्तार से- 
 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : वाहन से लंबी दूरी का सफर तय करने पर टोल प्लाजा से होकर गुजरना पड़ता है और टोल प्लाजा पर हर किसी को वाहन का टोल टैक्स देना पड़ता है। आपको कितना टैक्स देना है ये आपके वाहन पर निर्भर करता है। लेकिन ऐसे में टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर गाड़ियों की लंबी कतार लग जाती है जिसके चालते वाहन चालकों को कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब सरकार ने नया प्लान तैयार किया है।

 केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin gadkari) ने बताया कि केंद्र सरकार ने भारत में सभी टोल बूथों को हटाने और वाहनों के लिए जीपीएस-सैटेलाईट बेस्ड टोल कनेक्शन सिस्टम (GPS-Satellite Based Toll Connection System) लागू करने का फैसला किया है। भारत में राष्ट्रीय राजमार्गों पर चलने वाले वाहनों से केंद्र सरकार (Central government) टोल वसूलती है।

इसके लिए जगह-जगह टोल शुल्क बूथ (toll fee booth) स्थापित किये जाते हैं और उनके माध्यम से टोल शुल्क वसूला जाता है। इसके लिए पहले ही केंद्र सरकार (Central government) ने वाहनों के लिए फास्टैग कार्ड (FasTag Card) को भी अनिवार्य कर दिया है। इससे वाहन चालक अपने कार्ड को रिचार्ज कर सकते हैं और उससे टोल बूथ पार कर सकते हैं 

 

 

ATM से पैसे निकालने से पहले पढ़ लें ये खबर, अब हर बार देना होगा 173 रूपए चार्ज

 

फास्ट टैग  (fastag) कार्ड को टोल शुल्क के भुगतान में समस्याओं और देरी के कारण पेश किया गया था, ताकि वाहन टोल बूथों पर इंतजार किए बिना जल्दी से गुजर सकें।हालांकि, फास्ट टैग कार्ड का इस्तेमाल करने पर भी टोल बूथ पर लंबी कतार लग जाती है। जिसको लेकर सरकार इस समस्या का स्थायी समाधान निकालने का फैसला किया है।

 

केंद्र सरकार (Central government) ने जीपीएस-आधारित टोल संग्रह प्रणाली शुरू करने का निर्णय लिया है। केंद्रीय मंत्री (central minister nitin gadkari) ने राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में कहा कि हम संसद को आश्वस्त करना चाहते हैं कि टोल प्रणाली को लेकर दुनिया की सबसे अच्छी तकनीक सेटेलाइट आधारित प्रणाली जल्द शुरू की जाएगी।

 

 

जिसके बाद टोल नाके हटा दिए जाएंगे। इस संबंध में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (central minister nitin gadkari) ने एक अहम घोषणा जारी की है। उन्होंने कहा कि वर्तमान जीपीएस-आधारित टोल संग्रह प्रणाली अगले महीने लागू होगी। उन्होंने यह भी कहा कि इससे सीमा शुल्क बूथ पूरी तरह से हट जाएंगे और लोगों को वाहनों में जीपीएस सिस्टम का इस्तेमाल कर सीमा शुल्क का भुगतान करना होगा। बता दें कि आगामी लोकसभा चुनावों की घोषणा से पहले इसके लागू होने की उम्मीद है।

 

आज बंद रहेंगी Delhi की ये सड़कें, एडवाइजरी हुई जारी


लिहाजा अब आपके बूथों पर गाड़ियों की लंबी कतार लगने की जरूरत नहीं है। जिनके पास फास्टैग कार्ड नहीं है उन्हें दो बार भुगतान करने की जरूरत नहीं है। आप अपने वाहनों में लगे जीपीएस (GPS) के माध्यम से सीधे अपने बैंक खाते में भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा हर जगह लगे नंबर प्लेट सर्विलांस कैमरों के जरिए आपकी कार पर नजर रखी जाएगी और आपकी कार किस इलाके से और किस समय गुजरी है, उसके आधार पर टोल शुल्क वसूला जाएगा। फिलहाल केंद्र सरकार ने FasTag कार्ड के लिए केवाईसी करने की समय सीमा 29 फरवरी तक बढ़ा दी है। यह भी निर्देश दिया है कि जिन FasTag कार्ड का केवाईसी नहीं किया जाएघा, उन्हें निष्क्रिय कर दिया जाएगा।

