home page

Free electricity Bill: गर्मियों के बिजली बिल को लेकर हुआ बड़ा ऐलान, अब सभी के बिजली बिल होंगे माफ,जाने प्रोसेस

PM Surya Ghar Yojana Update: गर्मी का सीजन लगातार अपने तीखे तेवर दिखा रहा है। ऐसे में दिन-रात एसी, कूलर और पंखें चलते है जिससे बिजली का बिल भी काफी आता है। अगर आप भी गर्मियों में ज्यादा बिजली बिल (electricity bill maaf) से परेशान हैं तो आपको बता दें, आप सरकार की इस फायदेमंद योजना का लाभ उठा सकते है। जिसके बाद आपका पूरा बिजली बिल माफ़ (PMGSY)होने वाला है। आइए खबर में विस्तार से जानते है इसका प्रोसेस-
 | 
Free electricity Bill: गर्मियों के बिजली बिल को लेकर हुआ बड़ा ऐलान, अब सभी के बिजली बिल होंगे माफ,जाने प्रोसेस 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। सूरज की बढ़ती तपिश के कारण इन दिनों लोगों को सिर्फ पंखे, कूलर और एसी जैसी चीजों का सहारा है। लेकिन लगातार पंखे और कूलर के इस्तेमाल से बिजली का बिल (electricity bill saving tips) भी ज्यादा आ रहा है, जिस कारण लोगों के लिए गर्मी के मौसम में बिजली का बिल भी एक टेंशन बना हुआ है। लेकिन अब सरकार ने लोगों को एक बड़ा तोहफा दे दिया है जिसके चलते वो अब बिना किसी टेंशन के पंखे (how to save electricity bill) और कूलर जितना मर्जी चला सकते हैं, जीं हां आपको बता दें कि सरकार ने बिजली बिल माफ (Bijli bill maaf) करने का एक बड़ा ऐलान कर दिया है। क्या है पूरा मामला आईए जानते हैं।

 

ICICI बैंक ने ग्राहकों के लिए जारी किया बड़ा अपडेट, भूलकर भी की ये गलती तो खाली हो जाएगा अकाउंट

 

इतनी बिजली मिलेगी फ्री

सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं को एक बड़ी राहत देते हुए बिजली के बिलों को माफ (Free electricity bill scheme) करने का फैसला ले लिया है। और इसके लिए सरकार लेकर आई है PM Surya Ghar Yojna इसका लाभ लेकर आप हर महीनें 300 यूनिट बिजली फ्री में खर्च कर सकते हैं यानि की 300 यूनिट बिजली खर्च करने पर आपको एक भी रूपए देने की जरूरत नहीं है। सरकार ने फिलहाल इस योजना का लाभ करीब 1 करोड़ लोगों को (PM surya ghar yojana kya hai) देने का लक्ष्य रखा है। ऐसे में देर मत कीजिए और जल्द से जल्द इस योजना के लिए आवेदन दे दीजिए। अगर आप इस योजना के लिए पात्र पाए जाते हैं तो आपको फिर बिजली बिल की ज्यादा टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है। बता दें कि ये योजना सरकार ने इसी साल 13 फरवरी को लॉन्च की है।

 

Indian railways : रेल यात्रियों के लिए गुडन्यूज, बदल गया ट्रेन टिकट खरीदने का ये नियम

 

ऐसे लगेंगे सोलर पैनल

दरअसल, मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्य़काल में सोलर एनर्जी पर काफी काम किया है। सरकार द्वारा कोशिश की गई थी कि आम जनता तक सोलर एनर्जी की पहुंच हो सके। जिसके लिए (Electricity bill free) सरकार ने पीएम सूर्या घर योजना को लॉन्च किया, दरअसल इसके लिए सरकार ने एक करोड़ लोगों के घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य भी रखा है इसके लिए सरकार ने 75,021 करोड़ रुपये की भारी भरकम रकम खर्च करने (how to get free electricity) का फैसला लिया था।  इसके अलावा सरकार ने दावा किया था कि हर जिले में  एक मॉडल सोलर गांव भी विकसित किया जाएगा।

Indian Railway : ट्रेन में सफर करने वालों को सामान चोरी की नहीं होगी चिंता, रेलवे का चौकीदार रखेगा ख्याल

30,000 रुपये की सब्सिडी 

इस योजना के तहत आपको अपने घरों की छतों पर सोलर पैनल लगवाने होंगे। जिनकी लागत को कम करने के लिए (Subsidy on electric bill) सरकार आपको सब्सिडी भी देगी। 1 किलोवाट के पैनल के लिए 30,000 रुपये की सब्सिडी और 2 किलोवाट के लिए 60,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी जबकि 3 किलोवाट या इससे ऊपर के लिए सरकार ने 78000 रुपये  की सब्सिडी देने का प्रावधान किया है। और अगर आप इस योजना का लाभ उठाते हैं तो आपको 300 यूनिट बिजली भी फ्री (Free Bijli bill scheme) मिलती रहेगी।

यह है आवेदन की पूरी प्रक्रिया

  1. https://pmsuryaghar.gov.in पर जाएं और अप्लाई फॉर रूफटॉप पर क्लिक करें।

  2. अब अगले पेज में आप अपना राज्य और बिजली वितरण कंपनी का नाम सलेक्ट करें एवं फिर अपना बिजली उपभोक्ता नंबर, मोबाइल नंबर जैसी मांगी गई अन्य जानकारी भरें।

  3. कंज्यूमर नंबर और अपना रजिस्टर्ड मोबाइल (PM surya ghar yojana registration) नंबर डालकर नए पेज पर लॉग इन करें।

  4. फॉर्म खुल जाने के बाद रूफटॉप सोलर पैनल के लिए अप्लाई करें।

Petrol Diesel Price: चुनाव रिजल्ट के तीसरे दिन पेट्रोल-डीजल के दामों में दिखा सीधा असर, जानिए आपके शहर के आज के ताजा रेट्स

  1. इसके बाद आपको एक अप्रूवल मिलेगा, जिसके बाद आप DISCOM के साथ रजिस्टर्ड किसी वेंडर से अपनी छत पर सोलर प्लांट लगवा सकेंगे।

  2. छत पर सोलर पैनल लग जाने के बाद आपको (Solar scheme update) अपनी प्लांट डिटेल के साथ नेट मीटर के लिए आवेदन करना होगा।

  3. नेट मीटर इंस्‍टॉल होने के बाद DISCOM की तरफ से जांच होगी और जांच के बाद पोर्टल से आपके लिए एक कमीशनिंग सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा।

  4. सर्टिफिकेट मिलने के बाद आपको पोर्टल पर बैंक खाते की डिटेल और कैंसिल चेक जमा करना होगा। जिसके बाद आपके बैंक खाते में सब्सिडी आएगी।