10 सेकेंड से ज्यादा हुआ वेटिंग टाइम

ढाई साल पहले मई 2021 में नैशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) एक नियम लाई थी, जिसका मकसद था कि टोल पर कोई भी वाहन 10 सेकेंड से ज्यादा ना रुके. अगर इससे ज्यादा वक्त लगता है तो वाहन स्वामी बिना टोल टैक्स दिए वहां से जा सकता है. नियमों के अनुसार, अगर टोल प्लाजा पर ज्यादा भीड़ है, तो भी वेटिंग टाइम किसी भी वाहन का 10 सेकेंड से ज्यादा नहीं होना चाहिए. 

100 मीटर से ज्यादा लंबी हुई कतार 

NHAI के नियम के अनुसार, टोल प्लाजा पर गाड़ियों की कतारें 100 मीटर से अधिक नहीं होनी चाहिए. अगर टोल प्लाज पर वाहनों की व्यस्तता की वजह से ऐसा है और आप 100 मीटर के दायरे के बाहर गाड़ी खड़ी करके इंतजार कर रहे हैं तो बिना टैक्स दिए जा सकते हैं. नियमों के अनुसार, इस 100 मीटर के दायरे को दर्शाने के लिए हर टोल प्लाजा पर एक पीली पट्टी अवश्य होनी चाहिए. अगर ऐसा होता है और आपको परेशानी होती है या टैक्स भरने के लिए जोर-जबरदस्ती की जाती है तो NHAI के हेल्पलाइन नंबर (1033) पर बात की जा सकती है. 

दूरी, बनावट, वाहन के आकार पर टोल टैक्स तय होता

अगर देखा जाए तो टोल प्लाजा पर टैक्स नगद देने की बजाए फास्ट टैग पर सस्ता पड़ता है. वैसे भी फास्ट टैग अब सरकार द्वारा अनिवार्य कर दिया गया है. इसका मकसद वेटिंग टाइम को कम करना और फ्यूल की बर्बादी को रोकना है. वहीं, अगर यह जानना हो कि टोल टैक्स किस तरह चार्ज किया जाता है तो यह सड़क की दूरी, बनावट, वाहनों के आकार आदि पर निर्भर करता है. वैसे, एक टोल प्लाजा से दूसरे टोल प्लाजा की दूरी 60 किलोमीटर होती है.

फास्टैग में पैसा होने के बाद भी प्लाजा पर नहीं कट रहा टोल तो क्या कैश में देना होगा पैसा

अब लगभग हर नेशनल हाईवे या एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स फास्टैग के जरिए ही काटा जा रहा है. यह टोल बटोरने का काफी तेज और सरल तरीका है. आपके वाहन पर लगे फास्टैग स्टीकर में पैसे होते हैं जिसे टोल नाके पर लगी मशीन सेंस करती है और पैसे डिडक्ट हो जाते हैं. लेकिन यह देश में इतने बड़े स्तर पर होने वाली प्रक्रिया है इसका 100 फीसदी सही होना लगभग नामुमकिन है. इसकी भी अपनी सीमाए हैं और लोगों को कुछ न कुछ परेशानियां आती है रहती हैं. इनमें से एक परेशानी है कि फास्टैग में पैसा होने के बावजूद टोल नाके पर उससे टोल नहीं कट रहा है।

यह परेशानी काफी आम है इसलिए भीम यूपीआई ऐप बनाने वाले संस्थान एनपीसीआई ने इसे अपने फ्रीक्वेंटली आस्क्ड सवालों की सूची में रखा है. तो आइए जानते हैं कि अगर ऐसा कभी आपके साथ हो जाए तो आपको क्या करना चाहिए. ऐसी 3 परिस्तिथियां हो सकती हैं जिनमें से 2 में आपको कैश नहीं देना है जबकि 1 स्थिति आपको कैश में भुगतान की हिदायत दी जाती है।

पहली स्थिति

अगर आपके फास्टैग में पैसा है लेकिन टोल नाके पर मशीन में वाकई दिक्कत है जिसकी वजह से पैसा नहीं कट रहा है. इसके बारे में वहां सार्वजनिक रूप से सूचित भी किया गया है तो एनपीसीआई की हिदायत है कि आप टोल कैश में चुका दें।

दूसरी स्थिति

अगर आपके फास्टैग में पैसा है और टोल पर फास्टैग मशीन काम कर भी रही है तो आपको कैश में टोल देने की कोई जरूरत नहीं है. अगर टोलकर्मी जबरदस्ती आपसे कैश मांग रहे हैं तो आपको 1033 पर कॉल करके इसकी शिकायत करनी चाहिए।


घर में खड़ी थी कार, फास्‍टैग से कट गया टोल टैक्‍स

राष्‍ट्रीय और राज्‍य राजमार्गों पर अब टोल टैक्‍स फास्‍टैग (Fastag) से ही कटता है. कैश से टोल देने पर दोगुने पैसे चार्ज किए जाते हैं. यही वजह है कि अब ज्‍यादातर वाहनों चालक फास्‍टैग का ही इस्‍तेमाल कर रहे हैं. लेकिन, फास्‍टैग से ज्‍यादा पैसे टोल नाके पर कट जाने या दो बार पैसे अकाउंट से पैसे निकाल लिए जाने जैसी शिकायतें तो आती है, साथ ही किसी टोल नाके से गुजरे बगैर भी टोल टैक्‍स कटने के मामले भी सामने आए हैं. हाल ही में मध्‍य प्रदेश के नर्मदापुरम के दयानंद पचौरी की घर के बाहर खड़ी कार का भी 175 किलोमीटर दूर सिरौंजी स्थित टोल प्‍लाजा पर फास्‍टैग से टोल कट गया. पचौरी ने इसकी शिकायत केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से की है.

घर में खड़ी गाड़ी का टोल टैक्‍स कटने की यह कोई पहली घटना नहीं है. ऐसी कई मामले सामने आए हैं. अगर किसी व्‍यक्ति के फास्‍टैग से बिना टोल से गुजरे टोल टैक्‍स काट लिया जाता है या ज्‍यादा टोल वसूल लिया जाता है तो वाहन मालिक अपने पैसे वापस पाने का अधिकारी है. इसके लिए आपको शिकायत करनी होगी. शिकायत करने के दो तरीके हैं. आप एनएचएआई की टोल फ्री हेल्‍पलाइन नंबर 1033 पर कंप्‍लेन दर्ज करा सकते हैं. साथ ही आप फास्‍टैग इश्‍यू करने वाले बैंक की हेल्‍पलाइन नंबर पर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.


1033 पर दर्ज कराएं शिकायत


फॉस्‍टैग से गलत पैसा कटने की शिकायत के लिए आप एनएचएआई की फास्‍टैग हेल्‍पलाइन पर कॉल कर सकते हैं. कॉल करने के बाद बताए गए निर्देशों का पालन करके अपनी समस्‍या बताएं. एचएचएआई की वेबसाइट के अनुसार, अगर शिकायत सही पाई जाती है तो 20-30 कार्यदिवसों में गलत काटा गया पैसा कस्‍टमर को वापस भेज दिया जाता है.


फास्‍टैग इश्‍यू करने वाले बैंक की हेल्‍पलाइन पर करें शिकायत


फास्‍टैग बहुत से बैंक जारी करते हैं. गलत या ज्‍यादा पैसा कटने की शिकायत आप इन बैंकों की हेल्‍पलाइन पर भी कर सकते हैं. एनपीसीआई की वेबसाइट के लिंक www.npci.org.in/what-we-do/netc-fastag/netc-fastag-helpline-number पर जाकर आप इन बैंकों के हेल्‍पलाइन नंबर जान सकते हैं.


उदाहरण के लिए अगर आपका फास्‍टैग पेटीएम का है तो आप हेल्‍पलाइन नंबर 1800-120-4210 पर कॉल कर सकते हैं. कॉल करने के बाद आपको कुछ जानकारियां देने के बाद एक लिंक एसएमएस से भेजा जाएगा. वहां आपको उस ट्रांजेक्‍शन की जानकारी देनी होगी जो आपके हिसाब से गलत हुई है.